Tuesday, May 14, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अशोक गहलोत पर लगाये आरोप दफन कर आगे बढ़ना है- सचिन पायलट

अशोक गहलोत पर लगाये आरोप दफन कर आगे बढ़ना है- सचिन पायलट

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। इस साल के आखिर में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं. पार्टी के नेता और रणनीतिकार मानते हैं कि कांग्रेस अगर यहां बीजेपी को कड़ी टक्कर देना चाहती है तो उसे चुनाव के पहले पार्टी के भीतर चल रहे टकराव को ख़त्म करना होगा।
राजस्थान में साल 2018 में कांग्रेस सरकार बनने के बाद से अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच जो तनातनी शुरु हुई है वो लंबे समय से सतह पर है। सचिन पायलट सार्वजनिक मंचों से अशोक गहलोत सरकार की आलोचना करते हैं तो अशोक गहलोत भी सचिन पायलट के लिए ‘नकारा, निकम्मा और गद्दार’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर चुके हैं। इसी कोशिश में गुरुवार को कांग्रेस हाईकमान के साथ राजस्थान के नेताओं की बैठक हुई। सचिन पायलट इस बैठक में राजस्थान के 28 नेताओं के साथ पहुंचे थे। बैठक में राज्य के विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की गई।
इस बीच, कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने साफ कर दिया कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की सलाह पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मनमुटाव को दफन कर दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में आगे बढ़ने के लिए सामूहिक नेतृत्व ही ‘एकमात्र रास्ता’ है।
प्रेस ट्रस्ट आफ इंडिया (पीटीआई) के साथ एक विशेष बातचीत में पायलट ने कहा कि खड़गे ने उन्हें माफ करें और भूल जाएं और आगे बढ़ने की सलाह दी। यह एक निर्देश के समान ही एक सलाह थी। अशोक गहलोत जी मुझसे बड़े हैं, उनके पास अनुभव भी ज्यादा है। उनके कंधों पर भारी जिम्मेदारियां हैं। जब मैं राजस्थान कांग्रेस का अध्यक्ष था तो मैंने सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश की। मुझे लगता है कि आज वह मुख्यमंत्री (गहलोत) हैं। इसलिए वह सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश कर रहे हैं।
राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘अगर थोड़ा भी इधर-उधर हुआ तो यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है क्योंकि पार्टी और जनता किसी भी व्यक्ति से ज्यादा महत्वपूर्ण है। मैं भी इसे समझता हूं और वह भी इसे समझते हैं।’ अतीत में गहलोत द्वारा उन्हें नाम से पुकारने और पिछली वसुंधरा राजे सरकार में भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर निष्क्रियता को लेकर गहलोत सरकार की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर, पायलट ने कहा कि उनके साथ एक बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा था कि भविष्य की ओर देखना है।
उन्होंने (खड़गे) कहा कि माफ करो और भूल जाओ और आगे देखो और यह हर किसी पर लागू होता है। मेरा मानना है कि हमें अब आगे बढ़ना होगा और नई चुनौतियों का सामना करना होगा। इस देश को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कांग्रेस की जरूरत है। हमें आशीर्वाद लेने की जरूरत है। पायलट ने कहा, राजस्थान के लोगों को और ऐसा करने के लिए हमें एकजुट होकर काम करना होगा और ऐसे तरीके से आगे बढ़ना होगा जो लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं को स्वीकार्य हो।
किसने, किस समय क्या कहा, इसके बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि इसका कोई मतलब नहीं है। मैंने हमेशा ऐसे किसी भी शब्द या भाषा का उपयोग करने से परहेज किया है जो मुझे अप्रिय लगता है या कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैं सुनना नहीं चाहता हूं। पायलट ने कहा, सार्वजनिक जीवन और राजनीति में बातचीत की कुछ गरिमा बनाए रखना हमेशा अच्छा होता है।
उन्होंने कहा, हमारे लिए अगली चुनौती चुनाव जीतना है। न तो व्यक्ति और न ही बयान मायने रखते हैं, ये सब बीत चुका है। उनकी टिप्पणी खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी, राजस्थान के एआईसीसी प्रभारी सुखजिंदर रंधावा, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद डोटासरा, उनके और राज्य के कई विधायकों और मंत्रियों द्वारा यहां एआईसीसी मुख्यालय में एक चुनावी रणनीति बैठक में भाग लेने के बाद आई है। पैर की उंगलियों की चोट से उबर रहे गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।
बैठक के बाद कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि वह राजस्थान विधानसभा चुनाव जीत सकती है, बशर्ते एकता हो। अनुशासन बनाए न रखने वालों और पार्टी मंच के बाहर बोलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। पार्टी ने कहा-इस साल के अंत में होने वाले चुनावों के लिए मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं करेगी।
कांग्रेस महासचिव संगठन प्रभारी केसी वेणुगोपाल की इस टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कि पार्टी कभी भी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं करती है, पायलट ने कहा, मुझे लगता है कि श्री वेणुगोपाल जी ने जो कहा वह गलत नहीं है। हर बार जब हम चुनाव में जाते हैं, तो यह कोई व्यक्ति नहीं होता है। इसलिए 2018 में मैं राज्य पार्टी अध्यक्ष था और जब हमने एकजुट होकर चुनाव लड़ा तो हमने कभी नहीं कहा कि एक्स, वाई, जेड सीएम चेहरा होंगे। यह एक निर्णय है जो चुनाव के बाद होता है।
पायलट ने जोर देकर कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार ए बी सी के बारे में नहीं है, बल्कि पार्टी के बारे में है और पार्टी का नेतृत्व, राष्ट्रीय और राज्य नेतृत्व एक सामूहिक इकाई है। ष्हमारा प्रदर्शन और नीतियां व्यक्तिवादी नहीं हैं। वे कांग्रेस पार्टी की विचारधारा पर आधारित हैं।
पायलट ने कहा श्री वेणुगोपाल ने जो कहा, मैं उसमें कुछ भी जोड़ना नहीं चाहता, लेकिन वह बिल्कुल सही हैं कि कांग्रेस पार्टी ने परंपरागत रूप से कभी भी ऐसे व्यक्तियों के नामों की घोषणा नहीं की है जो सरकार का नेतृत्व करेंगे क्योंकि अंततः यह एक संसदीय लोकतंत्र है जहां निर्वाचित विधायक और नेतृत्व बैठ कर निर्णय लेता है कि सरकार का नेतृत्व कौन करेगा।