Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शहर के समग्र विकास के लिए मण्डलायुक्त ने बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश

शहर के समग्र विकास के लिए मण्डलायुक्त ने बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश

2016-10-18-3-sspjs-dio-knpकानपुर, जन सामना ब्यूरो। शहर के समग्र विकास के लिए मन्धना-भौती बाई पास, दादा नगर समानान्तर आरओबी का निर्माण, दक्षिण क्षेत्र से माल रोड के सम्पर्क हेतु ब्रिज निर्माण, जरीब चैकी में आरओबी का निर्माण, मेडिकल कालेज को विश्व विद्यालय का दर्जा देना, ट्रामा सेन्टर का निर्माण, आउटर रिंग रोड का निर्माण के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक का उद्देश्य मुख्य सचिव की बैठक में इन बिन्दुओं पर मण्डलायुक्त की बैठक कराना है ताकि इन विषयों पर विस्तार से चर्चा हो सकें। बैठक की तिथि के लिए समन्वयक नीरज श्रीवास्तव को सम्पर्क हेतु लखनऊ जाने के निर्देश दिये। उक्त विकास कार्यो की बैठक मण्डलायुक्त मो इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिविर कार्यालय में बैठक के दौरान कहा कि मन्धना – भौती बाई पास निर्माण कार्य को वर्ष 2015 में ही ईएफसी द्वारा अनुमोदित किया जा चुका है। उन्होंने केडीए को निर्देशित किया कि योजना को पुनः अध्ययन करने के बाद ही शासन को भेजा जाये। दादा नगर समानन्तर आरओबी जो रेलवे से उपरगामी सेतु हेतु आगंन प्राप्त कर सेतु निगम को स्कैच सहित प्रस्ताव शासन भी भेजने के निर्देश मण्डलायुक्त द्वारा दिये गये।
मण्डलायुक्त ने बताया कि दक्षिण क्षेत्र से माल रोड के सम्पर्क हेतु श्याम पैलेस जूही अन्डर ब्रीज होकर बाया डिप्टी का पड़ाव चाचा नेहरू अस्पताल तक फ्लाई ओवर का निर्माण सेतु निगम द्वारा होना है। उन्होंने सेतु निगम को निर्देशित किया कि जो मुख्यालय स्तर से जो आपत्तियां उठाई गयी है उनको निस्तारित करते हुए प्रस्ताव शासन को भेजा जाये। साथ जरीब चैकी में आरओबी के निर्माण के लिए योजना सेतु निगम द्वारा बनाई जा चुकी है अतः इस योजना को भी शासन में भेजा जाये। उन्होंने कानपुर मेडिकल कालेज को विश्व विद्यालय का दर्जा देने हेतु महा निदेशक चिकित्सा से कहा है कि वह विश्व विद्यालय बनाये जाने हेतु औचित्य पूर्ण प्रस्ताव शासन को शीघ्र भेजें। तथा यहां के ट्रॉमा सेन्टर निर्माण हेतु पीपीपी मॉडल पर ट्रॉमा सेन्टर के निर्माण पर घड़ी समूह के वित्त अधिकारी को मण्डलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि वह अपने स्तर से ही ट्रॉमा सेंटर का निर्माण करायेंगे, उसमें चिकित्सीय उपकरण, चिकित्सालय का संचालन मेडिकल कालेज द्वारा किया जायेगा। यह ट्रॉमा सेन्टर हैलेट परिसर बगला नम्बर एक दो तीन जो अनुपयोगी हो चुके है उनके स्थान पर बनेगा। 105 किमी लम्बी आउटर रिंग रोड का निर्माण कार्य एनएचएआई द्वारा क्रियान्वित किया जायेगा। यह रोड लखनऊ रिंग रोड की भाति ही विकसित की जायेगी। यह कार्य लोनि विभाग द्वारा सम्पन्न किया जायेगा अतः लोनि विभाग स्वीकृति हेतु सड़क एवं परिवाहन निगम को भेजा जाये ताकि उसकी पैरबी की जा सकें।
बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, केडीए उपाध्यक्ष जयश्री भोज, समन्वयक नीरज श्रीवास्तव, नगर निगम के चीफ इंजीनियर, एल एम आर सी के अधिकारी उपस्थित थे।