Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » केन्द्र सरकार द्वारा मजबूर किये गये देश के युवाओं का उग्रप्रदर्शन

केन्द्र सरकार द्वारा मजबूर किये गये देश के युवाओं का उग्रप्रदर्शन

⇒सेना में भर्ती की तैयारी करने वाले देश के युवाओं का दिखा आक्रोश, प्रदर्शन जारी
⇒सुरक्षा बलों ने देश के प्रदर्शनकारी युवाओं को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा और गोली भी चलाई
कानपुरः श्याम सिंह पंवार। देश के रक्षा मन्त्री राजनाथ सिंह ने जैसे ही सेना में भर्ती के सम्बन्ध में नई योजना का ‘‘अग्निपथ’’ का ऐलान किया वैसे ही उन युवाओं के मन में उबाल आ गया जो सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने का जज्बा मन में ठानकर सेना भर्ती की पुरानी प्रक्रिया के तहत अपनी-अपनी तैयारी कर रहे थे। युवाओं का मानना है कि 4 साल की नौकरी के नाम पर उनके साथ छलावा किया जा रहा है और उनका भविष्य खराब किया जा रहा है।
गौरतलब हो कि उग्र प्रदर्शन के लिये मजबूर किये गये देश के युवाओं ने बिहार, झारखण्ड, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में अपना आक्रोश जताया और भाजपा शासित केन्द्र सरकार से ‘अग्नि पथ’ योजना पर पुनर्विचार करने की मांग रखी है।‘अग्निपथ’ योजना का विरोध प्रदर्शन कई राज्यों में जारी है किन्तु, सबसे अधिक विरोध प्रदर्शन, बिहार राज्य में देखने को मिला है। यहाँ के आरा, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, सहरसा, समस्तीपुर, मुंगेर, नवादा में सबसे अधिक देखने को मिला और युवाओं को आगजनी करने व हिंसक बनने पर मजबूर कर दिया गया है क्योंकि यहाँ के युवा सेना में भर्ती होने की दिलचस्पी ज्यादा रखते हैं। परिणामतः कई रेलवे स्टेशनों पर रेल की बोगियों में आग लगा दी गई। छपरा में पूरी ट्रेन के आग के हवाले कर दिया गया। गोपाल गंज में भी ट्रेन की बोगी को आग के हवाले कर दिया गया। जानकारी के अनुसार, कई ट्रेनों को निरस्त करना पड़ा है। साथ बसों पर भी पथराव किये जाने की सूचना मिली है। वहीं मोतीहारी में पुलिस को युवाओं के आक्रोश के आगे भागना पड़ा है।
राजस्थान राज्य के जयपुर, जोधपुर सहित शहरों में युवाओं ने केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध किया है।
हरियाणा के रेवाणी में प्रदर्शनकारी देश के युवाओं को काबू करने हेतु सुरक्षा बलों द्वारा दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया है। उन पर आसू गैस के गोले छोड़े गये हैं।
उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर, फिरोजाबाद, लखनऊ व उन्नाव सहित कई शहरों में युवाओं ने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
देश के युवाओं के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस व अन्य सुरक्षा बलों को मोर्चा लेना पड़ा है और उन्होंने लाठी चार्ज करते हुए भारी बल प्रयोग किया है और उन्होंने देश के युवाओं पर गोलीबारी भी की है, इससे युवाओं में आक्रोश बढ़ता ही दिख रहा है।