Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बढ़ा खतरा: राजनाथ

आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बढ़ा खतरा: राजनाथ

2016-10-24-9-sspjs-pibनई दिल्ली/बहरीन, जन सामना ब्यूरो। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत और बहरीन, दोनों देश आतंकवाद का सामना कर रहे हैं। अपनी तीन दिवसीय बहरीन की यात्रा पर गए राजनाथ सिंह ने आज यह बात बहरीन के गृह मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल शेख राशीद बिन अब्दुल्ला अल खलीफा के साथ राजधानी मनामा में हुई मुलाकात के दौरान कही।
आतंकवाद पर गहरी चिंता जाहिर करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से ही आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बढ़ा खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि अच्छा या बुरा आतंकवाद कुछ नहीं होता है। माननीय गृह मंत्री ने कहा कि आतंकवाद से व्यापक ढंग से निपटा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ देश आतंकवाद के प्रति दोहरा रवैया अपना रहें हैं जिस कारण वो इससे मुकाबला करने में सफल नहीं हो सके हैं।
श्री सिंह ने सितंबर में हुए उरी आतंकी हमले तथा इसी साल जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले की निंदा करने के लिए बहरीन की सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने इस बात पर संतोष जताया कि सीमापार जाकर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने के भारत के संकल्प में पूरी दुनिया उसके साथ है।
राजनाथ सिंह ने उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर पर हो रही द्विपक्षीय वार्ता पर प्रसन्नता व्यक्त की। माननीय गृह मंत्री ने बताया कि दूसरे स्तर का आयोजन पिछले हफ्ते ही दिल्ली में हुआ था। गृह मंत्री ने कहा कि दोनों देशों ने आतंकवाद का मुकाबला करने, अंतर्राष्ट्रीय अवैध ड्रग्स और मादक पदार्थों की रोकथाम, संगाठित अपराध एवं अवैध व्यापार तथा आतंकवाद से मुकाबला करने में सहयोग करने के लिए मजबूत नींव रखी है। माननीय गृह मंत्री ने कहा कि भारत रक्षा और सुरक्षा संबंधों के क्षेत्र में अपनी संबंधों को और प्रगाढ़ करना चाहता है।
श्री सिंह ने कहा कि भारत, बहरीन के साथ अपने व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करना चाहता है। उन्होंने कहा कि हमारे द्विपक्षीय व्यापार संबंधों में बेहतरी हुई है और यह लगभग एक बिलियन अमेरीकी डॉलर तक पहुंच गए हैं और भविष्य में इसमें और बढ़ोतरी की संभावना है। उन्होंने कहा कि बहरीन में बड़ी मात्रा में रह रहें भारतीयों के कारण दोनों देशों में एक महत्वपूर्ण संबंध स्थापित हो जाते हैं। उन्होंने ‘लिटिल इंडिया इन बहरीन’ की शुरूआत के लिए बहरीन की सरकार को धन्यवाद दिया।
इस बैठक के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच सदियों से आपसी संबंध सम्मान और विश्वास पर बने हुए है। गृहमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के सांस्कृतिक, धार्मिक और आर्थिक तथा बहु-आयामी संबंध है। अपनी यात्रा के पहले दिन गृह मंत्री श्री सिंह ने कल इसा टाउन के एक स्कूल में भारतीय समुदाय से बातचीत की। उन्होंने कहा कि बहरीन ने कई मौकों पर भारत का समर्थन किया है।