Wednesday, May 1, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मत्स्य पालन लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश

मत्स्य पालन लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश

हाथरस। विकास खंड मुरसान के ग्राम पंचायत खुटीपुरी जाटन में मत्स्य विभाग की संचालित परियोजना रिसर्कुलेशन एक्वाकल्चर सिस्टम का जिलाधिकारी रमेश रंजन ने निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों को अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को परियोजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए।निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा जानकारी करने पर मत्स्य विकास अधिकारी मोहम्मद आरिफ ने बताया कि प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनांतर्गत जनपद में 2 परियोजनाएं संचालित हैं तथा 2 परियोजनाएं निर्माणाधीन हैैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए लाभार्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जाता है, लाभार्थी का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर निर्धारित पात्रता पूर्ण करने के उपरांत लाभ दिया जाता है। इस योजना की लागत 50 लाख रुपए हैं, जिसमें से अनुसूचित जाति व किसी भी समुदाय की महिला वर्ग के लिए 60 प्रतिशत की छूट एवं अन्न पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग के लाभार्थियों के लिए 40 प्रतिशत की छूट दी जाती है।
जिलाधिकारी ने मत्स्य विकास अधिकारी को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद के उन्नतशील कृषकों को भी मत्स्य पालन हेतु जागरुक करने के निर्देश दिए। जिससे कि उनकी आमदनी में भी वृद्धि की जा सके। खुटीपुरी जाटान में संचालित परियोजना के संचालक विजय कुमारी पत्नी प्रताप के पुत्र से वार्ता कर मत्स्य पालन के बारे में जानकारी ली।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, उपजिलाधिकारी सदर विपिन कुमार शिवहरे, जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव, परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्र, डीसी मनरेगा, खण्ड विकास अधिकारी आदि उपस्थित थे।