Wednesday, May 1, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कानपुर हिंसा मामले में पुलिस का एक्शनः 3 FIR, 36 लोगों को नामजद सहित 1000 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज

कानपुर हिंसा मामले में पुलिस का एक्शनः 3 FIR, 36 लोगों को नामजद सहित 1000 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज

अवनीश सिंह,कानपुर। परेड की नई सड़क से लेकर पेंचबाग,दादा मियां चौराहे में शुक्रवार को हुई हिंसा में उपद्रवियों ने पथराव, बमबाजी करने के साथ दुकानों और वाहनों में तोड़फोड़ और लूटपाट करने की कोशिश की और सीसीटीवी कैमरे भी तोड़ दिए। जिस तरह से पूरे घटनाक्रम को अंजाम दिया गया, उससे लग रहा है कि इसकी कहानी पहले ही तैयार की जा चुकी थी। चार .पांच दिन से अराजक तत्व इंटरनेट मीडिया के सोशल प्लेटफार्म पर पोस्ट और मैसेज डालकर जुमे के दिन अधिक से अधिक लोगों को जुड़ने की अपील कर रहे थे। शुक्रवार को भड़की हिंसा में पुलिस बल के जवानों समेत 7 लोग जख्मी हुए थे। उपद्रव के बाद अब तक 24 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। लखनऊ एसटीएफ की टीम ने लखनऊ के यूट्यूब पोर्टल चैनल के आफिस में छिपे घटना के सूत्राधार हयात जफर हाशमी के साथ जौहर फैंस एसोसिएशन के प्रदेश चेयरमैन जावेद अहमद खान, सदस्य राहिल खान और मोहम्मद सुफियान निवासी बजरिया को गिरफ्तार किया है।

इस पूरे प्रकरण में कुल तीन एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें 36 लोगों को नामजद सहित 1000 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज कर दिया गया हैं। तीन एफआईआर में पुलिस ने जौहर फैंस एसोसिएशन के हयात जफर हाशमी, एहतशाम कबाड़ी, जीशान, आकिब, निजाम कुरेशी,अजिजुर, अमिर जावेद अंसारी समेत 36 को नामजद किया गया है। वहीं एक हजार अज्ञात को शामिल किया गया है। इनके खिलाफ धारा 147/148 बलवा149,जनसमूह द्वारा अपराध करना153,धर्मस्थान आदि से अपराध करना, 307जान से मारने का प्रयास, 323मारपीट, 504, 506जान से मारने की धमकी देना, 332लोकसेवक को डराना धमकाना, 333लोकसेवक को कर्तव्य करने से रोकना, 353सरकारी कार्य में बाधा व 7 क्रिमिनल लॉ एमेंडमेंट एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई। पूरे घटनाक्रम में पीएफआई की भूमिका पता चलने के बाद जांच एजेंसियां मामले की बारीकी से जांच कर रही है।

चिन्हित किए गए लोग 
हीरामनपुरवा के शहरयान, यूसुफ मंसूरी, कबाड़ी बाजार के आमिर जावेद अंसारी, छोटे मियां का हाता के आजाद, कलक्टरगंज के जीशान एवेंजर, कलक्टरगंज का अब्दुल शकील, तलाक महल का इरफान चड्ढी, पोखरपुरवा चकेरी का शेरा, हीरमनपुरवा का शफी, चर्चित बदमाश आसिफ रैनी का भाई अर्फित, हीरामन का पुरवा इजराइल, गम्मू खां का हाता निवासी अकील खिचड़ी, बजरिया का अदनान, कर्नलगंज का परवेज उर्फ चिकना, रेडीमेड मार्केट का शादाब।