Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » परीक्षा केन्द्रों पर सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पूरी तरह से प्रतिबन्धित: डीएम

परीक्षा केन्द्रों पर सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पूरी तरह से प्रतिबन्धित: डीएम

11711 परीक्षार्थी जनपद के 29 परीक्षा केन्द्रों पर होंगे शामिल: एडीएम

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता।जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने निर्देश दिये है कि सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा 2022 हेतु उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज द्वारा संचालित जनपद के निर्धारित 29 परीक्षा केंद्रों पर 12 जून रविवार को कोविड-19 गाइड लाइन को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा को निर्विघ्न, नकलविहीन व शांतिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराने की समुचित तैयारियां दुरूस्त रखी जाये। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा 12 जून को दो पालियों में पूर्वान्ह 09ः30 बजे से 11ः30 बजे तक एवं अपरान्ह 02ः30 बजे से 4ः30 बजे तक 29 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी। जिसमें जनपद में 29 केन्द्रो पर उक्त परीक्षा में 11711 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज के दिशा निर्देशों के अनुरूप कराने के लिए सभी तैयारियां प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवास्थापन तथा पर्यवेक्षक, समन्वयी पर्यवेक्षक, अतिरिक्त पर्यवेक्षक, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सहायक पर्यवेक्षक, निरीक्षण पर्यवेक्षक, परीक्षा सहायको एवं नोडल अधिकारी आदि पूरी कर लें तथा दिये गये दिशा निर्देशों व आदेशों को भली-भांति पढ़ लें।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये है कि ड्यूटी में लगे सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि परीक्षा के समय से पूर्व ड्यूटी पर आये। केन्द्र पर किसी भी प्रकार का मोबाइल, केलकुलेटर, सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
जिलाधिकारी के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अमित कुमार ने बचत में आयोजित सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा की तैयारियों की सिलसिले में परीक्षा केन्द्र के प्रचार्य/प्रधानाचार्य केन्द्र व्यवस्थापक तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों आदि बैठक को सम्बोधित करते हुए निर्देश दिये है कि उक्त परीक्षा के प्रारम्भ होने से 10 मिनट पहले परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों के अन्दर उपस्थित होना पड़ेगा। परीक्षा प्रारम्भ होने से 10 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्रों का गेट बन्द कर दिया जायेगा। गेन्ट बन्द होने के बाद परीक्षार्थियों का प्रवेश वर्जित होगा। 12 जून को सम्पन्न होने वाली उपरोक्त परीक्षा की सफलता के लिए आयोजित बैठक में कहा कि परीक्षा के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था पूरी तरह से सुनिश्चित करते हुए परीक्षा को कुशलता एवं सुचिता पूर्वक सम्पन्न कराते हुए मजिस्टेट सम्बन्धित अधिकारी तैनात किये गये है। जनपद में परीक्षा को देखते हुए निषेधाज्ञा अन्तर्गत धारा 144 प्रभावी है। उन्होंने ने कहा कि परीक्षा के दिन किसी भी परीक्षार्थी तथा केन्द्र के टीचर आदि को सभी प्रकार के इलेक्ट्रानिक्स गैजेटस, सादे कागज, कापी, किताबे, नोट्स, पत्रिकाए, खाद्य सामग्री गुटखा आदि लाने को पूरी तरह से प्रतिबन्धित किया गया है। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर पानी, बिजली, शौचालय आदि की व्यवस्था सहित पूरी तहर से साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त रहे। इसके अलावा बैठक में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज के सम्बन्ध में अन्य दिशा निर्देश भी दिये गये।
बैठक में आयोग के पर्यवेक्षक अजय सिंह व सहायक पर्यवेक्षक शिव बाबू, आर मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव, डीआईओएस ओमकार राणा सहित केन्द्र अधीक्षक आदि अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा सुरक्षा संबंधी जानकारियां आदि भी विस्तार पूर्वक दी गई।