Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एनटीपीसी में साइबर अपराधों के प्रति किया जागरूक

एनटीपीसी में साइबर अपराधों के प्रति किया जागरूक

पवन कुमार गुप्ता: रायबरेली। कोविड् -19 के दौरान और इसके पश्चात आम जन मानस ने जीवन के हर क्षेत्र में इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन गतिविधियां शुरू कर दीं। जिससे लोगों को घर बैठे ही सभी सुविधाओं का लाभ मिलने लगा। चाहे वो शिक्षा हो, बैंकिंग हो, खरीदारी हो, सरकारी विभागों के कार्य हो अथवा बिल जमा करना हो।
इसके साथ ही, साइबर ठगी की घटनाओं में कई गुना वृद्धि भी हुई। इससे निपटने के लिए भारत सरकार और इसके प्रतिष्ठान पूर्व की भांति अक्टूबर माह को राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह के रूप में मनाते हैं। इसी के अंतर्गत एनटीपीसी ऊंचाहार प्रबंधन ने दिनांक शुक्रवार को डी ए वी, ऊंचाहार के आडिटोरियम में एक साइबर सुरक्षा से संबंधित व्याख्यान, क्विज एवं नारा प्रतियोगिता का आयोजन कराया। जिसमें बच्चों को मोबाइल, लैपटॉप, और सोशल मीडिया से अपने एवं अपने घर के सदस्यों को कैसे सुरक्षित रखें, इस पर विस्तार से बताया गया।
कार्यक्रम में डी ए वी, चिन्मया विद्यालय एवं सरस्वती विद्या मंदिर के लगभग 150 छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में 93 छात्रों ने प्रतिभाग किया। गौरतलब है कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों को प्रोत्साहन पुरस्कार के साथ साथ अतिरिक्त प्रथम स्थान पाने वाले पांच छात्र /छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में व्याखान सत्यवान गुप्ता, ए.जी.एम. आई.टी. एवं इमरान खान वरिष्ठ प्रबंधक आई टी ने दिया। इसी क्रम में आगामी रविवार 30 अक्टूबर को एनटीपीसी ऊंचाहार कालोनी में साइबर सुरक्षा जागरूकता के अवसर पर रैली और नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जाएगा।