Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कानपुर हवाई अड्डे के नये सिविल एनक्लेव का लोकार्पण

कानपुर हवाई अड्डे के नये सिविल एनक्लेव का लोकार्पण

कानपुर। उप्र के मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी आदित्यनाथ व मंत्री नागर विमानन एवं इस्पात भारत सरकार ज्योतिरादित्य एम0 सिंधिया द्वारा शुक्रवार को कानपुर हवाई अड्डे के नये सिविल एनक्लेव का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि कानपुर वासियों को एयरपोर्ट के नए सिविल एन्क्लेव का आज तोहफा प्राप्त हुआ है इसलिए आप सबको बधाई, प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्ष के अंदर बदलते हुए भारत को दुनिया ने देखा है उसका लाभ देश भी ले रहा है और स्वाभाविक रूप से सबसे बड़ी आबादी होने का राज्य होने के कारण उत्तर प्रदेश स्वतः सपूत भाव के साथ इस लाभ के साथ जुड़ जाता है इस क्षेत्र में अगर विकास के नाम पर क्षेत्रों में देखना हो हर क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को व्यापक लाभ हुआ है।
अगर आपको परिवर्तन देखना है तो नगर विमानन के क्षेत्र में पिछले 6 वर्ष के अंदर जो परिवर्तन देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि मुझे याद है 2017 के पहले 2 एयरपोर्ट हमारे यहां पूरी तरह क्रियाशील थे और 2 आंशिक रूप से क्रियाशील थे लेकिन आज 9 एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश में पूरी तरह से क्रियाशील हैं। 12 पर कार्य हुआ है और हम कह सकते हैं कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश के अंदर लगभग हर कमिश्नरी स्तर पर एक एयरपोर्ट अवश्य होगा और लोगों के आवागमन को और सहज सरल बनाने के लिए प्रधानमंत्री की मंशा है कि उड़ान योजना में इस दिशा में जो क्रांति की है। उसका सर्वाधिक लाभ लेने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश है और आज उसी का परिणाम है कि नई-नई वायु सेवाएं ना केवल मान रही हैं बल्कि उन सेवाओं को जोड़ते हुए भी आज जो सिंधिया जी के नेतृत्व में नगर विमानन मंत्रालय ने पूरे देश के लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उतना ही आसान और सरल बनाने का कार्य किया है। कानपुर के बारे में 2017 के पहले बहुत सारी धारणाएं लोगों के मन में थी जहां बंद हो रहा उद्योग गंगा माता के सबसे क्रिटिकल पॉइंट बन गया था वो कानपुर बन गया था, एक तरफ उद्योग बंद हो रहे थे और दूसरी तरफ जब गंगा प्रदूषण की बात होती थी तो लोग कानपुर के ऊपर ही आरोप लगाते थे। लेकिन भाइयों बहनों कानपुर की कनेक्टिविटी चाहे वह रोड की कनेक्टिविटी हो, चाहे वह एयर कनेक्टिविटी हो, चाहे वह मेट्रो की पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा का हो और चाहे कानपुर में जहां सीसामऊ नाले से 14 करोड़ लीटर सीवर गंगा मां के ऊपर पड़ कर के पूरी नदी को प्रदूषित करने का कार्य कर रहा था। उस सीसामऊ नाले को टैप करते हुए पूरी तरह से आज उसे सेल्फी पॉइंट में बदलने का कार्य अगर किसी ने किया है तो कानपुर ने यह चमत्कार करके दिखाया है। लाल इमली का जिक्र करते हुए कहा कि कानपुर में भले ही लाल इमली अभी ना चालू हो पाई हो लेकिन प्रधानमंत्री मोदी जी ने कानपुर को डिफेंस कॉरिडोर के एक नए रूप में विकसित करके इसके पुराने गौरव को वापस लाने का कार्य किया है। आज अनेक उद्योग डिफेंस प्रोडक्शन के कानपुर में लगने के लिए कतार लगाए खड़े हैं और हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि कानपुर को इसके पुराने गौरव को हम वापस ला कर के रहेंगे।
कहा कि आज फिर से एक नए युग का सूत्रपात इस सिविल टर्मिनल के उद्घाटन के साथ प्रारंभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आज के लोगों की कनेक्टिविटी जितनी आसान होगी उतना ही लोग विकास के प्रति अग्रही बन कर के आगे बढ़ते हैं और कानपुर इससे छुपा हुआ नहीं, उत्तर प्रदेश में जिन भी नगरों में एयर कनेक्टिविटी बेहतर हुई है वहां पर नए उद्यान आए हैं, नए उद्योग आए हैं, न्यू एज टेक्नोलॉजी को लेकर के लोगों के मन में नई उत्सुकता देखने को मिली है लोग एक नए उत्साह के साथ कार्य करते हुए दिखाई देते हैं। प्रधानमंत्री जी ने दिसंबर, 2021 में मेट्रो की सौगात दी आज मेट्रो आपकी पहचान बन चुकी है।
उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में विकास के कार्यक्रम तेजी के साथ आगे बढ रहे है। उ0प्र0 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हुआ जिसमें 35 लाख करोड़ के प्रस्ताव प्राप्त हुये, जिसमें 1 करोड़ युवाओं को नौकरी का लाभ प्राप्त होगा इसके लिये हम सबको तैयार रहना होगा और अपने कार्यक्रमों को आगे बढ़ाना होगा। विकास की प्रक्रिया में हम लोग सकारात्मक भाव से जुड़ते हुये दिखायी देंगे तो हम सबके लिये यह आसान होगा। कानपुर विकास की प्रक्रिया का अभिन्न हिस्सा बना है कानपुर की रेलवे की कनेक्टीविटी अच्छी है, उसको और अच्छा बनाने का कार्य हो रहा है। सड़क की कनेक्टीविटी अच्छी है उसको और बेहतर बनाने का कार्य किया जा रहा है।
मंत्री नागर विमानन श्री सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि आज कानपुर आकर लोगों की आंखों में एक नई चमक देखने को मिल रही है। जिसका कारण अभी हाल में नगर निकाय चुनाव सम्पन्न हुए हैं और डबल इंजन की सरकार ट्रिपल इंजन की सरकार में परिवर्तित हो चुकी है। इससे कानपुर में विकास की गति को और रफ्तार मिलेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल देश के अंदर बल्कि विश्व पटल पर उभर रहा है। कानपुर वासियों की काफी लम्बे समय से यह मांग रही है कि कानपुर एयरपोर्ट का विस्तार होना चाहिए, एयरपोर्ट का आधुनिकी करण होना चाहिए और कानपुर वासियों को आज कानपुर हवाई अड्डे के नए सिविल एनक्लेव की सौगात मिल गई है।
राज्यमंत्री सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नागर विमानन जनरल डा0 विजय कुमार सिंह ने कहा कि कानपुर हवाई अड्डे के नये सिविल एन्क्लेव का लोकार्पण हुआ है, यह पुराने एयरपोर्ट से तीन गुना ज्यादा बडा है और आने वाले दिनों में आवश्यकतानुसार इसे और बडा कर सकते है। इस एयरपोर्ट में सभी प्रकार की सुविधाओं को ध्यान में रखा गया है। इस एयरपोर्ट के नये सिविल एन्क्लेव के शुभारम्भ से कानपुर की पुरानी पहचान उत्कृष्ट हो सकेगी।
विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने अपने संबोधन में कहा कि काफी लम्बे अरसे से कानपुर वासियों की यह मांग थी आज उसकी सौगात उन्हें मिल गयी है। अब बहुत जल्द कानपुर से एयर कनेक्टीविटी पूरे देश की होगी, एयर कनेक्टीविटी अच्छी होने से कानपुर का विकास भी तेजी से होगा। न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल कानपुर के विकास के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।
अध्यक्ष भारतीय विमानपत्तन संजीव कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इण्डिया द्वारा लगभग रु 150 करोड़ की धनराशि से इस एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग को बनाया गया है। इसकी कार्यदायी संस्था उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम है, टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6243 वर्ग मीटर है। इस टर्मिनल बिल्डिंग में एक समय पर 03 हवाई जहाजों के लिए पार्किंग स्पेस है, जिसे भविष्य की आवश्यताओं को देखते हुए एक समय पर 06 हवाई जहाजों के लिए भी बढ़ाया जा सकेगा, जिसके लिए इसमें अभी से विशेष प्रावधान किये गये हैं, इस एयरपोर्ट बिल्डिंग में 400 यात्रियों की हैंण्डिलिंग कैपेसिटी है। यहां 150 चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा है। इस टर्मिनल में 08 चेकिंग काउन्टर 03 कन्वेयर बेल्ट (01 प्रस्थान में और 02 आगमन हाल में), यह टर्मिनल बिल्डिंग पूर्ण रूप से सोलर सिस्टम से आच्छादित है।
इस अवसर पर राज्यमंत्री सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नागर विमानन भारत सरकार जनरल डा0 विजय कुमार सिंह (से0नि0), विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, मंत्री राकेश सचान, मंत्री अजीत पाल सिंह, मंत्री प्रतिभा शुक्ला, उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले, सत्यदेव पचौरी, अशोक कुमार रावत, महापौर प्रमिला पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरूण, एम0एल0सी0 सलिल विश्नोई, अरूण पाठक, अविनाश सिंह चौहान, विधायक नीलिमा कटियार, सरोज कुरील, महेश त्रिवेदी, सुरेन्द्र मैथानी, अभिजीत सिंह सांगा, मोहित सोनकर, मण्डालयुक्त डा0 राजशेखर, पुलिस आयुक्त बी0पी0 जोगदण्ड, जिलाधिकारी विशाख जी0 उपस्थित रहे।