Wednesday, September 18, 2024
Breaking News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर रक्तदान शिविर हुआ आयोजित

फिरोजाबाद। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस व निफा उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप दुबे जन्मदिन दिवस के अवसर पर सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत एस.ए.ब्लड डोनेशन क्लब व निफा के तत्वाधान में ट्रामा सेंटर ब्लड बैंक व ग्लोबल चौरिटेबल ब्लड बैंक में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 25 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। जिसमें दस नए रक्तदाताओं ने अपना रक्त परीक्षण कराया और जरूरत पड़ने पर रक्तदान करने के लिए तत्पर रहेंगे।
रक्तदान शिविर का नेतृत्व कर रहे डॉ अमित गुप्ता रक्तवीर अध्यक्ष एस.ए. ब्लड डोनेशन क्लब, आगरा जोनल कोऑर्डिनेटर निफा ने कहा कि रक्तदान एक महान निःस्वार्थ मानवसेवा का कार्य है, जो किसी की जान बचा सकती है। यह न केवल दूसरों के लिए बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन कर गर्व की अनुभूति हुई।

Read More »

एक धमाका और सब कुछ हुआ तबाह, पांच लोगां की गई जान, 11 घायल

फिरोजाबाद। थाना शिकोहाबाद क्षेत्र के गांव नौशहरा में हुए बम धमाके की गूंज लखनऊ तक पहुंच चुकी है। आरोपी ने एक ही गांव में चार गोदाम बना रखे थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने घटना की जानकारी दी। इस धमाके में 100 से अधिक मकान में नुकसान हुआ है जबकि आधा दर्जन से अधिक मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गए। पांच लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 11 लोग घायल हैं। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि आसपास के इलाकों में खिड़की-दरवाजे टूट गए और दीवारों में दरारें तक पड़ गईं। इस मामले में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
सोमवार देर रात साढ़े दस बजे करीब नेशनल हाईवे पर नौशहरा में एक मकान के अंदर रखे हुए पटाखों में अचानक आग लग गई। पटाखों में आग लगने से तेज विस्फोट हुआ और तेज धमाके की आवाज के साथ ही आस-पास के मकानों की दीवारें गिर गईं। कई मकानों में दीवार में दरार आ गईं। जेसीबी मशीन को मौके पर बुलाया गया था। प्रत्यक्ष दर्शियों का कहना है कि धमाका इतनी तेज था कि कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था।

Read More »

सत्ता के भूखे लोगों को गणेश पूजन से परेशानी हो रही है, मोदी

कविता पंतः नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के घर गणेश पूजन में उनके शामिल होने पर सवाल खड़े करने के लिए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और कहा कि सत्ता के भूखे लोगों को इससे परेशानी हो रही है।
श्री मोदी भुवनेश्वर में अपने 74वें जन्म दिन के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। मोदी ने कहा कि बांटो और राज करो’ की नीति पर चलने वाले अंग्रेजों की नज़रों में उस समय भी ‘गणेश उत्सव’ खटकता था। आज भी, समाज को बांटने और तोड़ने में लगे सत्ता के भूखे लोगों को गणेश पूजा से परेशानी हो रही है।
मोदी ने कहा कि काँग्रेस और उसके इकोसिस्टम के लोग पिछले कुछ दिनों से इसलिए भड़के हुए हैं, क्योंकि मैंने गणपति पूजन में हिस्सा लिया था। और तो और कर्नाटक में, जहां इनकी सरकार है, वहाँ तो इन लोगों ने और भी बड़ा अपराध किया। इन लोगों ने भगवान गणेश की प्रतिमा को ही सलाखों के पीछे डाल दिया।

Read More »

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री

» अगली सरकार बनने तक वह दिल्ली की देखभाल करूंगी- आतिशी
राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। “मुझे इस बात का दुख भी है कि आज अरविंद केजरीवाल इस्तीफ़ा दे रहे हैं। मैं आज दिल्ली की दो करोड़ जनता की तरफ़ से यही कहना चाहती हूं कि दिल्ली का एक ही मुख्यमंत्री है और उसका नाम अरविंद केजरीवाल है।” यह टिप्पणी मुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल की उत्तराधिकारी चुनी आतिशी की है। मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद आतिशी ने कहा, ‘‘जब तक मैं सीएम हूं, मेरा एक ही मकसद है और वह है अरविंद केजरीवाल को दोबारा सीएम बनाना है। उन्होंने कहा, “मैं अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में काम करुंगी।’’ केजरीवाल के इस्तीफे की घोषणा के बाद आतिशी को मुख्यमंत्री बनाये जाने की भविष्यवाणी पहले ही जन सामना ने की थी।
आतिशी के तौर पर दिल्ली जल्द ही अपनी सबसे युवा और तीसरी महिला मुख्यमंत्री का स्वागत करेगी। आतिशी को निवर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जगह लेने के लिए मनोनीत किया गया है।

Read More »

भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा में बरसें श्रद्धा व आस्था के फूल

प्रतापगढ़। कुंडा विश्वकर्मा पूजनोत्सव दिवस पर मंगलवार को निकाली गई भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा में श्रद्धा व आस्था के फूल बरसे। सृष्टि के शिल्पी की झांकी ने लोगों का मनमोह लिया। कई स्थानों पर आरती उतारी गई। यात्रा के समापन पर भगवान विश्वकर्मा के मंदिर में पूजन व प्रसाद वितरण किया गया। विश्वकर्मा मंदिर मानिकपुर के तत्वावधान में बदलावन का पुरवा से शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ। शोभायात्रा में हजारों की संख्या में शामिल लोग झमाझम हो रही बारिश के बीच डीजे की धुन पर नाचते थिरकते हुए फरेदूपुर, पोस्ट ऑफिस तिराहा, अस्पताल तिराहा, तिलौरी मोड़, कबरियागंज, मेन चौराहा, भगवन तिराहा, कोतवाली गेट, रजनपुर, देश राज का इंदारा के रास्ते विश्वकर्मा मंदिर मानिकपुर पहुंचे। शोभायात्रा में भगवान विश्वकर्मा की झांकी शोभायमान हो रही थी। जगह-जगह लोगों ने पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया।

Read More »

अपग्रेड हो रहे अस्पताल, करोड़ों की वित्तीय स्वीकृति: ब्रजेश पाठक

जन सामना ब्यूरोः लखनऊ। प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ बनाने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। नवनिर्मित स्वास्थ्य केंद्रों में अत्याधुनिक मशीनों की स्थापना एवं पुराने अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है। यह कहना है प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का।
श्री पाठक ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग में व्यापक स्तर पर कार्य चल रहा है।
उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश के नवनिर्मित चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गाजीपुर के मरदह, प्रतापगढ़ के जामताली, बलिया के चितवढ़ागांव एवं कानपुर देहात के मैथा में आधुनिक उपकरणों (डिजीटल एक्स-रे मशीन एवं अन्य उपकरण) को स्थापित करने हेतु 2.77 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं, 100 शैय्यायुक्त चिकित्सालय, सिरौली, गौसपुर (बाराबंकी) में सी आर्म मशीन स्थापित करने के लिए 18.25 लाख रुपए एवं डॉ. श्यामा प्रसाद (सिविल) चिकित्सालय, लखनऊ में अल्ट्रासाउंट मशीन को क्रय कर स्थापित करने हेतु 15 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति दी गई है।

Read More »

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा करेगी क्षत्रिय विकास बोर्ड गठन की मांग

जन सामना ब्यूरोः जयपुर। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा राजस्थान प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक राष्ट्रीय संगठन महामंत्री एवं राजस्थान प्रदेश प्रभारी उम्मेद सिंह शेखावत के सानिध्य में सम्पन्न हुई। अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष डॉ शक्ति सिंह राजावत द्वारा की गई। सभा में मुख्यमंत्री से मिलकर अन्य समाजों की तरह क्षत्रिय विकास बोर्ड गठन की घोषणा करने की मांग करने का निर्णय लिया गया।
उल्लेखनीय है कि जाट समाज, ब्राह्मण समाज, अहीर समाज, गूजर समाज, माली समाज, धोबी समाज, नाई समाज, कुम्हार समाज और बंजारा समाज के विकास बोर्ड गठन की घोषणा पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा की जा चुकी है लेकिन केवल क्षत्रिय समाज विकास बोर्ड की घोषणा नहीं हुई।

Read More »

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस: रोगी की सुरक्षा की सर्वाेपरि

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस हर साल 17 सितम्बर को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य रोगियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाना है। इस अवसर पर, AURA ट्रस्ट की संस्थापक डॉ. अमरीन फातिमा (गोल्ड मेडलिस्ट एमडी मेडिसिन लंदन , एमएसयू ) ने चिकित्सा लापरवाही और रोगियों की जागरूकता पर जोर दिया। उनके अनुसार, एक रोगी को अपने इलाज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि वह सही निर्णय ले सके और किसी भी संभावित लापरवाही का शिकार न हो।
चिकित्सा लापरवाहीः एक गंभीर समस्या
चिकित्सा लापरवाही एक ऐसा मुद्दा है जो मरीजों के जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। कई बार, दवाओं का गलत उपयोग, सर्जरी के दौरान की गई गलतियाँ या उपचार प्रक्रिया में हुई त्रुटियों के कारण मरीजों की जान तक चली जाती है। डॉ. अमरीन फातिमा के अनुसार, इन घटनाओं से बचने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका रोगियों और चिकित्सा कर्मचारियों के बीच संचार में पारदर्शिता है।
रोगी की जानकारी और जागरूकता
एक रोगी को अपने उपचार के बारे में निम्नलिखित महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिएः-
1. रोग का सही निदानः मरीज को यह जानना चाहिए कि उन्हें कौन सी बीमारी है, इसकी गंभीरता क्या है, और यह कैसे फैल रही है।

Read More »

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल जारी शहर में लगे गंदगी के ढेर

जन सामना संवाददाताः हाथरस। कस्बा सासनी में अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांगेस के बैनरतले सफाई कर्मचारियों की अपनी ज्वलंत समस्याओं को लेकर हडताल जारी है। जिसके कारण शहर में गंदगी का साम्राज्य पैदा हो गया हैं। लोगों को गंदगी से पैदा होने वाले मच्छरों के कारण होने वाली बीमारी का भय सता रहा है।
बता दें कि करीब एक सप्ताह से अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के बैनरतले नगर पंचायत सफाई कर्मचारियों की कामबंद हड़ताल चली आ रही है। कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने के कारण सफाई कार्य थम गया है। जिसके कारण गली मुहल्लों में सफाई के ढेर लग गये है। मुहल्लों में निकलने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पडता है। शहर में पसरी गंदगी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

Read More »

वासुज्य भगवान का मोक्ष कल्याणक दिवस पर चढ़ाया जाएगा निर्वाण लाडू

एस. के. चित्तौड़ीः फिरोजाबाद। महावीर जिनालय छदामीलाल जैन मंदिर में चातुर्मास कर रहे आचार्य वसुनंदी महाराज ससंघ के सानिध्य में दसलक्षण पर्व के नौवे दिन उत्तम आकिंचन धर्म की पूजा अर्चना भक्तो ने की।
सोमवार को प्रातः महावीर जिनालय में सैकड़ों भक्तो ने मंदिर में नित्य नियम अभिषेक, शांतिधारा एवं पूजन किया। आचार्य श्री के मुखारविंदु से शांतिधारा का उच्चारण किया गया तो पूरा मंदिर प्रांगण मंत्रो से गुंजायमान हो उठा। अंत में आचार्य श्री ने विशाल धर्मसभा को उत्तम आकिंचन धर्म के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि उत्तम क्षमा, मार्दव, आर्जव, शौच, सत्य, संयम, तप, त्याग के बाद आकिंचन भाव प्रकट होता है। संसार में कौन क्या लाया था और कौन क्या लेकर जाएगा, बस यहां पर रहकर के कुछ चेतन अचेतन वास्तु के माध्यम से अपने परिणामों को खराब करके पाप का बंद करता है, तो कोई पुण्यात्मा जीव उसी वस्तु के निमित्त से अपने परिणामों को शुभ, अशुभ करता हुआ पुण्य का बंद करता है। एक जीव अपना कल्याण करने के साथ-साथ दूसरों के कल्याण में निमित्त बनता है वही दूसरा जीव अपना अहित करने के साथ दूसरों का अहित करने दुस्साहस करता है।

Read More »