Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एनटीपीसी में परियोजना प्रमुख के संदेश के साथ हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ

एनटीपीसी में परियोजना प्रमुख के संदेश के साथ हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। भारत जैसे विशाल और बहुभाषी राष्ट्र के नागरिकों को एक मंच पर लाने में हिंदी भाषा का अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान है। इस समय रेडियो, टेलीविजन, समाचार पत्रों, पत्र-पत्रिकाओं, विज्ञापनों तथा प्रचार-प्रसार के अन्य सभी माध्यमों से हिंदी स्वतरू ही प्रतिष्ठित और लोकप्रिय हो चुकी है तथा देश के अधिकांश भागों में इसे परस्पर संपर्क और बोलचाल की भाषा के रूप में अपनाया जा रहा है। उक्त विचार एनटीपीसी ऊंचाहार के मुख्य महाप्रबंधक अभय कुमार समैयार ने परियोजना में आयोजित हिंदी दिवस समारोह के दौरान व्यक्त किए।
परियोजना प्रमुख समैयार ने कहा कि ऊंचाहार परियोजना हिंदी भाषी क्षेत्र में स्थित है इसलिए यहां सभी को हिंदी में शत-प्रतिशत कार्य करने का संकल्प लेना चाहिए। साथ ही साथ अपनी कार्यप्रणाली से राजभाषा हिंदी के प्रति अनुराग प्रदर्शित करना चाहिए। इस भाव को और पुख्ता करने के लिए समैयार ने सभी कर्मचारियों के लिए हिंदी भाषा में काम करने का संदेश प्रसारित किया। उनका ये संदेश प्रचार-प्रसार के सभी माध्यमों से पूरे परियोजना परिसर में प्रदर्शित किया जाएगा।मानव संसाधन विभाग की प्रमुख वंदना चतुर्वेदी ने हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं की जानकारी से सभी को अवगत कराया तथा ये अपील भी की कि सभी कर्मचारी सपरिवार इन कार्यक्रमों में सम्मिलित हों ताकि हिंदी के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा मिले। उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी ऊंचाहार में 14 से 30 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान निबंध लेखन, श्रुतलेख, प्रश्नोत्तरी, आलेखन तथा लोकगीत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
हिंदी दिवस समारोह के अवसर पर महाप्रबंधक (एनटीपीसी सेफ्टी एकेडमी) ए के डैंग, महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) स्वप्न कुमार मंडल, महाप्रबंधक (प्रचालन) राजेश कुमार, यूनियन व एसोसिएशन के पदाधिकारी समेत बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित रहे।