Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » यात्रियों और नागरिकों के लिए सरदर्द बने ऑटो, ई- रिक्शा और अतिक्रमणकारी

यात्रियों और नागरिकों के लिए सरदर्द बने ऑटो, ई- रिक्शा और अतिक्रमणकारी

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। शहर की सबसे बदहाल यातायात व्यवस्था को देखना है, तो आपको शहर की कोतवाली नगर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों की प्रशासनिक अव्यवस्था को देखना होगा ।
बता दें कि अभी हाल ही में यातायात माह 2022 का समापन भी हुआ है, जिसकी शुरुआत तो पुलिस अधीक्षक द्वारा बड़े ही गंभीरता से किया गया था। लेकिन जनपद के अधिकांश थाना क्षेत्रों की पुलिस ने इसे हल्के में ही लिया और यातायात की समस्या को जस का तस ही बना रहने दिया गया। अगर हकीकत को देखा जाए तो महीने भर की यातायात जागरूकता की धज्जियां तो यातायात समापन दिवस के दिन पुलिस ने ही उड़ा दी थी, तो आम जनमानस इसके प्रति कितना जागरूक होगा, इसका अनुमान संभव नहीं।
गौरतलब है कि शहर के कोतवाली नगर क्षेत्र की सड़कें शाम के समय अवैध अतिक्रमण से भर जाती हैं, तो वहीं ऑटो और ई रिक्शा का तो शहर के अंदर यातायात के नियमों की धज्जियां उड़ाने में कोई जवाब ही नहीं। जबकि यातायात माह के समापन को मुश्किल से चार पांच दिन ही बीते होंगे और पुलिस की यातायात व्यवस्था फिर से चरमरा गई। ऐसा मखौल तो यातायात माह के शुभारंभ से पहले भी नहीं उड़ाया गया रहा होगा । रायबरेली शहर के कोतवाली नगर क्षेत्र का रेलवे स्टेशन मार्ग, जो कि टेंपो और ई रिक्शा, ठेले और दुकानदारों के द्वारा किए गए अतिक्रमण से भरा पड़ा है। यात्रियों को इनसे जूझना पड़ता है और इस दौरान तो यह अतिक्रमणकारी लड़ाई झगड़े करने के लिए भी आमादा हो जाते हैं। इसके बाद शहर का बस स्टैंड चौराहा भी घोर अतिक्रमण से जूझ रहा है। अब इसमें यातायात प्रभारी और कोतवाली नगर के प्रभारी निरीक्षक को ही सख्त कदम उठाने होंगे जिससे कि शहर के अंदर यातायात की व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे।