Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने विकासकार्यों की समीक्षा कर दिये निर्देश

जिलाधिकारी ने विकासकार्यों की समीक्षा कर दिये निर्देश

कानपुर नगर। जिलाधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विकास कार्यों एवं जनपद में चल रही 50 लाख से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं के कार्यों के संबंध में मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कायाकल्प योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, आयुष्मान कार्ड योजना एवं समाज कल्याण से संबंधित पेंशन वितरण आदि योजनाओं से संबंधित विभागो के कार्यों की समीक्षा की गई। निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में जनपद कानपुर नगर के तहसील नरवल में अग्निशमन केंद्र के आवासीय व अनावासीय भवनों के निर्माण, राजकीय मेडिकल कॉलेज कानपुर नगर में पी जी बालक छात्रावास के जीर्णाेद्धार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला औषधि भंडारण केंद्र के निर्माण कार्य, किदवई नगर मौरंग मंडी में स्थित 100 शैय्यायुक्त चिकित्सालय भवन का निर्माण, प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना आदि के कार्यों की समीक्षा की गई।समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि समस्त खंड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके विकास खंड के अंतर्गत जिन-जिन ग्राम पंचायतों में राशन वितरण हेतु मॉडल दुकानों का निर्माण कराया जाना है, उन दुकानों हेतु चिन्हित भूमि का सत्यापन कर लिया जाए, ताकि कोटे की दुकान, राशन की दुकान एवं जन सुविधा केंद्र हेतु पर्याप्त स्थान उपलब्ध हो। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि 15 अगस्त को प्रत्येक दशा में मॉडल दुकानों के निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जाए।
जिला पूर्ति अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मॉडल दुकानों के निर्माण हेतु आगणन बनाकर निर्धारित मानकों के संबंध में सभी खंड विकास अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान कराएं।
मुख्य विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सड़कों की विशेष मरम्मत अभियान के अंतर्गत हेतु लोक निर्माण विभाग, जिला पंचायत एवं नगर निगम द्वारा कराए गए कार्यों की जांच हेतु चेक लिस्ट निर्धारित कर संबंधित उप जिलाधिकारियों या जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ अभियंताओं को लगाकर अगले तीन दिनों में सत्यापन कराया जाए।
सहायक अभियंता, प्रा खं, लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों की विशेष मरम्मत अभियान के अंतर्गत मार्गों में कराए गए कार्यों के संबंध में संतोषजनक उत्तर न दिए जाने के संबंध में स्पष्टीकरण निर्गत किए जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि राजस्व एवं कृषि विभाग की टीम द्वारा यह जांच कराई जाए कि किसान की क्षतिग्रस्त फसल के सापेक्ष संबंधित बीमा कंपनी द्वारा कितने दावों का भुगतान किया गया।
समस्त खंड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी दशा में गोवंश आश्रय स्थलों में जलभराव की स्थिति न रहे तथा प्रत्येक गौवंश आश्रय स्थल में इंटरलॉकिंग/खडंजा का कार्य कराया जाए तथा चारे आदि की उपलब्धता बनी रहे।
जिला पंचायत राज अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि समस्त गौवंश आश्रय स्थलों में अवसंरचना विकास हेतु कराए जा रहे कार्यों की प्रगति के संबंध में पत्रावली के माध्यम से प्रत्येक सप्ताह अवगत कराया जाए।
हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के संचालन एवं विद्युतीकरण की प्रगति संतोषजनक न पाए जाने के कारण डॉ0 आर पी मिश्रा, प्रभारी चिकित्साधिकारी का स्पष्टीकरण लिए जाने के साथ वेतन रोकने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए गए।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत गैर सरकारी संस्थाओं के माध्यम से चलाए जा रहे तंबाकू नियंत्रण आदि कार्यक्रमों के संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी के माध्यम से शत प्रतिशत सत्यापन सुनिश्चित किया जाए।
आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में कराए जा रहे कार्यों के संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि संबंधित सहायक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से प्रत्येक दिन 02 स्कूलों में चल रहे कार्यों के मानकों की जांच कराई जाए।
दिव्यांग कल्याण, समाज कल्याण एवं विधवा पेंशन के लाभार्थियों में से मृतकों एवं अपात्रों का सत्यापन संबंधित अधिकारियों द्वारा कराया जाए तथा स्वयं भी क्षेत्रों का भ्रमण करें।
जी एस वी एम मेडिकल कालेज में प्रस्तावित सेल्टर होम के निर्माण हेतु चिन्हित स्थान में परिवर्तन कर अन्य परिसर में निर्माण कार्य प्रारंभ किए जाने के कारण परियोजना अधिकारी, डूडा एवं कार्यदायी संस्था सी एंड डीएस के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित किए जाने के निर्देश जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी को दिए।
किदवई नगर मौरंग मंडी में स्थित 100 शैय्यायुक्त चिकित्सालय भवन का निर्माण की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि चिकित्सालय के मुख्य भवन का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।
जल निगम (शहरी) के दोनों डिवीजन एवं जलकल विभाग द्वारा मेट्रों के अधिकारियों के साथ प्रत्येक सप्ताह समन्वय बैठक कर सीवर/जलापूर्ति की लाइनों के डाइवर्जन की समस्याओं को निस्तारित किया जाए।
कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम लि0 के विगत माह एवं इस माह की व्यय धनराशि में अंतर पाए जाने के कारण जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी को निर्देशित किया गया कि इस संबंध में कार्यदायी संस्था से वस्तुस्थिति के संबंध में जानकारी मांगी जाए।
सूतरखाना में निर्माणाधीन शेल्टर होम में निर्माण कार्य की प्रगति न पाए जाने पर कार्यदायी संस्था सी एंड डीएस के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित किए जाने के निर्देश दिए।
कांशीराम चिकित्सालय में कार्यदायी संस्था यूपीआरएनएन द्वारा कराए जा रहे कार्यों के संबंध में निर्देशित किया गया कि धूल आदि फैलने से बचाव हेतु नेट आदि सुरक्षा मानकों का प्रत्येक दशा में उपयोग किया जाए। कार्यदायी संस्था इसकी अनुपालन आख्या तीन दिवस के अंदर उपलब्ध कराए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री सुधीर कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आलोक रंजन, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी श्रीमती चित्रा दुबे एवं जिला विकास अधिकारी आदि संबंधित अधिकारियों के साथ कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।