Wednesday, May 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » “मेरी माटी मेरा देश“ कार्यक्रम से युवा पीढ़ी में देशप्रेम की एक नई चेतना जागृत हुई: रंजना चौधरी

“मेरी माटी मेरा देश“ कार्यक्रम से युवा पीढ़ी में देशप्रेम की एक नई चेतना जागृत हुई: रंजना चौधरी

रायबरेली। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रयागराज द्वारा राजकीय इंटर कालेज रायबरेली में आयोजित दो दिवसीय समेकित जनसंपर्क कार्यक्रम “मेरी माटी, मेरा देश” का शुभारम्भ करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष रायबरेली रंजना चौधरी ने कहा कि मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम से युवा पीढ़ी में देशप्रेम की एक नई चेतना जागृत हुई है। आज देश की सबसे बड़ी ताकत युवा वर्ग की है। इस अभियान ने युवा वर्ग में देश की माटी का महत्व, स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को समझने का एक सुअवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि देश भर में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम पूरे हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। उन्होंने छात्रों से कहा कि 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है इसकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी युवा वर्ग की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी ऐसा आचरण करें की उनके विद्यालय और परिवार दोनों का नाम रोशन हो। केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा लगायी गयी चित्र प्रदर्शनी को बहुत ही उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को ही नहीं, बल्कि ऐतिहासिक घटनाओ की जानकारी प्रदान कर रही है। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को पंच प्रण की प्रतिज्ञा भी दिलायी।
“मेरी माटी, मेरा देश” मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन जन जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत छात्रों द्वारा तिरंगा यात्रा निकाल कर किया। तिरंगा यात्रा को कालेज के प्रधानाचार्य रत्नेश कुमार व अभिमन्यु कुमार असिसटेंट कमाण्डेंट आईटीबीपी द्वारा संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम के अति विशिष्ट अतिथि अभिमन्यु कुमार असिसटेंट कमाण्डेंट आईटीबीपी ने कहा कि मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम से मिट्टी को नमन वीरों को वंदन करने का जन जन को एक सुनहरा अवसर मिला है और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार वालों का आत्मसम्मान बढ़ा है। कालेज के प्रधानाचार्य रत्नेश कुमार ने कहा की मेरी माटी मेरा देश का कार्यक्रम में लगी चित्र प्रदर्शनी विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक व उपयोगी है। कार्यक्रम से विद्यार्थियों को व्यक्तित्व विकास करने का अवसर देने के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रयागराज का कार्य सराहनीय है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर जिला पंचायत राज अधिकारी जीतेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश उन महापुरुषों को समर्पित है जिन्होंने देश को आजादी दिलाने में अपने प्राणों की आहुति दी। प्रधानमंत्री ने इसे एक राष्ट्रीय पर्व के रूप में पूरे देश में मनाने के लिए निर्देशित किया। डॉ लाल जी क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ने कार्यक्रम के आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डाला और कार्यक्रम में उपस्थिति अतिथियों को स्मृति चिह्न, अंगवस्त्रम और प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के तहत अतिथियों द्वारा वसुधा वंदन के तहत वृक्षारोपण भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान “मेरी माटी, मेरा देश” पर ब्यूरो के वरिष्ठ सहायक राम मूरत द्वारा प्रश्नोत्तरी व निबन्ध प्रतियोगिता संचालित की गयी तथा विजयी प्रतिभागियों को विभाग की ओर से अतिथियों द्वारा पुरस्कार व प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान समन्वित बाल विकास सेवा व पंचायत राज विभाग द्वारा स्टाल लगाया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रतीक श्रीवास्तव व कालेज के अध्यापकगण सहित उमेष कुमार, प्रदीप सिंह, सुरेन्द्र कुमार, कृष्ण सिंह, शेखर चन्द्र, योगेष कुमार, शिवदेन शर्मा, मो0 कैफ, सरोज कुमार, आशीष कुमार सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन ब्यूरो के राम मूरत द्वारा किया गया।