Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » क्लीन स्कूल, ग्रीन स्कूल पर मण्डलायुक्त ने दिया जोर

क्लीन स्कूल, ग्रीन स्कूल पर मण्डलायुक्त ने दिया जोर

2016-10-19-1-sspjs-dio-kpकानपुर, जन सामना ब्यूरो। क्लीन स्कूल ग्रीन स्कूल योजना के अन्तर्गत मण्डल में 10 स्कूलों का चयन किया गया है । इसमें स्वयं के विद्युत उत्पादन हेतु सोलर पावर सिस्टम का प्रयोग किया जाये और इन सभी स्कूलों में नेडा द्वारा उपकरण की आपूर्ति की जानी है। अतः इस कार्य के लिए नेडा शीघ्र ही उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करें। सभी स्कूल एक आदर्श के रूप दिखें अतः इनके निर्माण में भी आदर्श लुक होना चाहिए। संयुक्त निदेशक शिक्षा 20 दिनों के अन्दर मण्डल के सभी चयनित 10 स्कूलों का निरीक्षण करें तथा वहां पर कमियां पायी जाये उनको दूर करें। चिन्हित 45 स्थानों पर ग्रील टूटी मिली हैं उसकी मरम्मत / नयी लगवाने हेतु बजट की स्वीकृति दी जा चुकी है। उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित क्लीन स्कूल – ग्रीन स्कूल, विधुतिकरण एवं स्कूलों के निर्माण कार्य की समीक्षा समीक्षा बैठक में आदेश दिए। उन्होंने राजकीय इण्टर कालेज उर्मदा (कन्नौज) फतेहगण, फरुर्खाबाद, इटावा, जसवंतनगर, सिंहपुर (कानपुर नगर) पुखराया (औरैया) में स्थापित स्कूलों की विंदुवार समीक्षा की। उन्हीने निर्धारित विन्दुओं में मुख्यता भवनों का सौन्दर्यीकरण आर ओ वाटर प्यूरीफाई, खेल सामग्री, विज्ञान प्रयोगशाला हेतु उपकरण, फर्नीचर तथा स्मार्ट क्लास की स्थापना आदि पर विचार कर संयुक्त निदेशक को आवश्यक निर्देश दिये।
कन्नौज के जिला विद्यालय निरीक्षक को चेतावनी देते हुए निर्देशित किया कि वहां पर स्कूलों निर्माण में गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। चूंकि कन्नौज में स्कूल निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर निरन्तर शिकायते प्राप्त हो रही है अतः उन शिकायतों को आवश्य दूर किया जाये, अन्यथा शिकायतों की जांच करायी जायेगी। कन्नौज में ही स्कूलों में अभी भी वृक्षारोपण कार्य चल रहा है इस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि क्या पूरे वर्ष वृक्षारोपण ही चलेगा वृक्षारोपण तो टाइम बाउंड कार्यक्रम है ।
मण्डलायुक्त ने मण्डल में मुख्य मंत्री जी की स्कूल सम्बन्धी घोषणाओं पर समीक्षा के दौरान पाया कि समधन ग्राम (कन्नौज) में सिडको द्वारा मरम्मत एवं नव निर्माण का कार्य हेतु शासन में 300 लाख रूपये की धनराशि उपलब्ध करायी है। इसी राशि से स्कूल का सौन्दर्यीकरण कार्य कराया जा रहा है जिसमें 65 प्रतिशत कार्य भी पूर्ण हो चुका है । यह कार्य मार्च 15 तक पूरा होना था। अतः एजेंसी के एम डी पत्र लिखा जाए की क्यों न आप के विरुद्ध अनुशासन हीनता की कार्यवाही की जाये । इसकी प्रति शासन को भेजी जाये। इसी प्रकार जो भी कमिया पायी जायेगी सम्बन्धित ठेकेदार के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी।
जिन स्कूलों में अतिक्रमण है, उनके अतिक्रमण तत्काल हटाने हेतु सम्बन्धित अपर जिलाधिकारियों को अधिकृत कर दिया गया है। बैठक में मण्डल के 56 विद्यालय ऐसे पाये गये जहां पर विद्युत विहित है अतः इस सम्बन्ध में अधिशाषी अभियन्ता हाइडियल को निर्देशित किया कि वह शीघ्र अतिशीघ्र ही इन सभी विद्यालयों में विधुतीकरण कार्य कराये।
बैठक में संयुक्त शिक्षा निदेशक, मण्डल के सभी डी आई ओ एस तथा विद्यालयों की प्रधान अध्यापक गण उपस्थित थे।