Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ग्रीन एंड हेरिटेज कॉरिडोर के रूप में विकसित किये जायेंगे पार्क

ग्रीन एंड हेरिटेज कॉरिडोर के रूप में विकसित किये जायेंगे पार्क

कानपुरः प्रभात गुप्ता। शहर के हरित कवरेज को समृद्ध के साथ साथ संरक्षण करने और विरासत क्षेत्र को विकसित करने के उद्देश्य से, कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, नगर निगम कानपुर के सहयोग से ‘ग्रीन-हेरिटेज कॉरिडोर’ विकसित करने की योजना बना रहा है। इस प्रस्तावित परियोजना में नाना राव पार्क, फूल बाग, अंडर ग्राउंड पार्किंग एरिया, चिल्ड्रेन पार्क, नाना राव पार्क के विरासत क्षेत्र (राष्ट्रीय महानुभावों की मूर्तियां), नौका विहार क्षेत्र आदि का विकास शामिल है।
एक दूसरे को जोड़ने वाले ‘ग्रीन एंड हेरिटेज कॉरिडोर’ के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि लोग शहर के केंद्र में उपलब्ध इन सुविधाओं का सर्वाेत्तम उपयोग कर सकें।

इसी क्रम में आज मंडल आयुक्त कानपुर ने नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त, नोडल अधिकारी स्मार्ट सिटी के साथ स्थलों का दौरा किया और उसी के लिए ‘साइट प्लान’ की समीक्षा की। सबसे पहले टीम ने नगर निगम के नौका विहार पार्क का दौरा किया।
आयुक्त को बताया गया कि इसे वर्ष 2003 में शुरू किया गया था और 2012 तक सीधे नगर निगम द्वारा चलाया जाता था।
वर्ष 2012 में इसे एक समझौते के तहत नगर निगम की सुविधाओं को चलाने के लिए एक निजी फ़र्म को सौंप दिया गया था।
लेकिन कुछ मुकदमेबाजी और प्रशासनिक मुद्दों के कारण, निजी फ़र्म ने सुविधाओं का अच्छी तरह से प्रबंधन नहीं किया, इसलिए यह पिछले 4 वर्षों से काम नहीं कर रहा था।इस पार्क का कुल क्षेत्रफल लगभग 1.5 हेक्टेयर है। लेकिन कई सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गई हैं और गैर-कार्यात्मक हो गई हैं। कानपुर स्मार्ट सिटी इस परियोजना को फिर शुरू करेगी और इसे बोटिंग, कैंटीन, बैठने की जगह, बच्चों का खेल क्षेत्र, शौचालय और पीने की पानी की सुविधा आदि जैसी सुविधाओं के साथ बच्चों के लिए एक ‘आकर्षक स्थान’ के रूप में विकसित करेगी। फिर टीम ने नाना राव पार्क, प्रस्तावित नए चिल्ड्रन पार्क क्षेत्र और फूल बाग क्षेत्र का दौरा किया। दोनों पार्कों को जोड़ने के लिए नाना राव पार्क और फूल बाग के बीच एक फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) निर्माण की योजना बनाई गई है। इसमें सीढ़ियों के साथ-साथ दो लिफ्ट (दोनों तरफ एक-एक) होंगी। इसे स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित किया जाएगा और संचालन और रखरखाव के लिए पीपीपी मॉडल पर नगर निगम द्वारा चलाया जाएगा। नए प्रस्तावित ग्रीन एंड हेरिटेज कॉरिडोर में एकाधिक प्रवेश और निकास बिंदु होंगे।
‘हरित-विरासत क्षेत्र’ में शामिल उपरोक्त सभी क्षेत्रों के लिए सड़क, डिवाइडर, साइनेज, लाइटिंग आदि जोड़ने वाले हिस्से एक समान होंगे। आयुक्त ने नगर आयुक्त और टीम को अगले 15 दिनों में ड्राफ़्ट प्लान तैयार करने और इसे सैद्धांतिक अनुमोदन हेतु प्रस्तुत करने के लिए कहा।