Wednesday, May 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भव्यता के साथ मनाया जाएगा स्वतन्त्रता दिवसः जिलाधिकारी

भव्यता के साथ मनाया जाएगा स्वतन्त्रता दिवसः जिलाधिकारी

कानपुर देहात । आगामी स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय पर्व को कुशलतापूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु पूर्ण तैयारी सुनिश्चित किये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी नेहै जैन द्वारा माँ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में आगामी 15 अगस्त 2023 को आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अमृत काल के रूप में मेरी माटी मेरा देश की तर्ज पर स्वतन्त्रता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारी के संबंध में बैठक की अध्यक्षता की।
उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को ध्वजारोहण, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान, वृक्षारोपण, शहीद स्मारकों पर साफ सफाई व्यवस्था, वृहद ध्वजारोहण अभियान के अंतर्गत समस्त विभागों, शासकीय व अर्धशासकीय भवनों सहित जनपद में स्थापित अन्य प्रतिष्ठानों पर ध्वजारोहण कराये जाने आदि के संबंध में निर्देशित करते हुये कहा कि जिन अधिकारियों को जो भी जिम्मेदारियां सौपी गई है। उसका निर्वाहन सुनिश्चित करते हुये अपने-अपने कार्यालयों की साफ-सफाई, 14 अगस्त तक कराकर स्वतंत्रता दिवस को पूर्ण देश भावना से मनाया जाना सुनिश्चित करेंगे।बैठक में बताया गया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रातः निर्धारित समय पर समस्त सरकारी भवनों, कार्यालयों, में झण्डा रोहण अभिवादन, राष्ट्रगान व संकल्प का वाचन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान तथा समस्त सरकारी कार्यालयों एवं गैर सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। जनपद के वृद्धाश्रमों में वृद्ध महिलाओं/पुरूषो को फल वितरित किये जाएंगे तथा जिला अस्पताल में भी 15 अगस्त को जन्मे बालक, बालिकाओं को फल वितरण भी किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यालय में अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण भी किया जाए तथा प्रत्येक व्यक्ति एक वृक्ष्य आवश्य लगाए।
जलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि जनपद में 13 अगस्त से 15 अगस्त के मध्य टीम बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों से विचार विमर्श किया गया जिसमें प्लास्टिक के झंडे व झंडी का प्रयोग न करते हुए पेपर अथवा कपड़े के झंडे का प्रयोग करने एवं ट्राई कलर मास्क का प्रयोग न किये जाने के सुझाव पर निर्देश दिए कि किसी भी दशा में ट्राई कलर मास्क का प्रयोग नहीं किया जाए एवं प्लास्टिक के झंडे/झंडी का प्रयोग यथासंभव न करें, जिससे ध्वजारोहण उपरान्त राष्ट्रीय ध्वज सड़क आदि स्थानों पर न गिरे। उन्होंने जीएमडीएसई एवं जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि हाईवे के किनारे स्थित उद्योगों तथा गेस्ट हाउस ढाबा तथा समस्त पेट्रोल पंप, कोटेदारों के यहां ध्वजारोहण आवश्यक रूप से सुनिश्चित किया जाए जिससे हाईवे पर निकलने वाला प्रत्येक व्यक्ति देश भावना से परिपूर्ण हो सके।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 के अवसर पर फहराये जाने वाले राष्ट्रीय ध्वज को अभी से चेक कर सुरक्षित रखा जाये। उन्होनें समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी अपने-अपने कार्यालयों, तहसीलों, विकास खण्डों एवं वार्डों की सफाई दिनांक 13. 08.2023 की सायं तक कराना हर संभव सुनिश्चित करें, जिसका निरीक्षण भी किया जायेगा तथा दिनांक 15.8.2023 को निरिक्षण में यदि किसी स्थान पर ध्वजारोरण नहीं पाया जाता है तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी ठहराते हुए यथोचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि जनपद के ऐतिहासिक स्मारको महापुरुषों की प्रतिमाओं एवं शहीद स्मारको आदि पर साफ सफाई कराते हुए प्रकाश मय करने की व्यवस्था की जाए एवं साथ ही साथ अपनी सुविधानुसार 14 -08-2023  के सायं से प्रमुख चौराहों पर राष्ट्रीय गीत का बजाये जाये।
बैठक में डीएफओ एके द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 ए के सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जे पी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) केशवनाथ गुप्त सहित समस्त उपजिलाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।