Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » पैरों की केयर करना है जरूरी

पैरों की केयर करना है जरूरी

2017.06.29. 1 ssp beauti tipsआप कितनी भी बिजी हों लेकिन चेहरे के साथ पैरों की केयर करना भी बेहद जरूरी है। अगर आप वर्किंग वुमन हैं, तो यह और भी जरूरी हो जाता है। तो जानते हैं फुटकेयर के बारे में सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता से –
चेहरे की केयर करना तो सभी को याद रहता है, लेकिन क्या उतना ही ध्यान आपका पैरों की देखभाल पर भी जाता है। अगर नहीं, तो इस पर ध्यान देना शुरू कर दीजिए। वैसे भी अब गर्मिया हैं, तो आपको पैरों की ज्यादा केयर करने की जरूरत है। आप इसे माॅर्निंग और नाइट रूटीन में बांट सकती हैं।
सुबह की देखभालः काॅरपोरेट ड्रेसिंग और ज्यादा ट्रैवलिंग आपके पैरों की खूबसूरती को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं। इनकी देखभाल सुबह से ही शुरू होनी चाहिए। नहाने के बाद पैरों में हल्की नमी रहने पर ही माॅइश्चराइजर लगा लें। इससे पैर पूरा दिन स्मूद बने रहेंगे। मार्केट में स्किन टाइप को देखते हुए कई क्रीम्स आई हुई हैं। इन्हें अपनी स्किन टाइप के मुताबिक इस्तेमाल करें।

नाइट रूटीन: रात में अपने पैरों को गुनगुने पानी से जरूर धोएं। फिर इस पर घर का बना बेसन या ओटमील का लेप लगाएं। इसके बाद अपने पैरों को किसी प्यूमिक स्टोन से मलें।
फिर ऐसे माॅइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिसमें स्क्वालेन, डिमेथीकोन और यूरिया मिला हो। स्क्वालेन और डिमेथीकोन में फैटी एसिड होता है जबकि यूरिया हमारी डैड स्कीन को हटाता है और स्किन में दरार पैदा होना या रुखापन आने से रोकता है। अंत में अपने पैरों में साॅक्स जरूर पहनें। इससे आपकी स्किन की सुरक्षा होती रहेगी और स्किन साॅफ्ट व नर्म रहेगी।
फुटवियर हो सही: शालिनी कहती है कि फैशन के साथ कंफर्ट का होना भी जरूरी है। आप कितना चलते है या खड़े होते हैं, इसका ध्यान रखते हुए अपने फुटवियर खरीदें। जब आप नर्म फुटवियर पहनते हैं, तो आपका वजन आपके पूरे पैर पर पड़ता है। हील्स में सारा प्रेशर एड़ी और पैर के अगले हिस्से पर पड़ता है और इस वजह से ही हील्स में दर्द शुरू होता है। गलत फुटवियर की वजह से पैर से जुड़ी कई परेशानियां होती हैं। हाई हील्स की फुट वियर के कारण गठिया बनती है और इससे मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचता है।
फिर भी अगर आपको फाॅर्मली ड्रेस्ड होना पड़ता है और आप हाई हील्स को नजरअंदाज नहीं कर सकतीं। ऐसे में आप प्लेटफाॅर्म हील या ऐसी दूसरे फुटवियर चुन सकती हैं। इससे काफी मदद मिलती है। शालिनी के अनुसार जिन महिलाओं को पैर में फंगल इंफैक्शन्स की शिकायत है, उन्हें हवादार खुले फुटवियर्स पहनने चाहिए और जिन्हें ड्राई स्कीन की शिकायत हैं, उन्हें बंद जूते पहनने चाहिए। अगर पैरों में दर्द काफी भागदौड़ के कारण पैदा हुआ पैर दर्द नमक वाले पानी में पैर डालने से भी दूर होता है। फैटी एसिड वाला आहार भी काफी फायदेमंद होता है। पैरों के ड्राई एरियाज का रुखापन दूर करने और उन्हें माॅइश्वराइज करने में यह एसिड अहम भूमिका निभाते हैं।
थोड़े-थोड़े टाइम के बाद घर पर ही किसी अच्छे तेल या माॅइश्चराइजर से फुट मसाज कर सकती हैं। हील और तलवों पर मसाज करना काफी आरामदायक होता है।
मानसून में कूल रहने के लिए टिप्सः – पूरे मौसम में त्वचा की सफाई, टोनिंग और माॅइस्चराइजिंग को अपनी आदत बनाएं। मानसून के दिनों में आयल फ्री वाला माॅइस्चराइजर इस्तेमाल करें।
– इस मौसम के धूप की यूवी ए और यूवी बी किरणों से बचाव और कम से कम एसपीएफ 15 हो। किसी भी सनस्क्रीन के लिए लगभग 15-20 मिनट लगते हैं पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए, इसलिए घर से बाहर निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले इसे अपनी त्वचा में लगाएं। खासकर जब आप लंबे समय तक बाहर रहें तो इसे हर 3-4 घंटे पर लगाएं।
– इस मौसम में त्वचा, खासकर लिप्स और चिक्स अकसर काले या सांवले पड़ जाते हैं। इसके लिए सनस्क्रीन युक्त लिप बाम लगाएं।
– अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए सन ग्लास लगाएं। बाहर निकलते समय
छतरी साथ रखें। इससे आपकी त्वचा और बाल दोनों की सुरक्षा होगी। – माइक्रो बिड्स के इस्तेमाल से नियमित माइक्रोडर्माब्रेसंश करें, इससे काले मस्से और सफेद फुंसियां नहीं होगी।
– मानसून में परफेक्ट लुक पाने के लिए त्वचा के रंगों वाले पहनावे और चमकदार रंगों वाली लिपस्टिक बेस्ट रहेगी।
– मिनरल मेकअप करें तो अच्छा रहेगा और क्रीम युक्त मेकअप ना ही करें।
– बालों में लगाने वाले उत्पाद कम से कम इस्तेमाल करें।
– सही डायट सप्लीमेंट वाली हेयर स्पा थैरपी आपको सुंदर दिखने में मदद करेगी।