Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अजादी के अमृत महोत्सव साइबर ठगी से आजादी के पाठशाला कार्यक्रम का हुआ आयोजन

अजादी के अमृत महोत्सव साइबर ठगी से आजादी के पाठशाला कार्यक्रम का हुआ आयोजन

डाकू अब दिखाई नही देतेएपहले सामने आकर लूटते थे अब फोन पर ही लूट लेते है ; वाया साइबर सेल
साइबर ठगी के बढ़ते मामलो के देखते हुये साइबर सेल ने चलाया जागरूकता अभियान
रंगमंच के जरिये नाटयरूपांतरण कर लोगों को किया जागरूक
फ्रॉड काल,फ्रॉड लिंक ऑनलाइन गेम कौन बनेगा करोड़ पति जैसे लिंको से बचने की दी सलाह
साथ ही ठगी के शिकार पीड़ितों के लिये एक हेल्पलाईन नम्बर भी जारी किया
कानपुर दक्षिण। शुक्रवार दोपहर साइबर सेल ने साइबर ठगी से पीड़ितों के लिये एक रंगमंच के जरिये जागरूगता अभियान चलाया। जिसमे लखनऊ से आई एक ड्रामा एकडमी के कलाकारों ने बडी ही सुन्दरता से लोगों को साइबर ठगो से बचने के तरीके बताये। साथ ही साइबर एक्सपर्ट हरमीत सिंह ने वहॉ पर आये साइबर ठगो से पीड़ित लोगों से मिलकर उनकी समस्यो को दूर करने का आश्वाश्न दिया।

हेल्प लाईन नम्बर पर करे फोन
साइबर एक्सपर्ट हरमीत सिंह ने बताया कि आन लाईन ठगी के शिकार लोगों को अब इधर उधर भागने की जरूरत नही वह साइबर सेल से जारी एक टोल फ्री
नम्बर 1930 य www.cybercrime.gov.in   की साईड पर भी शिकायत दर्ज करा सकते है। इसके आलावा एक सी यू जी नम्बर 7839876675 पर भी बात कर सकते है। एक लाख से अधिक रूपये की ठगी पर सीधे पहुंचे साइबर सेल हरमीत सिंह ने बताया कि यदि किसी के साथ एक लाख से अधिक की साइबर ठगी हो तो वह सीधे साइबर सेल के आफिस आकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।वही इससे कम धन राशि की हो तो वह थाने जाकर अपनी कंप्लेंट रजिस्टर करा सकता है। हरमीत सिंह ने बताया कि जल्द ही हर थानो मे महिला हेल्प डेस्क की तरह साइबर हेल्प डेस्क भी बनाया जायेगा।जिससे फरियादियों को थाना चौकीके चक्कर न काटने पडे।

बताये बचाव के रास्ते
हरमीत सिंह ने मीड़िया के माध्यम से लोगों तक साइबर ठगो से बचने के रास्ते बताये। उन्होने बताया कि फ्राड बैंक काल आने पर सोचे समझे फिर उसकी बाते समझे अपनी प्राईवेसी कभी भी किसी से भी शेयर न करे। फ्राड काल करने वाले को कभी भी ओटीपी न बताये। बच्चो से फोन को दूर रखे।किसी भी तरह के लिंक को मत टच करे । न ही शेयर करे न इंस्टाल करे। यदि गलती से कोई ऐप इंस्टाल हो भी जाता है तो तत्काल फोन फारमेट करे। जागरूक बने और लोगो को भी जागरूक करे। अपनी मेहनत के पैसे को बचाये।