Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गांधी जयंती पर गांधी की जीवनी पर डाला प्रकाश

गांधी जयंती पर गांधी की जीवनी पर डाला प्रकाश

सत्येन्द्र कुमारः हमीरपुर। भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन को नई दिशा और नई गति देने के साथ-साथ देश को आजादी दिलाने वाले महापुरुष राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की जयंती जनपद मे धूमधाम एवं हर्षाेल्लास से मनाई गई। इस दौरान कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डॉ नागेंद्र नाथ यादव सहित वहां मौजूद अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने महात्मा गांधी एव लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित किया तथा गोष्ठी में अपने अपने विचार व्यक्त किए।
इस मौके पर कलेक्ट्रेट में गांधी जी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए जो पीर पराई जाने रे’ का तथा ‘रघुपति राघव राजा राम’ जैसे अनेक गीतों एवं अन्य राष्ट्रीय गीतों को भी सुना गया तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन पर आधारित भव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें अनेक विद्वानों ने उनके जीवन परिचय पर अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी में जिलाधिकारी ने कहा भारत के महान पुरुष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती का यह दिन हम सब को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के आदर्शाे, सिद्धांतों पर व उनके सदविचारों को अपनाने के साथ ही उनके पद चिन्हों/ बताए गए मार्गों पर चलने के लिए प्रेरित करता है । जिलाधिकारी ने महात्मा गाँधी जी के जीवन संघर्ष, उनकी देश सेवा, उनके जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला विशेष रूप से निर्बलों एवं कमजोरों के कल्याण सम्बन्धीष्अन्त्योदयष् की उनकी अवधारणा, भावनात्मक एकता, राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता के सम्बन्ध में उनके विचारों का परिचय कराया गया।
दोनों महापुरुष भारत को नई दिशा व नई गति देने वाले महापुरुषों में से एक थे जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का हमारे देश को आजादी दिलाने में अप्रतिम योगदान है। सत्याग्रह तथा सविनय अवज्ञा आन्दोलन के माध्यम से उन्होंने सभी वर्गों में आजादी की लौ को प्रज्ज्वलित किया देश की राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक समरसता के माध्यम से महात्मा गांधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोकर सशक्त राष्ट्र बनाने में अप्रतिम भूमिका का निर्वहन किया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दिवस 02 अक्टूबर हमारे देश के उन सहस्री ज्ञात व अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं क्रान्तिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का बेहतर अवसर देता है, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम की बलिवेदी पर अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। यह दिन हम सबको राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के आदर्शाे सिद्धान्तों व उनके सद्विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पदचिन्हों पर चलने का सुअवसर प्रदान करता है । कहा कि गांधीजी के विभिन्न विचारों यथा सत्य, अहिंसा मद्यनिषेध, स्वच्छता जैसे मूल्यों को अपनाकर देश की प्रगति में अपना योगदान दें।
गोष्ठी के पश्चात जिलाधिकारी ने गांधी जी की दांडी यात्रा की स्मृति में आयोजित होने वाली पदयात्रा को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह पदयात्रा जिला स्टेडियम तक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। छात्रों के महात्मा गांधी जी के वेशभूषा संबंधित किरदार ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया।
उसके बाद महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर जिला स्टेडियम में सड़क सुरक्षा एवं सड़क दुर्घटना रोकने हेतु जन जागरूकता के उद्देश्य से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने लोगों को सड़क सुरक्षा संबंधित शपथ दिलाई तथा सड़क सुरक्षा रैली को जिला स्टेडियम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सड़क सुरक्षा रैली जिला स्टेडियम से पुलिस लाइन होते हुए कलेक्ट्रेट परिसर में संपन्न हुई।
इस दौरान जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में पांच दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल, दो दिव्यांग जनों को व्हीलचेयर, दो लेप्रोसी किट तथा एक स्मार्ट किट सहित कुल 10 दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण वितरित किया। कार्यक्रम के पश्चात राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद, जिलाधिकारी, बीजेपी जिलाध्यक्ष बृज किशोर गुप्ता, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद तथा अन्य अधिकारियों ने महात्मा गाँधी पार्क पहुंचकर वहां पर महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।
इस मौके पर राज्यसभा सांसद ने कहा कि महात्मा गांधी जी की जयंती के उपलक्ष में हम उनके बताए गए कम से कम एक मार्ग का अनुकरण अवश्य करें तथा उनके आदर्शों, मूल्यों को अंगीकार करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि महापुरूषों से प्रेरणा ले तथा उनके बताए गए मार्गों पर चलें। कहा कि महात्मा गांधी राजनीतिक दृष्टा, दार्शनिक, समाज सुधारक, महापुरुष, विद्वान आदि सभी कुछ थे ।
डीएम कोर्ट के निर्णय का आदेश संस्कृत भाषा में देने पर लखन लाल जोशी ने जिलाधिकारी को संस्कृत भाषा में लिखित धन्यवाद पत्र देकर सम्मानित किया।
उसके बाद जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने जिला चिकित्सालय पहुंच कर मरीजों को फल वितरित किया तथा उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।
महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर बार एसोसिएशन की तरफ से आयोजित रक्तदान शिविर कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने प्रतिभाग कर रक्तदानियों की हौसला अफजाई की तथा लोगों की जान बचाने हेतु अधिक से अधिक लोगों से रक्तदान करने की अपील की। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने खादी भंडार की दुकान पर पहुंचकर खादी के कपड़े खरीदे तथा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया ।उन्होंने अन्य लोगों को भी खादी अपनाने हेतु प्रोत्साहित किया।
विभिन्न कार्यक्रमों के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्रा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डॉ नागेंद्र नाथ यादव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी, आमजन मौजूद रहे।