Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एम डी ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण, जताई नाराजगी

एम डी ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण, जताई नाराजगी

2016-10-24-4-sspjs-skcमहिला सीएमएस की शिकायत व कार्य को देख शख्त नजर आये
कभी भी हो सकती है महिला सीएमएस के खिलाफ कार्यवाही
दो माह में एक भी आपरेशन डिलेवरी अस्पताल में नही हुई
फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। सोमवार की सुबह मिशन निर्देशक राष्ट्रीस स्वास्थ्य मिशन डा0 आलोक कुमार ने जिला अस्पताल का औचिक निरीक्षण करने पहुच गये। पूर्व में ही जिला अस्पताल के लोगो को आने की सूचना भी फिर भी काफी कमियों को देख कर जमकर सीएमएस महिला व पुलिस पर बरसें। वही टूण्डला स्वास्थ्य केन्द्र को देखने के बाद उनका गुस्सा शान्त हुआ। टूण्डला स्वास्थ्य केन्द्र की साफ-सफाई के साथ वहां की व्यवस्था को देख काफी खुश नजर आये। महिला अस्पताल के निरीक्षण के समय सीएमएस के कार्य को देख एम डी सहाब के चेहरे को देख लग रहा था। कि उन पर गाज गिर सकती है।
सोमवार की सुबह जिला अस्पताल निरीक्षण के लिए आये मिशन निर्देशन स्वास्थ्य डा0 आलोक कुमार अपने साथ सहयोगी डा0 पीआर अरोरा, डा0 उषा गंगवार के साथ पहुच गये। जहां उन्होने जिला अस्पताल के मरीजों के बनने वाले पर्चा कक्ष का निरीक्षण करने के बाद मरीजों से मिले उसके बाद ओपीडी में बैठे चिकित्सकों व मरीजों से बात चीत कर सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। वही एक मरीज द्वारा बाहर की दबा ले जाते देख उससे जानकारी ली कि किसी चिकित्सक ने लिखी है।वही चर्म रोग विशेषज्ञ डा0 राम आसरे सुधाकर से बात करने के बाद बाहर से दबा लिखने के लिए मना कर दिया। वही उनके कक्ष में टूटी कुर्सी को देख सीएमएस डा0 अजय कुमार शुक्ला पर नाराजगी जताई कहा की चिकित्सक कक्ष में तो अच्छी कुर्सी व फर्नीचर होना चाहिए, दवा वितरण कक्ष के साथ स्टोर रूप में तैनात डा0 जयवीर सिंह यादव से दवा के स्टोक के बारे में जानकारी ली। जहां से एक्सरे रूप व अल्ट्रा साउण्ड कक्ष को चैक करने के बाद वार्ड नम्बर एक में मरीजों से दवा व चिकित्सक के आने व चैक करने की जानकारी लेने के बाद पुरानी आपात काल विभाग में बने एनसीडी क्लीनिक को चैक करने के बाद वायोवृद्ध ओपीडी के साथ भर्ती वार्ड को देखने के बाद जिला अस्पताल ब्लड बैक में जाकर ब्लड बैक में रख ब्लड को देख वही गर्भवती महिलाओं को हर हाल में खून उपलब्ध करने की बात कही। वही मरीजों को किसी तरह ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। डोनर कहां से आते है लोगो को कैसे जागरूक किया जाता है आदि बातों को ब्लड बैंक के चिकित्सक डा0 नवीन जैन से जानकारी ली। वही कहा कि ओ निगेटिव वाले ब्लड डोनरों की सूची बनाकर रखी चाहिये। लगभग एक घण्टा से अधिक निरीक्षण करने के बाद जिला महिला अस्पताल के लिए निकले।
महिला अस्पताल में पहुचने के बाद सबसे पहले रास्ते में खडी मिली। समाजवादी 102 की एम्बुलेन्सों को चैक किया गया। एम्बुलेन्स में रख गये उपकरणो व ओक्सीजन की जानकारी लेने के बाद मरीजों के लाने- लेजाने वाले रजिस्टर को भी चैक करते हुए महिला ओपीडी मे पहुच कर महिला सीएमएस डा0 उपमा सिंह से बात करने के बाद मरीजों से बात करते हुए अल्ट्रा साउण्ड कक्ष को चैक किया। मरीजों से बात करने के बाद जैसे ही डिलेवरी रूक की ओर पहुचे। जहां एक गर्भवती महिला परिजनों के साथ अस्पताल से अन्य अस्पताल के लिए जाने की जिद करती मिली। पूछने पर पता चला कि सुबह से उस महिला को किसी ने नही देखा। एमडी व सीएमओं के कहने के बाद उस महिला का उपचार किया गया। उक्त शिकायत पर महिला चिकित्सकों व सीएमएस पर काफी नाराजगी दिखायी। आपरेशन से होने वाली डिलेवरी के बार में जानकारी करने पर पता चला कि सितम्बर माह से कोई भी आपरेशन से डिलेवरी जिला महिला अस्पताल में नही हुई। जिसको देखने के बाद तो पारा सातवे आसमान पर पहुच गया। आक्रोशित एम डी ने कही डाला की अस्पताल को बन्द कर दिया जाये। जो आप कुछ कर रही सकती, पूर्व में भी आप की काफी शिकायतों के बाद भी आप नही सुधर रही है। आप के खिलाफ कार्यवाही की जानी ही चाहिये। उसके बाद वही अस्पताल के ऊपरी मंजिल पर बने पोषण पुर्नवास केन्द्र का निरीक्षण करने के बाद वह टूण्डला की ओर निकल गये।
लगभग दो बजे टूण्डला से आने के बाद 100 शैया बने अस्पताल में पहुच कर वहा का भी निरीक्षण किया, उसी दौरान उन्होने बताया कि टूण्डला में भी तो एक स्वास्थ्य कैन्द्र है। जहां सभी प्रकार की सुविधायें मरीजों को मिल रही है। वहां किसी ने एक भी शिकायत नही की, साफ-सफाई में भी नम्बर बन नजर आया। वहा के कर्मचारी भी बधाई के पात्र है। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी राजेश प्रकाश, सीएमओ डा0 पुष्कर आनन्द, सीएमएस डा0 अजय कुमार शुक्ला, महिला सीएमएस डा0 उपमा सिंह, के साथ स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारी मौजूद रहे।
सहाब चार माह से नही मिला वेतन
फिरोजाबाद। चार माह से जिला अस्पताल में सेवा कर रहे एक संस्थान के लोगो ने एम डी के पैर पकडकर दिवाली पर वेतन दिलाने की मांग की। उक्त लोगो की समस्या को शीघ्र दूर करने के निर्देश मौके पर ही दिये गये।
जिस समय महिला अस्पताल का निरीक्षण मिशन निर्देशक स्वास्थ्य विभाग कर रहे थे। उसी दौरान रामा इन्ट्रेक्शन कम्पनी द्वारा जिला अस्पताल में तैनात किये कर्मचारियों ने चार माह से वेतन न मिलने की शिकायत लेकर पैरो में गिर गये। जिसको देख जिलाधिकारी राजेश प्रकाश व डा0 आलोक कुमार ने सम्बन्धित अधिकारियों को उनके वेतन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान चोर दिखे सक्रिय मोबाइल व रूपये हुए चोरी
फिरोजाबाद। जिला अस्पताल में जिस समय मिशन निर्देशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग जिलाधिकारी राजेश प्रकाश के साथ निरीक्षण कर रहे थे। उसी दौरान भीड में दो मासूम बच्चा चोरो के साथ बडे चोर भी सक्रीय नजर आये। बच्चो को तो अस्पताल के वाहर खडी चैकीदार महिला ने मौके पर ही पकड लिया। लेकिन महिला ओपीडी में दवा लेने आयी थाना उत्तर के दुर्गा नगर निवासी अंजली के पर्स से एक युवक द्वारा रूपये साफ कर दिये। इतना ही नही एक महिला का तो मोबाइल भी चोरी हो गया। पीड़ित महिला रोती हुई अपने घर के लिए चली गयी। जबकि पुलिस टीम भी चैकिंग टीम के साथ चल रही थी।