Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भव्य किसान मेला व प्रदर्शनी का आयोजन 25 को

भव्य किसान मेला व प्रदर्शनी का आयोजन 25 को

2016-10-20-1-sspjs-dio-kpdकृषकों हेतु उत्तम खाद, बीज एवं कीटनाशक दवाओं की उपलब्धता को बनाए 
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी के0 के0 गुप्ता ने विकासभवन सभाकक्ष में सब मिशन आॅन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) योजना के अन्तर्गत आयोजित कृषक प्रशिक्षण/किसान दिवस को सम्बोधित करते हुए उपस्थित किसानों का आव्हान करते हुए कहा कि किसानों के विकास के लिए शासन/प्रशासन पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित है। किसान अपने अधिकारों व कर्तव्य को जानें तथा कृषि सम्बन्धी प्रशिक्षण में बतायी जा रही तकनीकी जानकारियों को आत्मसात कर कृषि उत्पादन व उत्पादकता को बढ़ाएं। सीमा पर खड़ा जवान तथा खेत में खड़ा किसान दोनों ही देश के लिए बहुमूल्य हैं। दोनों से ही देश की आन, मान शान बरकरार है।
मुख्य विकास अधिकारी के0 के0 गुप्ता ने समस्त अधिकारियों को किसानों की ज्वलन्त समस्याओं को तीन दिन के अन्दर निबटाकर आख्या देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा प्रार्थनापत्र के जरिए दी गयी शिकायतों के निस्तारण में किसी भी तरह की लेटलतीफी व हीलाहवाली बर्दाष्त नहीं की जाएगी। उन्होंने किसान गोष्ठी में अनुपस्थित अधिशाषी अभियन्ता (प्र0) निचली गंगा नहर, सहायक अभियन्ता नहर भोगनीपुर, भूमि संरक्षण अधिकारी (ईसी), अधिषाशी अभियन्ता जलनिगम, रेशम अधिकारी, कृषि रक्षा सहायक अधिकारी, अधिषाशी अभियन्ता पीएमजीएसवाई सीडी-2, परियोजना समन्वयक/कृषि वैज्ञानिक केवीके, सहायक प्रबन्धक राष्ट्रीय कृषि की अनुपस्थित को गम्भीरता से लेते हुए उपरोक्त अधिकारियों का अक्टूबर माह का वेतन रोकने के आदेश दिए। सीडीओ ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हितार्थ कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है योजनाओं का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचाने के मामले में अधिकारी प्रभावी तरीके से कार्य करं । उन्होंने कहा 25 अक्टूबर को विकासभवन के प्रांगण में भव्य किसान मेला प्रदर्शिनी का आयोजन किया जाएगा जिसमें किसान आमन्त्रित हैं। इस मौके पर 12 किसानों ने लिखित प्रार्थनापत्र देकर शिकायतें दर्ज करायीं। जिसमें नहर से मिट्टी की खुदाई कराने, डीडी कृषि स्तर से कृषक अनुदान की चेक में गलत नाम दर्ज को संषोधित कराने, चने का पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध कराने, नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य, रूरा से तिगाईं तक नहर में पानी न आने की शिकायत आदि दर्ज कराईं जिस पर सीडीओ ने सम्बन्धित अधिकारियों को 3 दिन के अन्दर अपनी आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
जिला कृषि अधिकारी रामसजीवन ने बताया कि कीटनाशक दवाओं, खाद, बीजों आदि की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है तथा जिन बीजों या खादों की उपलब्धता कम है उन्हें भी शीघ्र ही पूरा किया जाएगा। जनपद में बीजों, दवाओं, कीटनाशक दवाओं की कमी किसानों को नहीं होने दी जाएगी। किसान दिवस में चन्द्रशेखर कृषि विश्वविद्यालय से आए कृषि वैज्ञानिकों जिनमें से प्रमुख रूप से आर. एन. त्रिपाठी ने किसानों को एलोवेरा की खेती से होने वाले लाभ तथा कीटों से फसलों को कैसे बचाएं इसके बारे में विस्तार से बताया। कृषि वैज्ञानिकों ने जीरो टिलेज मषीन से बुआई, लेजर लेबलर, दलहन फसलों के उत्पादन तथा जैविक खेती के बारे में विस्तार से बताया।