Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एनटीपीसी की कार्यनीति में मीडिया का अहम स्थान हैः कमलेश सोनी

एनटीपीसी की कार्यनीति में मीडिया का अहम स्थान हैः कमलेश सोनी

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। एनटीपीसी की उपलब्धियों, गतिविधियों तथा सामाजिक सराकारों को जन-जन तक पहुंचाने तथा समाज में कंपनी की छवि को निखारने में मीडिया बंधुओं की बहुत बड़ी भूमिका है इसके लिए एनटीपीसी प्रबंधन पत्रकारिता जगत का आभारी है। इसके साथ ही एनटीपीसी ऊंचाहार के मुख्य महाप्रबंधक कमलेश सोनी ने अपने विचार व्यक्त किए।
संवाद कार्यक्रम में परियोजना की उपलब्धियों पर हुई चर्चा-
आज गुरुवार को एनटीपीसी संयंत्र क्षेत्र में आयोजित पत्रकार सराहना कार्यक्रम में एनटीपीसी के समूह महाप्रबंधक ने बताया कि ऊंचाहार परियोजना की उपलब्धियां बेमिसाल है। आयोजित मीडिया सराहना तथा पत्रकार बन्धुओं से संवाद कार्यक्रम में परियोजना प्रमुख कमलेश सोनी ने कम्पनी तथा ऊंचाहार परियोजना की उपलब्धियों की चर्चा की और कहा कि एनटीपीसी कंपनी विश्वस्तरीय विद्युत उत्पादक कंपनी है, जिसकी कुल स्थापित क्षमता 68567 मेगावाट हो चुकी है। एनटीपीसी थर्मल तथा गैस के साथ-साथ सोलर, हाइड्रो एवं विंड एनर्जी क्षेत्र में भी काफी आगे बढ़ चुकी है और 2032 तक 60 गीगावाट तक का लक्ष्य हासिल करने की योजना है।परियोजना से कई राज्यों को मिलती है विद्युत आपूर्ति-
ऊंचाहार परियोजना की कुल स्थापित क्षमता 1560 मेगावाट है। इस परियोजना से उत्तर प्रदेश सहित उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब जम्मू कश्मीर, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश तथा चण्डीगढ को विद्युत आपूर्ति की जाती है। इस अवसर पर सभी पत्रकारों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से ऊंचाहार परियोजना द्वारा की जा रही नैगम सामाजिक दायित्व के कार्यों तथा प्रदूषण को नियंत्रित करने की जानकारी दी गई।
कोविड महामारी के दौरान भी बचाव हेतु चलाए गए कार्यक्रम-
परियोजना महाप्रबंधक कमलेश सोनी ने कहा कि हम विद्युत उत्पादन के साथ-साथ सामाजिक हित के कार्य भी करते हैं। जिससे ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ निरंतर कार्य किया जा सके। एनटीपीसी के द्वारा परियोजना के आसपास किए जा रहे सामाजिक हित के कार्यों की जानकारी देते हुए कमलेश सोनी ने कहा कि ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ निरंतर कार्य किया जाता है। कोविड महामारी के दौरान भी एनटीपीसी ने आसपास के गांवों तथा ऊंचाहार नगर में सैनिटाइजेशन, मास्क वितरण, दवाओं की उपलब्धता तथा कोविड से बचाव के अन्य कार्यक्रम नियमित रूप से किए।
आसपास तथा पूरे जिले में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए जिला प्रशासन को ऑक्सीजन सिलेंडर वितरण के साथ-साथ ऑक्सीजन प्लांट की भी स्थापना की गई है।
भविष्य में भी चलता रहेगा बालिका सशक्तिकरण का कार्यक्रम-
मिशन शक्ति के तहत 300 से अधिक छात्राओं को माहवारी स्वच्छता पर जागरुक किया गया है तथा कस्तूरबा विद्यालय, उमरन में सेनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीन और इन्सिनेरेटर की स्थापना की गई। इतना ही नहीं बालिका सशक्तिकरण की दिशा में एनटीपीसी लगातार कार्य कर रही है। भविष्य में भी बालिका सशक्तिकरण अभियान जारी रहेगा। हाल ही में आसपास के गांवों में किए गए कल्याणकारी कार्यों तथा उमरन में निर्मित कराए गए सबका बाजार नामक हाट की जानकारी होने पर मीडिया बंधुओं ने एनटीपीसी की भूरि-भूरि सराहना की।
उत्कृष्ट कार्य से परियोजना ने अर्जित किए कई पुरस्कार-
परियोजना प्रमुख कमलेश सोनी ने बताया कि ऊंचाहार परियोजना ने कई पुरस्कार भी अर्जित किए हैं। इनमें च्त्ैप् अवार्ड फॉर कोविड मैनेजमेंट इन पब्लिक इंटरप्राइजेज़, ग्रीनटेक अवार्ड फॉर एचआर एक्सीलेंस, ग्रोकेयर सेफ्टी गोल्ड अवार्ड, अपेक्स इंडिया अवार्ड फॉर एचआर इनीशिएटिव, इनोवेशन ऑफ एचआर मैनेजमेंट ड्यूरिंग कोरोना टाईम्स व क्राइसिस कम्यूनिकेशन अवार्ड आदि शामिल हैं। इसके अलावा ऊंचाहार की अभ्युदय क्वालिटी सर्कल ने राष्ट्रीय स्तर पर जीत हासिल की है।
अवलोकन हेतु प्लांट का किया गया भ्रमण-
सभी पत्रकारों ने प्लांट का भ्रमण किया तथा एफजीडी प्रणाली का अवलोकन किया। मानव संसाधन विभाग की प्रमुख वन्दना चतुर्वेदी ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला तथा सभी पत्रकारों का स्वागत किया। कार्यकम का संयोजन जनसम्पर्क विभाग ने किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक प्रचालन व अनुरक्षण अरिंदम बनर्जी अन्य महाप्रबन्धकगण तथा एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के समापन पर उप महाप्रबंधक मानव संसाधन अजय सिंह ने सभी पत्रकारों के प्रति आभार व्यक्त किया।