Monday, May 13, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » तीन चरणों में चलाया जाएगा मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियानः जिलाधिकारी

तीन चरणों में चलाया जाएगा मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियानः जिलाधिकारी

कानपुर नगर। टीकाकरण से छूटे हुए ऐसे बच्चे जिनका जन्म 20 फरवरी 2020 के बाद हुआ है जिनकी आयु 2 वर्ष से कम है व ऐसी गर्भवती महिलाएं जो टीकाकरण से छूट गई है उनका आशा, एएनएम द्वारा घर-घर जाकर सर्वे करने के बाद उनकी सूची तैयार कर टीकाकरण कराया जाएगा’।
जिसकी माइक्रो प्लानिंग तैयार करते हुए छूटे हुए बच्चे व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया जाएगा, मॉनिटरिंग के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समिति को एक्टिव किया गया है । आशा, एएनएम की मॉनिटरिंग के लिए सुपरवाइजर की टीमें भी गठित की गईं है जिसके द्वारा टीकाकरण कार्य की निगरानी रखी जाएगी। ब्लॉकवार टीकाकरण कार्य की निगरानी हेतु ए सीएमओ को भी जिम्मेदारी दी गई है। एमओआईसी ड्यू लिस्ट की मॉनिटरिंग करते हुए छूटे हुए बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराएंगे।
उक्त अभियान को सफल बनाने के लिए जिला कार्यक्रम विभाग, जिला पंचायत राज विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग के द्वारा यह अभियान चलाया जायेगा, जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्री, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों व गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करेंगी और उनका अभियान के दौरान टीकाकरण कराया जायेगा।उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में मिशन इंद्रधनुष की समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए माइक्रो प्लान बनाकर अभियान को सफल बनाए जाए।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में गुजैनी में सबसे कम टिकाकरण हुआ है यहां विशेष अभियान चलाकर यहां के छुटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया जाए, टीकाकरण अभियान में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाये तथा कोई भी बच्चा एवं गर्भवती महिला टीकाकरण से न छूटने पाये इस पर विशेष ध्यान दिया जाये।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नेपाल सिंह, समस्त अपर चिकित्सा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, डब्ल्यूएचओ, जिला कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित रहे।

Reported by : Akhilesh Singh