Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » अपने हेयर को दें स्टाइल

अपने हेयर को दें स्टाइल

2017.07.09. 1 ssp beauty tipsफेस के अनुसार हेयर स्टाइल –
शालिनी कहती है कि आप अपने फेस शेप के अनुसार ही पफ स्टाइल चुनें। अप डू पफ अंडाकार फेस पर ज्यादा अच्छा लगता है और अगर कहीं आपके हेयर की स्टाइल सीधी है तो क्या बात है तब तो और भी अच्छा लुक आयेगा।
फोक्स पफ स्टाइल काले और घने हेयर पर ज्यादा अच्छा लुक देता है यह ध्यान रखें कि आपके हेयर बारबर कटे हों, तब और भी यह अच्छा लुक आता है। अगर आपके हेयर कर्ली है तो इस पफ स्टाइल में थोडी दिक्कत आती है।
हाफ अप पफ इन दिनों सबसे ज्यादा चलन में है हर काॅलेज ग्रर्लस हों या महिलाएं इसी स्टाइल को अपनना रहीं है, और हो भी क्यों न सभी पर यह आकर्षक लगता है। आपके हल्के हेयर हैं तो कोई बात नहीं इस स्टाइल को आसानी से सैट करा जा सकता है।
शालिनी के अनुसार पफ हेयर स्टाइल को आप हर प्रकार की लैंथ के हेयर पर ट्राई कर सकती है यह स्टाइल सब पर फबती है। आपके हेयर चाहे लंबे, छोटे या मीडियम ही क्यों न हों यह स्टाइल सब पर जमती है।
पफ स्टाइल ट्राई करते समय शालिनी कहती हैं आपके हेयर सिल्की और स्ट्रेट हैं, तो पफ स्टाइल को बनाना के लिए कंघी करने की जरूरत ही नहीं है आप इन्हें बिना कंघी के हाथों से शेप दे कर आसानी से पिन लगा सकती है। हेयर पर अच्छी क्वाॅलिटी का ही हेयर स्प्रे या जैल लगाएं नहीं तो आपके हेयर खराब हो सकते है।
अगर आपके हेयर रफ हैं तो आप बाजार से रैडीमेड बन लगाएं, इन्हें आप नैचुरल तौर पर स्टाइल देना कुछ मुश्किल होगा। पफ लुक देने के लिए हेयर को सबसे पहले स्ट्रेटनिंग मशीन की सहायता से सीधा करें। उसके बाद सामने के हेयर में क्रीम तथा जेल का प्रयोग करते हुए बैक कोंबिग करें और आगे के हेयर का ऊंचा पफ बनाएं इसके बाद बैक कोंबिग करके हेयर को पिन की सहायता से टाईअप करें। जब हेयर का फ्रंट पफ बन जाएं तो पीछे के हेयर आप पोनी का रूप दे सकते है। यह स्टाइल आपको कॉलेज गर्ल लुक से लेकर स्पाटी लुक तक भी प्रदान करेगा। इस लुक में आप पोनी के बालों में वेब्स भी दे सकती है।
पफ स्टाइल फेस के अनुसार: यह पफ स्टाइल बनाते समय इस बात को हमेशा जरूर ध्यान दें कि आप इस के फेस पर यह अच्छी तो लगेगी। कौन सी पफ स्टाइल फेस पर अच्छा लुक देगी।
पतला फेस- पतले फेस को चैडा दिखाने के लिए सैंटर से नीचे और किनारों से ऊपर रखें।
गोल फेस- गोल चेहरे को बेलेंस दिखाने के लिए हेयरों को बीच से ऊंचा और किनारों से नीचा दिखाएं।
कुछ आसान और क्विक हेयर स्टाइलिंग के टिप्स घर में सलून जैसी हेयर स्टाइलिंग करने के लिए सबसे पहले बालों को छोटे-छोटे सेक्शंस में बांट लें। हाॅट रोलर्स, ब्लो ड्रायर और स्टाइलिंग जेल के साथ इनमें से एक-एक सेक्शन को कर्ल करें, बेहतरीन हेयर स्टाइल तैयार हो जाएगा।
बालों को बाउंसी लुक देने के लिए सिर झुकाकर उन्हें पलट कर ब्लो ड्राई करें। करीब दस मिनट तक पलटे हुए बालों में कंघी करने से बालों में अच्छा बाउंस आ जाता है जो आपको फ्लैट और बोरिंग लुक से निजात देता है।
अपने बालों में खुशबू पैदा करने के लिए कंघी या हेयर ब्रश पर अपना मनपसंद परफ्यूम स्प्रे करें। इससे बाल सुलझाने पर बालों में महक आनी शुरू हो जाएगी जो लोगों को आपकी तरफ आकर्षित जरूर करेगी
अगर आपको वेवी लुक पसंद है तो बस हेयर ब्रश, टेक्सचराइजिंग क्रीम और हेयर ड्रायर के सहारे आप अपने बालों को वेवी लुक देकर उनमें वाॅल्यूम पैदा कर सकती हैं
अगर आपको स्ट्रेट हेयर लुक चाहिए तो शाॅवर के बाद अपने बालों को तौलिये से सुखा लें। फिर टेक्सचराइजिंग जेल को उंगलियों में लगाकर बालों की लटों में फैलाएं और कंघी करें। इससे आपके बाल सुलझे और स्ट्रेट दिखेंगे।
हेयरकट…….शाॅर्ट लेयरड हेयरकट: किसी भी प्रकार के बालों और फेसकट के लिए बढ़िया है। घुँघराले और लहरदार बालों पर भी यह स्टाइल जँचती है।
सुपर स्लीक शाॅर्ट हेयरस्टाइलः जिन लोगों के बाल चिकने और बिलकुल सीधे हैं उनके ऊपर यह स्टाइल खूब फबता है।
समर वेव्ही बाॅब हेयरस्टाइल: जिन्हें फेमिनिन लुक चाहिए मगर बाल भी गर्मियों के हिसाब से छोटे चाहिए। उनके लिए यह हेयरस्टाइल सबसे बेहतर है। इसमें लुक भी साॅफ्ट आता है और कंधों से काफी उपर होने के कारण गर्मी भी नहीं लगती।
सदाबहार बाॅब: बाॅब कट सदाबहार कट है। चेहरे की बनावट कैसी भी हो बॉब कट को उसके अनुरूप तराशा जा सकता है। अगर बीच से पार्टिशन करते हैं तो एक साइड लम्बे रख सकते हैं और दूसरी तरफ छोटे। अगर माथे पर बाल छोटे सूट करते हैं तो पीछे लम्बे लेकिन महीन कटे बाल रख सकते हैं।
फ्रिंज हेयरकट: यह गर्मियों का सबसे कूल हेयरस्टाइल है। साॅफ्ट एण्ड विस्पी फ्रिंज, कैजुअल चाॅपी एजेस, स्ट्रांग बोल्ड लाइन आदि सभी स्टाइल काफी आरामदेह होते हैं।
क्राॅप: नेचुरल लुक के लिए शालिनी कहती है कि क्राॅप हेयर स्टाइल काफी बढ़िया है। इसमें बालों को सहेजने या सँवारने की जरूरत नहीं पड़ती। बालों के सिरे ब्रोकन एग स्टाइल में कटे होते हैं जिससे इन पर अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। और आपको एक नेचुरल लुक मिलेगा
साइड पार्टिंग हेयर स्टाइलः इस स्टाइल में अगर हेयर पतले हैं तो हेयर को बाउंस देने के लिए उन में रोलर्स लगाएं और कुछ देर लगा रहने दें। इसके बाद हेयर को हाफ मून बना कर विभाजित करें और मून की रेखा से थोड़ा ऊपर स्टफिंग कर दें। स्टफिंग के बाद बनाने के लिए अलग छोड़े गए हेयर पर ट्विजिंग कौंब से बैक कौंबिंग करें और बनाएं। आगे छोड़े गए कुछ हेयर को सलीके से पीछे ले जा कर पिनअप कर लें। पीछे वाले हेयर को इकट्ठा कर के एक साइड में ले आएं और कंधे पर छोड़ दें। इस के बाद आखिर में रोल लटों वाली ऐक्सैसरीज को के नीचे पीछे की ओर लगा दें। हेयरस्टाइल तैयार हो जाएगा।
इलैक्ट्रिक रोल्स हेयरस्टाइलः यह हेयरस्टाइल इलैक्ट्रिक रोलर्स से बनता है। हेयरस्टाइल बनाने से 15 मिनट पहले रोलर्स गरम कर लें। रोलर्स के गरम होने के बाद 2 रोलर्स को बनाने के लिए हेयर पर आगे की तरफ लगाएं। बाकी रोलर्स हेयर पर पीछे की तरफ लगाएं और सारे हेयर को रोल कर लें। कुछ देर के लिए हेयर को रोल होने के लिए छोड़ दें। रोलर्स हटाने के बाद सब से पहले आगे के हेयर पर बैक काॅबिंग के साथ स्टफिंग करें और बनाएं। पफ बनाने के बाद हेयर को सैट कर के खुला छोड़ दें। सैट करने के लिए हेयर स्प्रे का उपयोग करे
चेन चोटीः चोटी की इस स्टाइल के लिए हेयर का लंबा होना जरूरी है। सब से पहले हेयर में अच्छी तरह से काॅबिंग कर लें। इस के बाद एक ऊंची पोनीटेल बना ले। पोनीटेल के साइड से केशों की एक मोटी लट निकाल लें। इस लट को पोनीटेल के बाकी बचे केशों में लपेट कर साइड गाँठ लगा दें। गांठ लगाने का सिलसिला तब तक चलेगा जब तक पूरी चोटी नहीं बन जाती। इस के बाद चोटी के निचले हिस्से को रबड़बैंड से बांध लें।

सलाहकार- सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट हैं और सी डब्लू सी एण्ड मेकअप स्टूडियो, श्यामनगर, कानपुर की संचालिका हैं।