Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बच्चों के मध्य डिबेट, क्विज, निबन्ध लेखन व खेल प्रतियोगिताऐं आयोजित कर, बच्चों का करें सर्वांगीण विकास-डीएम

बच्चों के मध्य डिबेट, क्विज, निबन्ध लेखन व खेल प्रतियोगिताऐं आयोजित कर, बच्चों का करें सर्वांगीण विकास-डीएम

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कलैक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के कार्याें की मासिक समीक्षा बैठक आहुत की गयी। जिसमें जिलाधिकारी ने निपुण भारत मिशन, ऑपरेशन कायाकल्प व गुणात्मक शिक्षा के साथ, बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर देते हुए सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए अपने विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के मध्य डिबेट, क्वीज, निबन्ध लेखन व खेल प्रतियोगिता आयोजित कराए। उन्होने ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालयों में अवशेष अवस्थापना सुविधा सम्बन्धी कार्याें को पूरा कराए जाने के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए।
जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए कि बढ़तें हुए आई फ्लू को ध्यान में रखते हुए अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों व वहां के प्रभारी चिकित्साधिकारी से समन्वय स्थापित कर बच्चों की आंखों का चेकअप कराऐं और बच्चोें के प्रति संवेदनशील रहें। क्लास में यदि किसी बच्चों को आई फ््लू है तो उसे सावधानियां बताते हुए कुछ समय का अवकाश दें, ताकि दूसरें बच्चों में आई फ्लू होने पाए। उन्होने सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्दंेश दिए कि वह अध्यापकों के माध्यम से विद्यालयों में बच्चों को डेंगू, मलेरिया, वायरल बुखार सहित अन्य वैक्टर जनित रोगों से बचने के लिए जागरूक करें। बच्चों को बताया जाए कि इस मौसम में पानी को उबालकर पीए और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। बैठक के दौरान जिला बेसिक शिक्षाधिकारी आशीष कुमार पाण्डेय ने बिन्दुबार बेसिक शिक्षा के कार्य व योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। उन्होने दो विकास खण्ड में नवीन कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की स्थापना हेतु एसडीएम द्वारा निर्बाधित भूमि उपलब्ध कराऐ जाने पर राज्य परियोजना कार्यालय को प्रस्ताव उपलब्ध करा दिया है। अवशेष विकास खण्डों में भूमि उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित एसडीएम को निर्देशित किया है कि ताकि शासन को जल्द प्रस्ताव प्रेषित किया जा सके। उन्होने सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए है कि प्रथम चरण में जिन विद्यालयों में चार से पांच शिक्षक कार्यरत है उनमें निपुण भारत मिशन के साथ-साथ छात्र छात्राओं को अतिरिक्त गतिविधियों जैसे क्वीज, निबन्ध लेखन, डिबेट, खेल आदि प्रतियोगिताऐं आयोजित कराऐ। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, मुख्य चिकित्साधिकारी, परियोजना अधिकारी प्रदीप पाण्डेय सहित सभी खण्ड शिक्षाधिकारी व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।