Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वोट क्लब का निर्माण

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वोट क्लब का निर्माण

2017.07.12. 1 ssp kanpur comishnerकानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तथा जल कीड़ा सुविधाएं विकसित करने के लिए बोटेनिकल गार्डन परियोजना के अन्तर्गत वोट क्लब का निर्माण कराया जा रहा हैं, वोट क्लब का निर्माण सिंचाई विभाग द्वारा केडीए के वित्त पोषण से कराया जा रहा है, पूरी परियोजना 13 करोड़ रूपये की है जिसमें घाटों के निर्माण भी कराया जायेगा। वोट क्लब को अक्टूबर 2017 से चालू कराने का लक्ष्य हैं। अपने शिविर कार्यालय में वोट क्लब निर्माण की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त पी. के. महान्ति ने कार्य को समय से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिये। बैठक में विशेष रूप से आमन्त्रित पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आदित्य मिश्रा ;अपरमहा निदेशक कार्मिकद्ध जो कि जल कीड़ा के विशेषज्ञ भी है तथा कानपुर वोट क्लब के सलाहकार बनाये गये है, ने बताया कि वोट क्लब में साल भर जल कीड़ा की गतिविधिया चलती रहे तथा प्रशिक्षण देने के लिए कोच उपलब्ध हो सके इसके लिए पीएसी की जल कीड़ा टीम को यहां स्थापित कार दिया जायेगा, इसके लिए लगभग 22 लोगों के रहने के लिए एक बैरिक भी बनानी होगी। उन्होंने यह भी बताया की वोट रखने के लिए एक स्टोर बनाना होगा जो वोट क्लब के निकट ही बनानी होगी। बैठक में उपस्थित जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने सुझाव दिया कि वोट क्लब में पौरासेलिग इत्यादि की भी सुविधाएं भी विकसित की जाये।
वोट क्लब समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि निर्माण कार्य समय से पूर्ण हो जाने पर यहां राष्ट्र स्तर की जल कीड़ा प्रतियोगितायें कराई जाएंगी। मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि समस्त निर्माण कार्य नियमानुसार ही कराये जाये। उनके निर्देश पर वी. सी. केडीए, सिचाई विभाग के मुख्य अभियन्ता, मुख्य नगर नियोजक केडीए तथा नीरज श्रीवास्तव ने निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। जहां वी. सी. केडीए विजेंद्र पांडियन ने कहा कि घाट में स्टील की रेलिंग लगाई जाये तथा कार्य में तेजी लाइ जाये तथा उन्होंने ने पीएसी खिलाड़ियों के लिए बनाये जाने वाली बैरेक के निर्माण स्थल को देख कर अपनी सहमति दी। उन्होंने वोट क्लब के लिए वोट रखने का स्थान बोटेनिकल गार्डन में बनाये जाने का निर्देश दिया।
मण्डलायुक्त ने डीआईजी, एसएसपी को निर्देश दिए कि बैराज की सुरक्षा तथा बाढ़ आपदा प्रबंधन में पीएसी के जल कीड़ा विशेषज्ञों की सहायता ली जाये।