Saturday, May 4, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » महाठग को जेल में सुरक्षित रखने के लिए मंत्री ने वसूले थे 10 करोड़

महाठग को जेल में सुरक्षित रखने के लिए मंत्री ने वसूले थे 10 करोड़

राजीव रंजन नाग: नई दिल्ली। मनी लॉन्ड्रिंग केस में जेल में बंद महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को चिट्ठी लिखकर आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। सुकेश चंद्रशेखर ने एलजी को लिखी चिट्ठी में दावा किया है कि उसने आप नेता को 10 करोड़ रुपये बतौर प्रोटेक्शन मनी दिए और दक्षिण भारत में आप आदमी पार्टी में एक अहम पद के लिए पार्टी को 50 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। मामले को लेकर बीजेपी आम आदमी पार्टी पर हमलावर हो गई है।
सुकेश चंद्रशेखर ने आरोप लगाया है कि उन्हें दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन को ‘सुरक्षा राशि’ के रूप में 10 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए मजबूर किया गया था। सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि आप नेता सत्येंद्र जैन ने जेल में उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2019 में उससे 10 करोड़ रुपये वसूले। उनके वकील ने मंगलवार इलका खुलासा किया।
सुकेश चंद्रशेखर ने उप राज्यपाल के नाम यह पत्र सात अक्टूबर को लिखा था। पत्र में आरोप लगाया गया है कि चंद्रशेखर को दक्षिण राज्य में पार्टी में एक महत्वपूर्ण पद देने के लिए और राज्यसभा के लिए नामांकित होने में मदद करने के लिए ‘आप’ को 50 करोड़ रुपये से अधिक दिए गए। जैन, (जिनके पास जेल विभाग विभाग था), ने सुकेश से पूछा कि क्या उन्होंने आप में अपने योगदान से संबंधित जांच एजेंसी को कुछ भी खुलासा किया है।दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप’ नेता अरविंद केजरीवाल ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह गुजरात में मोरबी पुल ढहने की घटना से ध्यान हटाने की कोशिश है। सुकेश ने यह भी खुलासा किया कि ‘इसके बाद 2019 में फिर से जेल में सत्येंद्र जैन और उनके सचिव और उनके करीबी दोस्त सुशील ने मुझसे मुलाकात की, मुझे जेल में सुरक्षित रहने के लिए हर महीने दो करोड़ रुपये सुरक्षा राशि के रूप में देने के लिए कहा, सुकेश ने आरोप लगाया कि 2017 में ‘दो पत्ती प्रतीक भ्रष्टाचार मामले’ में उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें तिहाड़ जेल में बंद कर दिया गया था और जैन ने उनसे मुलाकात कर उनसे पूछा था कि क्या उन्होंने आप पार्टी को दिए योगदान के बारे में उन्होंने जांच एजेंसी से संबंधित कुछ भी खुलासा किया है।
भाजपा ने 7 अक्टूबर को भेजे गए पत्र का हवाला देते हुए सबूत के तौर पर कहा कि आप ‘धोखाधड़ी की पार्टी’ है। अरविंद केजरीवाल ने आरोपों को ष्पूरी तरह से काल्पनिकष् और गुजरात चुनाव और मोरबी पुल त्रासदी से ध्यान हटाने का एक हताश प्रयास बताया, जिसमें रविवार को 135 लोगों की मौत हो गई थी। केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा। गुजरात में मोरबी त्रासदी कल से एक दिन पहले हुई थी। सभी टीवी चौनलों ने इस मुद्दे को कल उठाया लेकिन यह आज गायब हो गया, और सुकेश चंद्रशेखर के आरोप सामने आए। क्या यह मोरबी से ध्यान हटाने के लिए पूरी तरह से काल्पनिक कहानी की तरह नहीं है?
उन्होंने कहा, ‘वे गुजरात चुनाव से पहले घबरा रहे हैं। केजरीवाल ने ट्वीट कर भाजपा के खिलाफ मीडिया को ‘चेतावनी’ भी दी। कई भाजपा नेताओं ने उपराज्यपाल को सुकेश चंद्रशेखर के पत्र के स्क्रीनशॉट साझा किए। बीजेपी के संबित पात्रा ने कहा, ‘खबरों से पता चलता है कि ठग के घर में ठगी हो गई है और ठग का नाम सुकेश चंद्रशेखर है और ठग को ठगने वाला शख्स है आम आदमी पार्टी का नेता सत्येंद्र जैन।’
सुकेश चंद्रशेखर ने अपने पत्र में दावा किया कि वह 2015 से दिल्ली के मंत्री को जानते हैं और श्री जैन कई बार जेल में उनसे मिलने गए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि श्री जैन ने जेल में अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2019 में उनसे10 करोड़ रुपये की ‘जबरन वसूली’ की। अपराधी ने आरोप लगाया कि श्री जैन ने जेल में उन्हें ‘गंभीर रूप से परेशान किया और धमकी दी।’
उन्होंने महानिदेशक (कारागार) संदीप गोयल को 12.50 करोड़ रुपये का भुगतान करने का भी दावा किया। सुकेश चंद्रशेखर उद्योगपतियों और मशहूर हस्तियों सहित हाई-प्रोफाइल हस्तियों से पैसे निकालने के आरोप में 2017 से जेल में हैं।
यह आप बनाम भाजपा की लड़ाई का ताजा धमाका है जो गुजरात में हफ्तों में होने वाले चुनावों के मद्देनजर तेज हो गया है। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में मई में गिरफ्तारी के बाद से सत्येंद्र जैन जेल में हैं।