Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » समर में करें हेयर की केयर

समर में करें हेयर की केयर

2017.05.16. 2 ssp news ssp beauti tipsगर्मियों में स्किन केयर पर तो आपका पूरा ध्यान होता है, लेकिन हेयर इग्नोर होने की वजह से बेजान लगने लगते हैं। वैसे, इन्हें भी कमाल का बनाया जा सकता है, बशर्ते हेल्दी रुटीन से इनकी केयर की जाए।
गर्मी के मौसम में जिस तरह चेहरे और स्किन को केयर की जरूरत होती है, उतना ही ध्यान हेयर को भी चाहिए होता है। तभी वे हेल्दी और चमकदार रह पाएंगे। इसके लिए आप हेयर की क्लीनिंग के साथ इनकी प्रोटेक्शन और डीप कंडिशनिंग पर भी जोर दें। यहाँ जन सामना की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लु सी ब्यूटी एंड मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी ब्यूटी एंड मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता बता रही है किस तरह हेयर से जुड़ी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है।जिससे इनकी चिपचिपाहट दूर होगी और ये खिले-खिले रहेंगे।
जरूरी है प्रोटेक्शन: धूप में निकलने से पहले किसी अच्छी कंपनी का हेयर सन प्रोटेक्शन सीरम जरूर लगाएं। इसमें एसपीएफ 20 या 30 तक चूज कर सकती हैं। श्हेयर समर प्रोटेक्शन सीरम लगाने से आपके बालों को पूरी प्रोटेक्शन मिलेगी। फिर से थिक भी लगेंगे। वहीं, अगर आप रेग्युलर समर स्पा लेती हैं, तो हेयर को एक फ्रेश और चमकदार लुक मिलेगा। रेग्युलर हेयर स्पा से हेयर को काफी फायदा होगा। आप 15-20 दिनों के इंटरवल में हेयर स्पा ले सकती हैं, जो हेयर पर पड़ने वाले धूप के असर को कम करता है।
करें डीप कंडिशनिंगः तेज धूप से होने वाले नुकसान से हेयर को बचाने के लिए डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट लेना बहुत जरूरी है। इसमें दो-मुंहे या टूटे-फूटे हेयर की रिपेयरिंग हो जाती है। हेयर को एक्सट्रा कंडिशनिंग देने के लिए इनके एंड्स पर कंडिशनर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे यह डैमेज्ड हेयर तक पहुंच पाएगा और हेयर को माॅइश्चर भी मिलेगा। आप ज्यादा माॅइश्चर वाले शैंपू भी यूज कर सकती हैं।
इनसे बचें: समर्स में कुछ चीजें बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आप हेयर कलर, ब्लीच और दूसरे केमिकल स्ट्रेटनर्स का इस्तेमाल कम करें। उन प्राॅडक्ट्स का यूज भी कम करें, जिनमें अमोनिया और दूसरे केमिकल्स ज्यादा हों। इसकी बजाय आप हेयर के टेक्सचर और हेयर टाइप के अनुसार नेचरल चीजें प्रिफर करें। आप आॅयल भी बहुत ज्यादा ना लगाएं, क्योंकि इससे डैंड्रफ होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। शालिनी के मुताबिक बालों में पसीने से चिप चिपापन आ सकता है, जिससे डैंड्रफ ज्यादा हो सकती है। इसलिए क्लीनिंग पर पूरा ध्यान दें।
गो नैचरल: अगर आप बालों में ब्लो ड्रायर, हाॅट आयरन और रोलर ज्यादा यूज करती हैं, तो इनसे थोड़ा ब्रेक ले लें। अगर आप ड्रायर का इस्तेमाल किए बगैर नहीं रह सकतीं, तो बालों पर ऐसा कंडिशनर अप्लाई करें, जिससे हीट का असर इन पर ना हो। वैसे, अगर आप हाई हीट पर बाल ड्राई करेंगी, तो यह तरीका मीडियम हीट से बेहतर रहेगा। दरअसल, इस तरह बालों को ज्यादा देर तक हीट नहीं झेलनी पड़ेगी।
वेव्स: वैसे हेयर में वेव्स को नेचरल तरीके से भी बनाया जा सकता है। आप हल्के गीले हेयर की पतली – पतली चोटियां बनाकर बांध सकती हैं। हेयर सूखने पर जब इन्हें खोलेंगी, तो इनमें आपको नेचरल वेव्स मिलेंगी। आप इसमें हाफ अपर, हाफ डाउन या बोहो स्टाइल चोटी बना सकती हैं।
बेहतर है होम रेमेडीः होम रेमेडीज हेयर केयर करने का एक अच्छा तरीका है और यह महंगा भी नहीं है। इससे जहां बाल तेज धूप के असर से बचते हैं , वहीं इनका टेक्सचर भी बेहतर होता है। इसके लिए आप ऐग वाइट में नीबू डालकर बालों में लगा सकती हैं। इससे आपके बालों में शाइन आएगी। अगर आपकी स्काल्प पर आॅयली है और बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं, तो बेसन में ऐग वाइट मिलाकर लगाएं। इसकी जगह आॅलिव आॅयल भी यूज कर सकती हैं। लेकिन आॅयल की अमाउंट 5 से 10 बूंदों की ही रखें। लगाने के आधे से एक घंटे बाद बाल धो लें।
कवर करें बालः अगर आप धूप में बाहर निकल रही हैं हैं या फिर बीच पर इंजॉय कर रही हैं, तो बालों को कवर करना ना भूलें। ऐसे में अपने साथ हैट जरूर रखें। वैसे, आजकल हैट काफी फैशनेबल भी लगती है। फ्लैपी स्ट्राॅ हैट से लेकर क्यूट बेसबाॅल स्टाइल कैप भी लगा सकती हैं। लेकिन इसे कैरी करते वक्त इस बात का ख्याल जरूर रखें कि इसमें से हवा पास हो सके और यह बहुत टाइट ना हो।
टेक केयर:
भरपूर मात्रा में पानी और दूसरे फ्लुइड लें।
माॅइश्चराइजिंग और कंडिशनिंग का ख्याल रखें।
ड्राई एरियाज को रात में सोने से पहले डीप माॅइश्चराइजिंग करें।
6 से 8 हफ्तों में बालों की ट्रिमिंग करवाएं।
 स्विमिंग के बाद शैंपू करना ना भूलें। इससे बालों पर साल्टेड वाॅटर का असर नहीं पड़ेगा।
रेग्युलर शैंपू की बजाय माॅइश्चराइजिंग शैंपू यूज करें।
 हाॅट शावर या गर्म पानी से बाल धोना अवाॅइड करें।
बालों में सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।
बाहर जाने से पहले प्रोटेक्शन का पूरा ख्याल रखें।
2017.04.16. 2 ssp beauti tips1सलाहकारः शालिनी योगेन्द्र गुप्ता
सेलिब्रिटी ब्यूटी एंड मेकअप एक्सपर्ट
सी डब्लु सी ब्यूटी एंड मेकअप स्टूडियो