Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने बाढ़ पीड़ितों की समस्याओं को सुना

जिलाधिकारी ने बाढ़ पीड़ितों की समस्याओं को सुना

कानपुर नगरः जन सामना डेस्क। गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के दृष्टिगत जिला अधिकारी विशाख जी0 ने रविवार को गंगा बैराज स्थित सिंचाई विभाग के कन्ट्रोल रूम से गंगा का स्तर देखा एवं गंगा बैराज स्थित प्राथमिक विद्यालय, कांशीराम नगर, विकास खंड – कल्याणपुर में बनाए गए बाढ़ राहत शिविर तथा भोपाल का पुरवा गांव का निरीक्षण किया। गंगा नदी का जल स्तर बढ़ने के दृष्टिगत कांशीराम नगर के 15 परिवारों के लोगों को बाढ़ राहत शिविर में रखा गया है। जिलाधिकारी द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों से जानकारी प्राप्त कि गई कि उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं इस पर उनके द्वारा अवगत कराया गया कि उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है, उन्हें खाना पानी दवा आदि समय से उपलब्ध कराई जा रही है।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिंचाई विभाग एवं राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त रूप से 24 घंटे गंगा के बढ़ते एवं घटते हुए जल स्तर पर निगरानी रखना सुनिश्चित किया जाए। जिन ग्रामों में जल स्तर कम हो गया है उन ग्रामों में जिला पंचायत विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा सफाई अभियान चलाया जाए। सफाई अभियान के साथ साथ जिला पंचायत विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में दवा का छिड़काव कराते हुए लोगों को मेडिकल किट का वितरण कराना सुनिश्चित किया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा गया कि मेडिकल हेल्थ कैंप में लोगों की जांच लगातार की जाए तथा सभी लोगों को मेडिकल किट व क्लोरीन की गोलियों का वितरण करना सुनिश्चित किया जाए एवं सभी लोगों को जागरूक किया जाए की उनके द्वारा पानी को उबालकर ही पिया जाए। पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त पीड़ित परिवारों के पशुओं की प्रतिदीन जांच कराना सुनिश्चित किया जाए।
तहसीलदार सदर को निर्देशित करते हुए कहा कि जलस्तर कम होने पर पीड़ित ग्रामीणों की क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराकर उन्हें जल्द से जल्द मुआवजा दिए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। अपर जिला अधिकारी वित्त राजस्व को निर्देशित करते हुए कहा कि बाढ़ पीड़ित परिवारों को प्रतिदिन खाना वितरण करना सुनिश्चित किया जाए।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व राजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी कमल किशोर, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार तथा तहसीलदार सदर आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।