Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सबूतों की कमी वाली खबरें पुलिस ने वापस ली

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सबूतों की कमी वाली खबरें पुलिस ने वापस ली

राजीव रंजन नाग; नई दिल्ली। यौन उत्पीड़न के आरोपों में अपनी गिरफ्तारी की बढ़ती मांग के बीच, भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख और सत्तारूढ़ भाजपा के सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने बुधवार को एक अपमानजनक बयान जारी किया, एक बार फिर सभी का खंडन किया। उन्होंने कहा, ‘अगर मेरे खिलाफ एक भी आरोप साबित होता है तो मैं फांसी लगा लूंगा।
श्री सिंह की घोषणा उस दिन आई जब दिल्ली पुलिस ने कहा कि उनके खिलाफ मामले की अभी भी जांच की जा रही है, लेकिन फिर जल्दी से अपडेट वापस ले लिया। इस आशय की खबरें प्रसारित होने के बाद गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस मुख्यालय में अफरा-तफरी देखी गई।
इस बीच दिल्ली पुलिस ने कहा है कि इस मामले में जांच जारी है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि कई न्यूज चैनलों पर दावा किया जा रहा है कि पुलिस के पास पर्याप्त सबूत नहीं है, ये सभी खबरें झूठी और निराधार हैं। इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने कहा था कि उसे WFI प्रमुख सिंह को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं। सिंह पर एक नाबालिग समेत सात महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है।
बाद में दिल्ली पुलिस ने ट्विटर पर कहा, ‘ कई टीवी चैनलों पर यह खबर प्रसारित की जा रही है कि दिल्ली पुलिस को बृजभूषण सिंह के खिलाफ दर्ज मामलों में पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं और इस संबंध में एक अंतिम रिपोर्ट संबद्ध अदालत में दाखिल की जानी बाकी है।’ दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया, ‘यह स्पष्ट किया जाता है कि यह खबर ‘गलत’ है और इस संवेदनशील मामले में पूरी संवेदनशीलता के साथ जांच जारी है।’दिल्ली पुलिस का यह ट्वीट दिल्ली पुलिस के एक अनाम अधिकारी के कुछ मीडिया आउटलेट्स के बयान को स्पष्ट करने के लिए प्रकट हुआ था, जिसमें दावा किया गया था कि उन्हें महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों को साबित करने या प्रभावशाली राजनेता की गिरफ्तारी का वारंट करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस 15 दिनों के भीतर अदालत को एक रिपोर्ट सौंपेगी।
श्री सिंह के खिलाफ भारतीय पहलवानों के चल रहे विरोध के बीच यह बयान आया। ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट सहित एथलीटों ने इस साल जनवरी में श्री सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए अभियान शुरू किया था। उनका आरोप है कि श्री सिंह ने कई महिला एथलीटों का यौन उत्पीड़न किया है।
मंगलवार को एक नाटकीय घटनाक्रम में शीर्ष पहलवान सैकड़ों समर्थकों के साथ हरिद्वार में गंगा के तट पर एकत्र हुए। उन्होंने श्री सिंह के प्रति निष्क्रियता के विरोध में अपने पदक पवित्र नदी में प्रवाहित करने की धमकी दी। हालांकि, उन्होंने प्रमुख किसान नेता नरेश टिकैत और अन्य खाप और किसान नेताओं के समझाने के बाद ऐसा करने से परहेज किया, जिन्होंने उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए पांच दिन का समय मांगा था।
बालियान खाप के प्रमुख और भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता नरेश टिकैत ने घोषणा की है कि चल रहे विरोध प्रदर्शनों पर विस्तार से चर्चा करने के लिए गुरुवार को मुजफ्फरनगर के सौरम गांव में एक ‘महापंचायत’ आयोजित की जाएगी। महापंचायत में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली से विभिन्न खापों के प्रतिनिधियों और उनके प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है ताकि आगे की कार्रवाई तय की जा सके। दिल्ली पुलिस ने रविवार को कई पहलवानों को हिरासत में लिया और उनके खिलाफ कानून व्यवस्था के उल्लंघन के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई। यह कारर्वाई पुलिस ने तब की जब पहलवान नए संसद भवन की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे थे।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, खेल की शासी निकाय यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने एक बयान जारी कर पहलवानों को हिरासत में लेने की निंदा की और श्री सिंह के खिलाफ जांच में “परिणामों की कमी” की आलोचना की। उन्होंने भारतीय ओलंपिक संघ को 45 दिनों के भीतर WFI के लिए नए सिरे से चुनाव कराने के अपने वादे की याद दिलाई और चेतावनी दी कि ऐसा करने में विफल रहने पर महासंघ को निलंबित किया जा सकता है।