Sunday, September 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम के संज्ञान लेने पर जागा तहसील प्रशासन, हरे पेड़ काटने वालों पर हुई सख्ती

डीएम के संज्ञान लेने पर जागा तहसील प्रशासन, हरे पेड़ काटने वालों पर हुई सख्ती

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। तहसील क्षेत्र ऊंचाहार के अंतर्गत एक गांव में हुए हरे पेड़ की अवैध कटान पर जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव मामले पर कार्यवाही के आदेश दिए तब तहसील प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए अवैध कटान करने वालों पर जुर्माना भी लगा दिया गया है।
मामला तहसील क्षेत्र ऊंचाहार के निरंजनपुर मजरे खुर्रमपुर गांव का है। बीते दिन सोमवार को भरी दोपहर में सड़क से थोड़ी दूर पर लगे एक हरे पेड़ को कुछ लोगों ने काटकर और ट्रैक्टर से खींचकर गिरा दिया था और प्रशासन मूकदर्शक बना रहा। वन विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया गया तो वह मौके पर पहुंचे और बताया कि उन्हें इस अवैध कटान की जानकारी ही नहीं थी। मामले से जब उपजिलाधिकारी रामकुमार वर्मा को अवगत कराया गया तो उन्होंने बताया कि हमने अपने एक नजदीकी कर्मचारी के कहने पर उस हरे पेड़ को काटने की अनुमति दी है। जब हरे और फलदार वृक्ष काटे जाने का मामला तूल पकड़ा तो जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने मामले में अधिकारियों को जांच के आदेश दिए। जिसके बाद तहसील प्रशासन भी हरकत में आया और फिर अपनी पद की गरिमा बनाए रखने के लिए एसडीएम ने हरे पेड़ काटने वालों पर सख्ती दिखाते हुए जुर्माना भी लगाया। आज उप जिला अधिकारी रामकुमार वर्मा ने बताया कि बीते दिन निरंजनपुर गांव में हरे पेड़ को काटने वाले व्यक्ति के ऊपर ₹ 3500 का जुर्माना लगाया गया है तथा आगे ऐसे कार्यों की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए भी सख्त हिदायत दी गई है।
इसी मामले पर डीएफओ ने भी बताया कि हरे पेड़ को काटने वाले व्यक्ति द्वारा जुर्माना की राशि जमा करने के पश्चात उसके द्वारा काटी गई लकड़ी को इसके सुपुर्द कर दिया गया है।