Saturday, May 4, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया गिरफ्तार

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया गिरफ्तार

राजीव रंजन नाग: नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद सेंट्रल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर लिखा, ‘‘यह लोकतंत्र के लिए काला दिन’’। वहीं आप सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी तानाशाही की इंतेहा है। आपने एक नेक इंसान और सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्री को गिरफ्तार करके अच्छा नही किया मोदी, भगवान भी आपको माफ नहीं करेगा। एक दिन आपकी तानाशाही का अंत जरूर होगा मोदी।’’
बताते चलें कि सोमवार को सिसौदिया की कोर्ट में पेशी होगी।
सिसोदिया रविवार को आबकारी नीति घोटाले की सीबीआई जांच में शामिल हुए थे। वह सुबह 11:10 बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचे थे। जांच में शामिल होने से पहले पार्टी के अन्य नेताओं, संजय सिंह और सौरभ भारद्वाज के साथ राजघाट गए। सिसोदिया ने ट्वीट भी किया था, ‘‘आज फिर सीबीआई मुख्यालय में जा रहा हूं। मैं जांच में पूरा सहयोग करूंगा। लाखों बच्चों का प्यार और करोड़ों देशवासियों का आशीर्वाद हमारे साथ है।’’ इसी ट्वीट में उन्होंने कहा था, ‘‘मुझे कुछ महीने जेल में भी रहना पड़े, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं देश के लिए फांसी पर चढ़ने वाले भगत सिंह का अनुयायी हूं। ऐसे झूठे आरोपों के कारण जेल जाना छोटी बात है।’’
सीबीआई दफ्तर जाने से पहले सिसोदिया ने अपनी मां का आशीर्वाद लिया था। उन्होंने महात्मा गांधी का नमन किया था। घर से निकलते समय उनहोंने मुस्कुराते हुए विक्ट्री साइन दिखाया था। सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के अधिकारियों ने आबकारी नीति के विभिन्न पहलुओं, दिनेश अरोड़ा और अन्य आरोपियों के साथ उनके कथित संबंधों और कई फोन से संदेशों के आदान-प्रदान के विवरण सहित अन्य मुद्दों पर मंत्री से पूछताछ की। सीबीआई जांचकर्ता सिसोदिया के जवाब से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने आरोप लगाया कि सिसोदिया जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे जिसके परिणामस्वरूप उन्हें गिरफ्तार किया गया। सीबीआई ने उन्हें कई सबूत दिखाए। इसमें कुछ दस्तावेज और डिजिटल सबूत थे। सीबीआई के अनुसार सिसोदिया इन सबूतों के सामने कोई जवाब नहीं दे सके।
इससे पहले पूछताछ के दौरान दोपहर में सिसोदिया को घर जाने की अनुमति नहीं दी गई थी। उस समय ही सिसोदिया की गिरफ्तारी की आशंका जताई जाने लगी थी। सीबीआ मुख्यालय जाने से पहले सिसोदिया ने भी अपनी गिर्फतारी की आशंका व्यक्त की थी।
मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से आबकारी नीति मामले में सीबीआई पूछताछ कर रही है। सिसोदिया सुबह करीब 11:10 बजे जांच में शामिल हुए और सीबीआई के अधिकारियों की एक टीम द्वारा उनसे पूछताछ की जा रही थी। उन्होंने आरोप लगाया था, ‘‘वे (केंद्र) बदला लेने के लिए सीबीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं और मुझे यकीन है कि वे मुझे गिरफ्तार करवाकर ऐसा करेंगे।’’
वहीं सूत्रों ने दावा किया कि सीबीआई ने दस्तावेजी, इलेक्ट्राॅनिक और डिजिटल सबूत जांच के दौरान जुटाए हैं और सिसौदिया पर सबूत नष्ट करने और आबकारी नीति घोटाले का मास्टरमाइंड होने का आरोप लगाया गया है।
इस बीच, सीबीआई मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे ‘आप’ सांसद संजय सिंह समेत कई नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस ने सीबीआई मुख्यालय के आस-पास धारा 144 लागू किया है। सिसोदिया के समर्थन में आप कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ पड़ा है। वहीं सिसोदिया ने कहा अगर मैं 7-8 महीनों के लिए जेल में रहूं, तो मेरे लिए खेद महसूस न करें, गर्व करें। मेरी पत्नी, जो दिन 1 से मेरे द्वारा खड़ी है, घर पर अस्वस्थ और अकेली है। उसकी देखभाल करें।
बताते चलें कि सिसोदिया दिल्ली के वित्त मंत्री भी हैं। सिसोदिया ने ट्वीट किया कि वह जांच में पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा था कि वह भगत सिंह के अनुयायी हैं, देश के लिए भगत सिंह फांसी पर चढ़ गए थे। ऐसे झूठे आरोपों की वजह से जेल जाना तो मेरे लिये छोटी सी चीज होगी।
मनीष सिसोदिया से पूछताछ से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगवान उनके साथ है। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘भगवान आपके साथ है मनीष। लाखों बच्चों और उनके पेरेंट्स की दुआयें आपके साथ हैं। जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है। प्रभू से कामना करता हूं कि आप जल्द जेल से लौटें। दिल्ली के बच्चे, पैरेंट्स और हम सब आपका इंतजार करेंगे।’’
उधर, आम आदमी पार्टी ने रविवार को कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बढ़ती लोकप्रियता से भाजपा डरी हुई है। ‘आप’ का यह बयान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के केंद्रीय जांच ब्यूरो के कार्यालय पहुंचने के कुछ घंटे बाद आया था। आप’ नेता आतिशी ने सीबीआई और केंद्र सरकार के उन आरोपों को भी खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया है कि सिसोदिया ने 10,000 करोड़ रुपये का घोटाला किया था।
सीबीआई ने कहा है कि वह व्यापारियों और राजनेताओं के एक ‘दक्षिण लाॅबी’ के कथित प्रभाव पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो दिल्ली शराब की नीति को उनके पक्ष में बिचैलियों, व्यापारियों और नौकरशाहों में स्विंग करने के लिए बना रहा है। आप पार्टी के बीच टकराव का सबसे हालिया उदाहरण पिछले दिनों और तेज हो गया जब सुप्रीम कोर्ट ने ‘आप’ के अनुरोध पर सहमति व्यक्त की कि उप राज्यपाल द्वारा नामित दिल्ली नगर निगम के नामित सदस्य महापौर चुनाव में मतदान नहीं कर सकते।