Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » Beauty Tips : स्किन टोन और फाउंडेशन…

Beauty Tips : स्किन टोन और फाउंडेशन…

2016-11-06-1-sspjsस्किन टोन से अलग हो फाउंडेशन का शेड – जब भी आप फाउंडेशन लगाएं तो ध्यान रखें कि फाउंडेशन का टोन आपके फेस के टोन से मिलता हो न कि आपके स्किन टोन से… नहीं तो ऐसा लगेगा जैसे कि आपने कोई मास्क पहना है। इसे खरीदते समय इसे अपने हाथों पर लगा कर ट्राय न करें। आपके हाथ और चेहरे का कलर अलग होता है। इसे हमेशा अपने जाॅ लाइन पर ट्राय करें।
फेस के साथ-साथ गले और कान पर भी लगाए फाउंडेशन- अगर आप फाउंडेशन सिर्फ फेस पर लगाएंगी तो आप बैटमेन के जोकर के अलावा और कुछ नहीं लगेंगी। इसलिए इसे जब भी लगाए तो ध्यान रखें कि इसे आप हल्का सा गले और कानों पर भी लगाए ताकि ये हर जगह से बराबर लगे।
अपनी खूबसूरती को करें हाइलाइट- मेकप करने से पहले तय कर लें कि आपको अपने चेहरे का कौन सा हिस्सा हाइलाइट करना है- आंख, होंठ, cheekbones या पलकों को। चेहरे के किसी एक हिस्से को ही हाइलाइट करें। ज्यादा कलर्स आपके चेहरे को सिर्फ डरावना ही बनाएंगे।
लिप लाइनर के कलर का रखे ध्यान – कभी भी डार्क कलर के लिप लाइनर के साथ लाइट कलर की लिपस्टिक न लगाए। हमेशा सही कलर्स के लिप लाइनर ही चुनें। ध्यान रखें कि आपकी लिपस्टिक होठों से बाहर न हो।
करें ब्लैंड – कई बार आप ब्लश, ढेर सारा फाउंडेशन और हाई लाइटर लगा लेती हैं पर उन्हें मिलाना भूल जाती हैं। ऐसा न करें। उन्हें अपने उंगलियों के टिप से अच्छी तरह ब्लैंड करे।
ब्लशर – यदि लाॅन्ग फेस हो तो ब्लशर पाइंट पर राउंड शेप में ब्लशर करना चाइये।
यदि राउंड शेप हो तो ब्लशर पाॅइंट पर स्लांट ;तिरछाद्ध या वी शेप में ब्लशर करना चाहिए …….. ट्रेडिशनल ब्लशर आड़े वी शेप में तथा वेस्टर्न ब्लशर खड़े वी शेप में करना चहिये।
आई ब्रो का ध्यान रखें- आपने अच्छी क्वालिटी के मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करके चेहरे को खूबसूरत तो बना लिया पर आई ब्रो का ध्यान नहीं रहा। जब भी मेकअप करें तो आई ब्रो का भी ध्यान रखें। अगर ये बिखरें हुए हो तो ब्राउन लाइनर से उन्हें एक जगह करें. अगर आपके आई ब्रो मोटें है तो हल्का पाॅवडर लगा कर उन्हें अलग- अलग दिखाए।
करें Moisturize – अगर आप बिना माॅइस्चरिज्ड और हाइड्रेटेड स्किन पर मेकअप करेंगी तो चाहें आप कोई महंगे ब्रैंड का भी मेकअप इस्तेमाल कर लें, आप थुपी हुई लगेंगी। मेकअप ज्यादा देर तक रहे इसके लिएmoisturiser का इस्तेमाल करें।
शैम्पू: हेयर में शैम्पू सीधे बोतल से निकाल कर मत लगायें। शैम्पू को पहले एक बाउल में निकालें, फिर उसमें पानी मिक्स करें, फिर हेयर पर अप्लाई करें। शैम्पू करने से पहले पैडल ब्रश से हेयर को सुलझा जरूर ले।
हेयर ड्रायरः इसको हेयर से 6 इंच दूर से इस्तेमाल करें।