Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » माध्यमिक शिक्षा विभाग की मंडलीय प्रतियोगिता का डीएम ने किया शुभारंभ

माध्यमिक शिक्षा विभाग की मंडलीय प्रतियोगिता का डीएम ने किया शुभारंभ

रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आज पुलिस लाइन ग्राउंड में आयोजित 66वीं मण्डलीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों को खेलकूद के लिए जरूर प्रोत्साहित करना चाहिए। ऐसी प्रतियोगिताओं से जहां बच्चों की प्रतिभा निकलकर आती है तो वही उनका सर्वांगीण विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि खेल केवल मनोरंजन का साधन नहीं हैं, बल्कि वे एक खिलाड़ी को कई चीजें सिखाते हैं जो उसे जीवन में एक बेहतर इंसान बनने में मदद करते हैं। विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि खेल एक खिलाड़ी को जीवन के वैकल्पिक चरणों में सफलता और विफलता को साझा करने, सामूहिक रूप से एक समस्या से निपटने, महत्वपूर्ण स्थितियों में एक दूसरे की मदद करने की कला सिखाते हैं। यह उनके नेतृत्व और टीम के काम करने के गुणों को भी बढ़ाता है।
मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव ने कहा कि खेल एक व्यक्ति के दिमाग को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद करते हैं। जिसके कारण उनकी नकारात्मक ऊर्जा चली जाती है और सकारात्मक ऊर्जा हर जगह फैल जाती है। यह लोगों को मजबूत, आत्मविश्वास और कुशल बनाता है और इसके मानसिक और शारीरिक विकास और चरित्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए जिला क्रीड़ा सचिव अजय सिंह चंदेल ने बताया कि इसमें लखनऊ मंडल के समस्त जनपदों से लगभग 625 प्रतिभागी भाग कर रहे हैं तथा साथ में उनके लगभग 90 शारीरिक शिक्षक टीम कोच मैनेजर के रूप में भी इस प्रतियोगिता में शिरकत कर रहे हैं।इस मौके पर जिला क्रीड़ा अधिकारी शिवेन्द्र सिंह, उप संयोजक बीएसए शिवेन्द्र प्रताप सिंह, संयोजक जीआईसी के प्रधानाचार्य रत्नेश कुमार श्रीवास्तव, गौरा प्रधानाचार्य मेजर हरिश्चंद्र सिंह, एनसीसी स्काउट के प्रभारी डॉ महेंद्र सिंह, शत्रुघ्न सिंह परिहार, सुनील कुमार बाजपेई उपस्थित रहे।

खेल के पहले दिन का यह रहा परिणाम –
66वीं मंडलीय माध्यमिक विद्यालय प्रतियोगिता एथलेटिक्स में पहले दिन सीनियर बालिका-बालक में क्रमशरू 800 मीटर की दौड़ में हरदोई की हेमा व सीतापुर के रोहित प्रथम, सीतापुर की रूचि श्रीवास्तव व उन्नाव के विजय द्वितीय, तीसरा स्थान सीतापुर की प्रिया व रायबरेली के आदित्य कुमार का रहा। जूनियर बलिका-बालक की 800 मीटर दौड़ में क्रमशरू सीतापुर की रोशनी और रोहित पहले, लखनऊ की प्रीति यादव और उन्नाव के विजय दूसरे और रायबरेली की अपर्णा सिंह व आदित्य कुमार तीसरे स्थान पर रही। सब जूनियर बालिका-बालक की 600 मीटर दौड़ में सीतापुर की कोमल राजपूत व गौरव पाण्डेय प्रथम, हरदोई की रीना व अंशुमान सिंह रायबरेली के दूसरे और उन्नाव की शीतल और सीतापुर के अभिषेक दीक्षित तीसरे स्थान पर रही।