Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वरासत दर्ज कराने सम्बन्धी मामले में न बरतें लापरवाही:जिलाधिकारी

वरासत दर्ज कराने सम्बन्धी मामले में न बरतें लापरवाही:जिलाधिकारी

2016-10-24-5-sspjs-dio-knpdकानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी कुमार रविकान्त सिंह ने कहा है कि जनपद में चलाए जा रहे विशेष वरासत दर्ज अभियान के तहत लोगों को राजस्व अधिकारियों द्वारा सीधे व सुलभ तरीके से वरासत दर्ज की जा रही हैं। उन्होंने एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार सहित वरासत दर्ज अभियान में लगे अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे वरासत दर्ज कराने वाले अभियान को प्रभावी तरीके से संचालित करें। इसके अलावा लोगों को अपने मतदाता पहिचानपत्र बनवाने तथा त्रुटि को सही कराने के लिए जागरूक करना आवश्यक है। छात्र, छात्राओं आदि को मतदाता पहिचान पत्र की व्यवस्थाओं के बारे में अवगत कराया जाए। मतदाता पहिचानपत्र के माध्यम से हम सही जनप्रतिनिधि का चुनाव करते हैं जिससे समाज का विकास हो सके। यदि हम अपने वोट की ताकत का सही इस्तेमाल करेंगे तो सत्ता में सही व्यक्ति काबिज होंगे। मतदाता पहिचानपत्र सही मायने में आपकी पहिचान सुनिश्चित करता है। इसी प्रकार जनपद में वरासत दर्ज कराए जाने का कार्य भी अभियान के तहत चलाया जाएगा जिसका जनपद वासी लाभ उठाएं। अपने क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार व अन्य राजस्व अधिकारियों से सम्पर्क कर बरासत दर्ज कराए जाने की प्रक्रिया में सहयोग करें। चलाए गए दोनों अभियानों के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। जनपदवासी इसका लाभ उठा रहे हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कुमार रविकान्त सिंह ने निर्देश दिए हैं कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जनपद के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के सम्प्रति चल रहे अर्हता दिनांक 1 जनवरी 2017 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत दावे और अपत्तियों की अवधि दिनांक 31 अक्टूबर तक है। आयोजित विशेष अभियान दिवस का बूथ लेबिल आॅफीसर/पदाभिहित अधिकारी मतदान केन्द्र पर नाम बढ़ाए जाने की प्रक्रिया के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले। बूथ पर अधिकारियों द्वारा उपस्थित रहकर नाम बढ़ाए जाने, किसी सम्मिलित नाम के प्रति आपत्ति एवं किसी प्रविष्टि की शुद्धि तथा एक ही निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत स्थान/निवास परिवर्तन के सम्बन्ध में समुचित प्रारूप 6, 6ए, 7, 8 व 8ए पर आवेदन प्राप्त किए गए। 18-19 वर्ष के नए युवा मतदाता शत प्रतिशत अपना नाम मतदाता सूची में अधिक से अधिक सम्मिलित कराने हेतु इस अवसर का लाभ उठाते हुए प्रारूप 6 भरकर बीएलओ को उपलब्ध कराएं या आॅनलाइन वेबसाइट www.ceouttarpradesh.in  के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुद्ध एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने हेतु डी-डुप्लीकेशन के सत्यापन का कार्य भी बीएलओ द्वारा घर-घर भ्रमण के दौरान किया जा रहा है। ऐसे मतदाता जिनका नाम एक से अधिक स्थानों पर दर्ज है तो वे अपना नाम एक स्थान पर रखकर अन्य जगहों से हटाने हेतु प्रारूप-7 पर अभियान के दौरान या 31 अक्टूबर तक बीएलओ को अवश्य उपलब्ध करा दें। इसी क्रम में उपजिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन शिवशंकर गुप्ता ने अकबरपुर क्षेत्र के प्राथमिक पाठशाला पातेपुर सहित कई क्षेत्रों का निरीक्षण किया जहाॅं पर वरासत अभियान व मतदाता सूची नाम दर्ज कराने सम्बन्धी विशेष अभियानों के कार्यों को देखा तथा समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उक्त दोनों अभियान विशेष महत्ता रखते हैं, इस कार्य में हीलाहवाली न अपनाई जाए।
वरासत अभियान के दौरान समाजसेवी बलबीर सिंह यादव, ग्राम प्रधान पति राकेश यादव, बाबूलाल, दिनेश सिंह, सन्तोष दुबे आदि ने एडीएम को अवगत कराते हुए बताया कि वरासत अभियान तथा निर्वाचन सम्बन्धी विशेष अभियान के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। भारी संख्या में नए मतदाताओं ने अपने नाम दर्ज कराए हैं वहीं वरासत अभियान में भी लोगों ने रूचि दिखाते हुए अपने वरासत दर्ज कराए हैं।