Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम ने तहसील दिवस में सुनीं फरियादियों की शिकायतें

डीएम ने तहसील दिवस में सुनीं फरियादियों की शिकायतें

2016-10-18-8-sspjs-dio-kdतहसील दिवस में 5 अधिकारियों की अनुपस्थिति पर डीएम दिखे गम्भीर, एक दिन का वेतन काटने के दिए निर्देश
प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिकाओं द्वारा व्हाट्सअप पर खेलने को लेकर डीएम ने कार्यवाही के दिए निर्देश
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जनपद स्तरीय तहसील दिवस डेरापुर में जिलाधिकारी कुमार रविकान्त सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया जिसमें सीडीओ के0 के0 गुप्ता, डीएफओ डा0 राजीव मिश्रा, एएसपी मनोज सोनकर, एसडीएम सुरजीत सिंह, सीएमओ डा0 अनीता सिंह तथा उपस्थित अन्य अधिकारियों आदि ने फरियादियों की फरियाद को ध्यान पूर्वक सुना तथा तथा मौके पर ही निस्तारित किए जाने का प्रयास किया। जिलाधिकारी ने पूर्व में ही सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनपद के सभी उच्च अधिकारी तहसील दिवस में आने वाली शिकायतों के निस्तारण में कतई कोताही न बरतें। उन्होंने कहा कि समस्याओं के निराकरण में मानवीय संवेदनाओं के साथ ही तहसील दिवस की गम्भीरता को समझें। डीएम ने पांच अधिकारियों जिनमंे अधिशाषी अभियन्ता पीएमजीएसवाई, एई लघु सिंचाई, सचिव मण्डी समिति झींझक, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी तथा ईई यूपी एग्रो के तहसील दिवस में अनुपस्थित रहने पर खिन्न दिखे तथा कड़ी चेतावनी देते हुए एक दिन का वेतन काटने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी दशा में फरियादियों का शिकायत पत्र लम्बित न रहे। तहसील दिवस में जो भी शिकायतें आयीं उनमें से अधिकारिओं द्वारा कछ शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर लिया गया अवषेश को सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्रताशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए गए। आयोजित तहसील दिवस में जिलाधिकारी ने कई ऐसे विभागों के अधिकारिओं जिनकी शिकायतें अधिक थीं को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि वे ग्रामीणजनों की हर प्रकार की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण कर लें ताकि तहसील दिवसों आदि में अनावश्यक भीड़ न बढे़। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से पूरे जनपद में लगातार भ्रमण करते रहने के भी निर्देश दिए हैं।
तहसील दिवस में डेरापुर में जिलाधिकारी कुमार रविकान्त सिंह के पास लक्ष्मणपुर पिलख की 15 महिलाओं ने संयुक्त रूप से शिकायत करते हुए बताया कि लोहिया आवास के आवंटन में कुछ अपात्रों का चयन कर लिया गया है लेकिन पात्रों को छोड़ दिया गया है इस पर डीएम ने सीडीओ के0 के0 गुप्ता को जांच करवाकर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी गांव के ही एक व्यक्ति ने अवगत कराते हुए बताया कि कोटेदार राषन वितरण में धांधली करता है तथा महिलाओं से वितरण के समय अनावश्यक छेड़कर परेशान करता है। डीएम ने डीएसओ को कार्यवाही के निर्देश दिए। शेरपुर मौजपुर के एक व्यक्ति ने शिकायत करते हुए बताया कि उनके यहाॅं प्राथमिक पाठशाला शेरपुर की अध्यापिकाएं जो प्रायः अनुपस्थित रहती हैं तथा जब आती हैं तो मोबाइल पर अनावश्यक व्हाट्स-व्हाट्स खेलती रहती हैं जिससे पढ़ाई कार्य बाधित रहता है, इसी प्रकार डेरापुर के एक अखबार विक्रेता ने बताया कि वीआरसी डेरापुर कार्यालय में उसके अखबार का 3641 रू0 शेष है, मांगने के बावजूद भी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा भुगतान नहीं किया जा रहा है। डीएम ने बीएसए को निर्देश दिए कि दोनों ही प्रकरण गम्भीर हैं, तत्काल जांचकर आवश्यक कार्यवाही करें। इस मौके पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की लाभपरक योजनाओं के फोल्डर तथा साहित्य का वितरण आए हुए फरियादियों व अधिकारियों को किया गया।
डीएम ने तहसील दिवस में आए अधिकारियों को निर्देश दिए कि भूमि सम्बन्धित मामलों में कतई कोताही न बरतें तथा एसडीएम मौके पर जाकर जांचकर कार्यवाही करें। उन्होंने जिला पंचायती राज अधिकारी, समाजकल्याण अधिकारी, कृषि अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारियांे, अधिशाषी अधिशाषी अभियन्ता विद्युत, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम आदि सहित उपस्थित कई अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दीपावली पर्व निकट है इसलिए अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की शिकायत के निस्तारण मे कोई शिथिलता न बरती जाए। इस मौके पर डीएफओ, उप निदेशक कृषि आर0 के0 तिवारी, डीपीआरओ, कृषि अधिकारी रामसजीवन, बीएसए अल्ताफ अहमद, जिला कृषि अधिकारी रामसजीवन, सेवायोजन अधिकारी देवेश त्रिपाठी, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत एसपी सिंह, डीएसओ व सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।