Monday, May 13, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विधिक जागरूकता शिविर में दी गई विधिक जानकारी

विधिक जागरूकता शिविर में दी गई विधिक जानकारी

कानपुर देहात। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशों में अनिल कुमार झा, जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कानपुर देहात के निर्देशानुसार अलुंकृता शक्ति त्रिपाठी, सचिव- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कानपुर देहात के द्वारा सखी वन स्टॉप सेन्टर, जिला अस्पताल अकबरपुर कानपुर देहात में निरीक्षण व विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
विधिक जागरूकता शिविर के दौरान सखी वन स्टॉप सेन्टर जिला अस्पताल में महिलायें उपस्थित रहीं। सचिव द्वारा महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में बताया गया। उन्हें बताया गया कि महिलायें समाज में महत्वपूर्ण भाग लेती है और पृथ्वी पर जीवन के हर पहलू में बराबर भाग लेती हैं। भारत में महिलाओं के गिरते लिंगानुपात को बनाये रखने के लिए कन्याओं को बचाना अति आवश्यक हो गया है। कुछ वर्ष पूर्व पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या में भारी गिरावट थी। इसका प्रमुख कारण कन्या भ्रूण हत्या, अशिक्षा, लिंग भेद तथा कुपोषण आदि हैं। हमें समाज में लिंगानुपात को बेहतर करने के लिये व्यापक स्तर पर कन्याओं को बचाने की मुहिम चलाने व इसके लिये लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। इस दिशा में बहुत प्रयास किया जा चुके हैं तथा किये भी जा रहे हैं। सचिव द्वारा अपने सम्बोधन में उपस्थित महिलाओं से उनकी समस्याओं के बारे में भी पूछा गया। शिविर में उपस्थित महिलाओं में से एक महिला रमाकान्ती द्वारा बताया गया कि उनकी बेटी को उनके ससुराल वाले लेने नहीं आ रहे हैं इस सम्बन्ध में सखी वन स्टॉप सेन्टर नियुक्त कॉउसलर द्वारा उन्हें तत्काल रुप से बताया गया कि आपकी बेटी के पति व उनके परिवारीजनों को तुरन्त बुलाया जायेगा और उचित कार्रवाई की जायेगी।
सचिव द्वारा यह भी बताया गया कि 12.03.2022 द्वितीय शनिवार को जनपद न्यायालय, कानपुर देहात में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आप अपने वाद सुलह-समझौते के आधार पर बिना किसी न्यायालय शुल्क के वृहद स्तर निस्तारित करा सकते हैं।
उक्त शिविर में अलुंकृता शक्ति त्रिपाठी, सचिव- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, निधि सचान- संचालिका, सखी वन स्टॉप सेन्टर एवं कार्यालय लिपिक- सुबोध कुमार कटियार तथा महिलायें उपस्थित रहीं।