Wednesday, May 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कानपुर मेट्रो के निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

कानपुर मेट्रो के निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

2016-10-18-4-sspjs-dio-knpकानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। कानपुर मेट्रो का कार्य बिगत 4 अक्टूबर को प्रदेश के मुख्य मंत्री एवं केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्री द्वारा शुभारम्भ करने के उपरान्त ही पालीटेक्निक स्थित यार्ड बनाने हेतु वहां सफाई एवं जमीन के समतलीकरण का कार्य शुरू होगया है। इस पर मण्डलायुक्त ने एल एम आर सी के मुख्य अभियन्ता अरविन्द कुमार को निर्देशित किया कि सभी चिन्हित स्थानों पर कार्य प्रारम्भ कर दिया जाए। क्योंकि इसकी डीपीआर भी बहुत तेजी से सभी बिन्दुओ पर एक साथ बनायी गयी थी। उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित कानपुर मेट्रो के निर्माणाधीन कार्यो के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रथम फेस जो 8 किमी का होगा को निर्धारित समय से पूर्व हर हाल में तैयार करना है, अतः निर्माण के सभी चिन्हित स्थानों पर एक साथ कार्य प्रारम्भ किये जाये। बजट की कोई कमी नहीं है। आप अपने निर्माण कार्य को जारी रखें तथा बतायें कब कितना रुपया चाहिए दिया जायेगा ।
उन्होंने निर्देशित किया कि जब कानपुर मेट्रो कार्यालय की स्थापना की जा चुकी है तो मेट्रो के अधिकारी वहीं पर बैठक कर कार्य करें। केडीए के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह कार्यालय स्थापना में जो भी कमियां पाये उसे तत्काल निस्तारित करें। इसके साथ ही केडीए को निर्देशित किया कि एस पी बी कमेटी के गठन की कार्यवाही हेतु कार्यवाही करें ।
मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि निर्माण कार्यो में किसी भी प्रकार की बाधा दूर करने के लिए एक कमेटी का गठन भी किया गया जिसमे अपर जिलाधिकारी नगर, अपर नगर आयुक्त, समन्वयक नीरज श्रीवास्तव मुख्य अभियन्ता एलएलआरसी मुख्य अभियन्ता केस्को तथा केडीए के मुख्य नगर नियोजक होंगे। यह समिति विभिन्न विभागों से समन्वयक करते हुए आने वाली बाधाओं को दूर करेंगी। साथ ही मेट्रो के अधिकरी कराये गये कार्य की प्रतिदिन की रिपोर्ट भी देंगे ।
बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, केडीए उपाध्यक्ष जयश्री भोज, समन्वयक नीरज श्रीवास्तव, नगर निगम के चीफ इंजीनियर, एल एम आर सी के अधिकारी उपस्थित थे ।