Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का पुलिस कप्तान ने लिया जायजा

स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का पुलिस कप्तान ने लिया जायजा

हाथरस। जनपद में कल विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मतदान संपन्न हो जाने के बाद पुलिस अधीक्षक द्वारा आज एम0जी0 पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित ई0वी0एम0 सुरक्षा निमित्त स्ट्रॉन्ग रुम का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया तथा सीसीटीवी कैमरे, फायर सेफ्टी उपकरण व सुरक्षा बलों की ड्यूटी आदि को चौक कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल द्वारा एम0जी0 पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित ई0वी0एम0 सुरक्षा निमित्त स्ट्रॉन्ग रुम का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया । इस दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि एम0जी0 पॉलिटेक्निक में बने स्ट्रांग रुम की सुरक्षा हेतु त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था करते हुये पर्याप्त मात्रा में पैरामिलिट्री व पुलिस की ड्यूटी लगायी गई है। जिसमें सर्वप्रथम आइसोलेशन कार्डन का क्षेत्र एम0जी0पॉलिटेक्निक कॉलेज के अन्दर होगा। जहाँ पर स्ट्रांग रुम स्थापित है। जहां पर पर्याप्त मात्रा में पैरामिलिट्री बल की ड्यूटी लगायी गयी है। इसके उपरान्त स्ट्रांग रुम की सुरक्षा हेतु इनर कार्डन का क्षेत्र बनाया गया है जहाँ पर पर्याप्त संख्या में आर्म्ड पुलिस गार्द की ड्यूटी लगायी गयी है। साथ ही स्ट्रांग रुम की सुरक्षा हेतु आउटर कार्डन का क्षेत्र बनाया गया है जहाँ पर पर्याप्त मात्रा में सिविल पुलिस बल की ड्यूटी लगायी गयी है तथा पॉलिटेक्निक भवन से मेन रोड बाउण्ड्री तक बैरिकेडिंग की गयी है व भवन के तीनो गेटों पर पर्याप्त पुलिस बल व्यवस्थापित किया गया है। स्ट्रांग रुम की सुरक्षा हेतु पर्याप्त संख्या में पैरामिलिट्री व पुलिस बल की ड्यूटी शिफ्टवार लगायी गयी है।पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि ई0वी0एम0 सुरक्षा निमित्त स्ट्रॉन्ग रुम के सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार को बनाया गया है तथा क्षेत्राधिकारी नगर सुश्री रुचि गुप्ता व प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सदर के नेतृत्व में स्ट्रॉन्ग रुम सुरक्षा व्यवस्था हेतु शिफ्टवार लगे पुलिस बल को समय समय पर ब्रीफ कर चौकिंग करेगें। पुलिस अधीक्षक द्वारा सुरक्षा व्यवस्था ड्यूटी मे लगे सभी सुरक्षाकर्मियों को अवगत कराया गया कि सभी ड्यूटी के दौरान मुस्तैद रहकर पूर्ण मनोयोग से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। किसी भी बाहरी व्यक्ति को स्ट्रॉग रूम के आसपास बिल्कुल भी नहीं आने दिया जाये तथा सभी सुरक्षाकर्मियों को निर्देशित किया गया कि स्ट्रॉन्ग रुम की सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं की जायेगी। सतर्क दृष्टि बनाये रखते हुये पूरी गम्भीरता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करे। सभी अधिकारियो के नम्बर अपने पास रखने हेतु अवगत कराया गया तथा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उच्चाधिकारियो को सूचित करें।
इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक द्वारा स्ट्रॉन्ग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों की दिशा व दशा के बारे में जानकारी की गई तथा सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर बॉक्स एवम् हार्ड डिस्क की स्थिति के बारे में जानकारी की गई तथा 24 घण्टे स्ट्रांग रुम परिसर की सीसीटीवी निगरानी कराने हेतु निर्देशित किया गया । साथ ही स्ट्रांग रुम में उपलब्ध फायर सेफ्टी उपकरणों को भी चौक किया गया । स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियो को सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी कड़ी नजर रखने तथा स्ट्रॉन्ग रूम के चारों तरफ भी लगातार सतर्क दृष्टि बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया । सभी सुरक्षाकर्मियों को अपनी-अपनी ड्यूटी करते समय स्ट्रॉन्ग रूम के ताले, सील आदि को समय समय पर लगातार चौक करते रहने तथा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उच्चाधिकारियों को सूचित करने हेतु भी निर्देशित किया गया । साथ ही स्ट्रॉन्ग रूम पर बनाए गए ड्यूटी रजिस्टर को चौक कर निरीक्षण नोट का अंकन किया गया तथा सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये ।