Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मण्डलायुक्त नेे कृषि विभाग कार्यो समीक्षा बैठक की

मण्डलायुक्त नेे कृषि विभाग कार्यो समीक्षा बैठक की

2017.07.21. 6 ssp comisnerकानपुर, जन सामना ब्यूरो। खरीफ 2017 को विशेष रूप से सफल बनाया जाये और इसकी सफलता हेतु विद्युत, उर्वरक, बीज, फसली ऋण आदि का भी महत्व दिया गया। किसानों की आय बढ़ाने हेतु पशुओं का संरक्षण भूमि का सुधार, उपयुक्त सिंचाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। महिला समूहों के सफलतापूर्वक गठन के बाद अब अन्य प्रकार के समूहों का गठन भी आवश्यक हैं, क्योंकि शासन पूरी तौर से प्रतिबद्ध हैं कि किसानों की आय को दूना करना हैं। बैंक यह सुनिश्चित करें कि पिछले वर्ष से इस वर्ष कम से कम 20 प्रतिशत ऋण अधिक किसानों को दिया जाये।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त पी के महान्ति ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित कृषि, भूमि संरक्षण, सहकारिता, पशुपालन, भूमि सुधार निगम, उद्यान एवं सिंचाई विभाग के कार्यो की मण्डलीय समीक्षा बैठक करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने मुख्य अभियन्ता नहर को निर्देशित किया कि मण्डल की सभी 532 -टेल एण्ड तक पानी पहुंचे इस पर मुख्य अभियन्ता ने बताया कि मण्डल में नहरे 4320 किलों मीटर हैं और जिनको 24 जून से किसानों के लिए निरन्तर चलाया जा रहा हैं सिंचाई पानी की मण्डल में कोई समस्या नहीं हैं। उन्होंने यह भी बताया की फर्रुखबाद जनपद के आलावा मण्डल के किसी भी जिले में बाढ़ की समस्या नहीं हैं केवल मण्डल के कुछ जिलों में जल भराव की समस्या है जिस पर काम चल रहा हैं।
मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि 15 अगस्त तक धान की नर्सरी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करा दी जाये। पशुओं के जोखिम प्रबंधन पर पशु धन बीमा का वृहद प्रचार 31 जुलाई तक कराया जाये। ग्रामो में गौचर भूमि पर चारागाह विकसित किये जाये तथा मण्डल के सभी पशुओं की सुरक्षा के लिए उनका टीकाकरण आवश्य कराया जाये। किसानों की आय बढ़ाने हेतु काम धेनु, मिनी काम धेनु एवं माइक्रो काम धेनु योजना में दुग्ध उत्पादन बढ़ाया जाये अभी मण्डल में प्रतिदिन 78 हजार लीटर से अधिक दुग्ध उत्पादन हो रहा हैं। इसी प्रकार कुटकुट विकास योजना में किसानों को बैंकों से ऋण दिलवाये ताकि अण्डा उत्पादन बढ़ाया जा सकें अभी इस योजना में मण्डल में 45लाख 78 हजार से अधिक अंडों का उत्पादन हो रहा हैं।
उन्होंने किसानों को ऋण आसानी से उपलब्ध हो सकें इसके लिये किसान क्रेडिट कार्ड नया / नवीनीकरण कराने पर विशेष बल देने के निर्देश दिये। जो नलकूप यान्त्रिक दोष से खराब हैं उसकी सूचना नलकूप चालक अपने जे ई को तुरंत दे और जे ई इस नलकूप की तुरंत मरम्मत कराये। मृदा स्वाथ्य कार्ड योजना में मिट्टी के 16 तत्वों की जांच होती हैं अतः इसकी जाकारी भी किसानों को दी जाये साथ ही उन्हें यह भी बताया जाये की कौन सी खाद्य कितनी मात्रा में डालनी हैं। किसान पारदर्शी योजना के अन्तर्गत किसानों का आन लाइन पंजीयन किया जाये और अभी तक मण्डल में 9 लाख 29 हजार से अधिक किसानों का पंजीयन किया जा चुका है।
मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा में पाया कि 2 लाख 16 हजार किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है। सहकारिता विभाग के मण्डलीय उपनिबंधक सहकारिता ने बताया कि मण्डल में उर्वरक , खाद्य, एनपीके, बीज आदि पर्याप्त मात्रा में है और इसकी कोई कमी नहीं है।
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त नरेंद्र सिंह, मण्डल के संबंधित विभागों के उप निदेशक , अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।