Tuesday, June 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विपक्षियों का चक्रव्यूह तोड़कर तीसरी बार जीते मनोज

विपक्षियों का चक्रव्यूह तोड़कर तीसरी बार जीते मनोज

पवन कुमार गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। बीती 10 मार्च की सुबह का सूरज निकलते ही सभी पार्टी प्रत्याशियों की उलझने बढ़ने लगी लेकिन उनके कार्यकर्ता जैसे-जैसे मतगणना का समय नजदीक आता गया। वह उत्साहित होने लगे और आखिरकार मतगणना भी शुरू हुई। इस बीच सोशल मीडिया एक क्रांति का मंच बन गया और लोग हर पल मतगणना के अपडेट के साथ-साथ किसी को बधाई, किसी की हार जीत का फैसला और अब कौन सरकार चलाएगा इसका फैसला भी स्वयं करने लगे। बता दें कि ऊंचाहार से समाजवादी पार्टी से तीसरी बार प्रत्याशी घोषित होने के बाद और चुनाव प्रचार के दरम्यान पूर्व कैबिनेट मंत्री और दो बार के रह चुके विधायक मनोज पांडेय एक अकेले ऐसे प्रत्याशी थे, जिन्होंने अपने विपक्षियों के तीखे प्रहार के साथ-साथ, सत्ता धारियों के भी तीखे प्रहार को धैर्य पूर्वक सहन किया, क्योंकि उन्हें क्षेत्र की जनता जनार्दन पर पूरा विश्वास था, युवा साथियों के जोश को भी वह भली भांति परख चुके थे और खास बात यह रही कि वह अपने उन समर्थकों को भी पहचानते थे जो कि आखिरी वक्त में वह उनके साथ ही खड़ा होगा। खैर, जैसे-जैसे मतगणना का परिणाम निकट आने लगा तो देखा गया कि हर चरण की काउंटिंग में उन्हें बढ़त मिलने लगी और आखिर में उनका विश्वास जीता और अपने विपक्षियों को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने रिकॉर्ड मतों से यानि की लगभग 6621 वोटों से अपनी जीत हासिल की।
विधानसभा 183 ऊंचाहार से सपा प्रत्याशी के जीत की खबर मिलते ही कार्यकर्ताओं और समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। क्षेत्र के गांवों में पटाखों की गूंज सुनने को मिली, लोग मिठाई बांटते नजर आए, युवा कार्यकर्ताओं में तो ऐसा जोश देखने को मिला, उन्हें जैसे अपने जीवन की अपार सफलता मिल गई हो क्योंकि वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की मानें तो उन्होंने संघर्ष भी बहुत किया था इसलिए यह हर्ष स्वाभाविक भी है। भाजपा द्वारा ऊंचाहार की सीट को जीतने के लिए साम, दाम, दंड, भेद के सारे तरीके अपनाए गए। इसके साथ ही क्षेत्र में केंद्रीय स्टार प्रचारकों की भी झड़ी लगी रही लेकिन वह सभी जनता के माइंड का ब्रेनवाश नहीं कर सके और सपा प्रत्याशी को स्टार प्रचारकों की जरूरत ही नहीं पड़ी उन्हें जनता का प्यार और आशीर्वाद अपने आप मिलता चला गया।
बताते चलें कि इस चुनाव में सपा प्रत्याशी को काफी कुछ सीखने को मिला और अधिक संघर्ष भी करना पड़ा लेकिन यह चुनाव उनके लिए इसलिए भी आसान हुआ क्योंकि चुनाव प्रचार के दरमियान सपा प्रत्याशी की पत्नी, बेटी, बेटे प्रतीक राज पांडेय और खासकर उनके भाई अमिताभ पांडे उर्फ रिंकू पांडेय, जो कि समाजवादी पार्टी के युवजन सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं उन्होंने दिन-रात मेहनत की और जनता के बीच उनकी समस्याओं को सुनते रहे, उन्हें विश्वास दिलाते रहे कि अगले पंचवर्षीय हम आपकी सेवा में फिर से आएंगे और पिछले पंचवर्षीय की तरह इस पंचवर्षीय भी आपके बीच हमेशा मौजूद रहेंगे और आपके सुख-दुख में खड़े होंगे। इस पारिवारिक एकता को भी देखते हुए ऊंचाहार की जनता ने सभी समीकरणों को तोड़ते हुए मतगणना के दौरान हर चरण में भारी मतों से बढ़त दी और आखरी में सपा प्रत्याशी डॉ. मनोज कुमार पांडेय तीसरी बार ऊंचाहार विधानसभा से भारी मतों से विजई घोषित हुए। जीत का प्रमाण पत्र मिलने के बाद विधायक मनोज कुमार पांडेय अपने भाई अमिताभ पांडे और कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर मीडिया से भी मुखातिब हुए और उन्होंने ऊंचाहार विधानसभा क्षेत्र की जनता का आभार जताया और विपक्षियों पर टिप्पणी भी की।