Tuesday, May 14, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर किए गए पुरस्कृत

कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर किए गए पुरस्कृत

फिरोजाबाद। मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में शनिवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत जनपद के समस्त सीएचओ की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसरों को पुरस्कृत किया गया।
इस अवसर पर सीएमओ डॉ राम बदन राम ने बताया कि जिले में 202 उपकेंद्र, 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 12 नगरीय स्वास्थ्य इकाई को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप मे परिवर्तित किया गया है। जनसामुदाय को उनके घर के नजदीक के समीप व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (आरोग्य केंद्र) की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि जनपद में चिन्हित उपकेंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप स्थापित किया गया है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्रदान की जाने वाली प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण के अतिरिक्त 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगो को रक्तचाप, मधुमेह एवं तीन प्रकार के सामान्य केंसरो (मुँह, स्तन, गर्भाशय) की जाँच की जा रही है। एचडब्लूसी पर 12 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती है, पीएचसी पर 63 प्रकार की जाँच व उपकेंद्र पर 14 प्रकार की जांचों का प्रावधान है।
जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक रवि कुमार ने बताया कि एचडब्लूसी का उद्देश्य समय से नजदीकी स्वाथ्य इकाई पर जनमानस स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त कर सके। एचडब्लूसी पर गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं, परिवार नियोजन, एनसीडी पर स्क्रीनिंग, आंख, कान, मानसिक, दांतों का इलाज आदि सेवाएं प्रदान की जा रही है। वर्ष 2022-23 एनसीडी व ई संजीवनी में जनपद में अच्छा प्रदर्शन करने के लिये ब्लाक धनपुरा, उसयनी, कोटला के एमओआईसी को पुरुस्कार दिया गया, साथ ही ई संजीवनी में अर्चना, अंजनी, किशन बघेल किशन गोपाल, शिव लहरी, चंद्रकांत, कविता, रिजवान, प्रिया सिंह, राजपाल बाज्य, सुभम शर्मा, निधि राजपूत, धीरज सिंह, बनवारी कुमावत, निशा यादव, आरती राजपूत को पुरुस्कार दिया गया। साथ ही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का वार्षिक टेबल कैलेंडर का विमोचन किया गया। कार्यशाला में डॉ हंशराज, मो आलम, डॉ सोनम सिंह, डॉ. विजय राजोरिया आदि अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।