Wednesday, April 17, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » मेकअप ट्रेंड जो आपको बनाते हैं कमसिन

मेकअप ट्रेंड जो आपको बनाते हैं कमसिन

2017.07.14. 1 ssp BEAUTY TIPSअच्छी ड्रेसिंग सेंस, वैल मैनर्स सब कुछ होने के बावजूद यदि आपने मेकअप, हेयर स्टाइल और हेयर कलर सही से नहीं किया है तो सब कुछ अधूरा सा लगता है। किस समय कैसा मेकओवर करना है इसका आपको भलीभांति पता होना चाहिए। बेसिक मेकअप के अलावा कुछ ऐसा खास है जो आपको आकर्षित बनाएगा साथ ही और नेचुरल लुक देगा। वो है क्या, ये बता रही हैं सी डब्लू सी ब्यूटी एंड मेकअप स्टूडियो की सेलेब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट – शालिनी योगेन्द्र गुप्ता –
ब्राॅन्ज, एक्या और न्यूड नए मेकअप ट्रेंड हैं, जो आपको पहले से कहीं अधिक कमसिन और आधुनिक महसूस कराते है। आप स्वयं भी इन्हें कर सकती हैं।
ब्राॅन्ज मेकअप- फिल्मी हस्तियों के चेहरे खिले खिले इन्हीं मेकअप के जरिए नजर आते हैं। आप ब्राॅन्ज का उपयोग कर सकती हैं। ब्राॅन्ज रंग एक तरह से कांस्य व सुनहरे रंग का मिलाजुला रूप हैं। ब्राॅन्ज कलर दो तरह के उपलब्ध है मैट ओर मेटैलिक। ये लिक्विड, क्रीम, स्प्रे, जैल और पाउडर के रूप में मिलते हैं। पाउडर में प्लेन पाउडर और शिमर में उपलब्ध है।
ब्राॅन्ज कलर त्वचा को जवां और चमकीला होने का अहसास कराता है। शाम के समय यह मेकअप ज्यादा ग्लैमर दिखाई देता है। बदन में लगाने वाले और चेहरे पर लगाने वाले ब्राॅन्ज कलर अलग अलग मिलते हैं। अगर आपकी त्वचा पीली है और कमजोर है, तो ब्राॅन्ज मेकअप से त्वचा कुंदन सी दिख सकती है।
अगर आपकी त्वचा से गुलाबी आभा झलकती हो, तो आप ऐसे ब्राॅन्ज मेकअप का इस्तेमाल करें, जिसमें गुलाबी रंगत हो। यानी पिंक टोनवाला ब्राॅन्ज सूट करेगा। लेकिन ब्राॅन्ज का इस्तेमाल करते समय उसकी मात्रा का खासतौर से ख्याल रखे। इस रंग का जरा सा इस्तेमाल ज्यादा नजर आता है। इसका उतना ही इस्तेमाल करना बेहतर है, जितना त्वचा की रंगत से अच्छी तरह से मिल जाए। ज्यादा लगाने से त्वचा की रंगत सांवली हो उठती है।
सही ब्रश का प्रयोग-जब आप पाउडर ब्राॅन्ज लगा रही है, तो ब्रश का सही चयन करें। बहुत भरा और मोटा पाउडर ब्रश का इस्तेमाल बढ़िया परिणाम देगा। शुरू करने के लिए ब्रश को ब्राॅन्ज में डिप करें और अपनी हथेली की उसी तरह अतिरिक्त ब्राॅन्ज को झाड़ लें। चेहरे के उन भागों पर लगाएं, जिस पर लाइट सीधे तौर पर पड़ती है। माथे, गालों की हड्डियों, नाक की हड्डी और ठोडी पर लगाएं।
न्यूड मेकअप-मेकअप के शोख रंगों का नहीं, बल्कि नो कलर नो टेंशन का जमाना आ गया है। नो कलर यानी न्यूड कलर। कहने का अर्थ यह है कि त्वचा की रंगत से मिलता जुलता वह मेकअप जो आजकल युवतियों के बीच पसंद किया जा रहा है। न्यूड कलर का पिछले कुछ वर्षो से विदेशी फैशन की दुनिया मे प्रयोग किया जा रहा है,पर आजकल भारतीय फैशन में उभर कर सामने आया है। मेकअप के साथ साथ ड्रेसों, साड़ियों और आकर्षक होने का खुशनुमा अहसास कराता है।
किसी भी उम्र में किए जाने वाले न्यूड रंग के मेकअप से चेहरे की सुंदरता पर मेकअप हावी नहीं होती, बल्कि मेकअप से सुंदरता मासूमियत के साथ उभरती है। इस रंग को देख कर एक तरह से ठंडक पहुंचती है। गर्मी और हल्की सर्दी का मौसम इस रंग के मेकअप के लिए बेहतर है। यह काफी सुरक्षित व संतुलित रंग है। इस रंग के साथ एक्सेसरीज को मैच करने में भी आसान होती है।
आपकी दूसरी त्वचा-न्यूड रंग को आप तन की दूसरी त्वचा कहें तो बुरा नहीं, क्योंकि मेकअप आर्टिस्ट न्यूड रंगों को त्वचा से मेल खाने वाली सबसे आकर्षक, प्राकृतिक और सेक्सी शेड मानते हैं। शालिनी का मानना है कि यह एक दशक पहले से ही इस्तेमाल में लाया जा रहा है, पर युवतियों मे इस शेड के प्रति उत्साह अभी जागा है। इस शेड में एक तरह से फ्रेंच लुक मिलता है।अगर कोई युवती बादामी, वेज, सफेद साड़ी पहने और उसके साथ न्यूड मेकअप करे, तो उसके व्यक्तित्व में फ्रेंच फैशन और फ्रेंच मेकअप का टच आ सकता है। विदेशों में इन्हीं हल्के रंगों को न्यूड कलर कहा जाता है।
कैसे करें- होंठों व आंखों को हाईलाइट करने के लिए यह मेकअप किया जाता है। ग्लिटर मेकअप भी इसी के अंतर्गत आता है।
न्यूड मेकअप करने के कुछ खास स्टेप- केक फाउंडेशन के बजाय लिक्विड फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन के साथ जरा सा माॅइशराइजर मिला कर त्वचा पर लगाएं। हो सके तो ट्रांसपेरंट फाउंडेशन का प्रयोग करे जो आपके चेहरे को ग्लो देगा।
-आंखें के मेकअप के लिए साॅफट गोल्डन, पीच, साॅफट पिंक शेड का इस्तेमाल करें।
-भौंहों पर आइब्रों जैल लगाएं और उसे आईब्रों ब्रश से ब्रश करें। चाहे, तो ट्रांसपेरेंट मस्कारें का भी प्रयोग कर सकती है। जिससे भौहों सधी हुई दिखाई दें। काला या डार्क ब्राउन मस्कारा लगाएं। अगर आपकी बरौनिया घनी है तो ट्रांसपेट मस्कारा भी लगा सकती है। काजल न लगाएं। अगर आपकी आंखे बड़ी दिखाना चाहती हैं तो काजल के बजाय सफेद रंग की आई पेंसिल का प्रयोग करें।
-हल्के रंग के ब्लशर, जिनमें हल्की चमक भी हो लगाएं,जैसे पीच, ब्राउन स्किन टोन, साफट पिंक। बेज मटमेला रंग की लिपस्टिक को नेचुरल ग्लाॅस के साथ लगाएं। गोल्डन लिप ग्लाॅस, जिसमें जरा सा गिलटर मिला हो, लगाना भी बेहतर परिणाम देगा।
एक्या मेकअप-ठंडक और ताजगी सा अहसास देता एक्या मेकअप आपको अटपटा लगता है,पर कूल कूल के लिए आजमा कर तो देखिए। यह बहुत साॅफ्ट मेकअप होता है, पर इसमें भी ग्लैमर होता है। एकया मेकअप में समुद्र के पानी का रंग प्रयोग होता है। आसमानी, समुद्री के पानी का रंग प्रयोग होता है। आसमानी, समुद्री हरा जैसे कूल रंग मेकअप को खास बनाते हैं, पर एक्या मेकअप सभी चेहरे पर सूट नहीं करता। आपके चेहरे पर एक्या मेकअगप सूट करे,तभी करें। नवयुवतियां सुबह के समय इस मेकअप का इस्तेमाल कर सकती है।
कैसे करें- त्वचा के रंग से मेलखाता फाउंडेशन लगाएं। सफेद आई पेंसिल को आंखों की आउटलाइनिंग के लिये इस्तेमाल करें। आईशेडों में समुद्री हरा और आसमानी रंग का उपयोग करें। हल्के आसमानी रंग का ब्लशर लगाएं। क्रीम ब्लशर का इस्तेमाल करने के बाद उपर से पाउडर ब्लशर की फिनिशिंग दें। एक्या मेकअप में आप थोड़ा शिमर का भी टचअप दे सकती है। हल्की और ग्लाॅसी लिपस्टिक लगाएं। लिपस्टिक आपके आईशेडो और ब्लशर के रंग से मेलखाता हो यह ध्यान रखें।
-शालिनी योगेन्द गुप्ता, सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट, सी डब्लू सी ब्यूटी एंड मेकअप स्टूडियो, श्याम नगर, कानपुर।