Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विद्यालयों को 19 पैरामीटर्स के तहत कराएं कायाकल्पः जिलाधिकारी

विद्यालयों को 19 पैरामीटर्स के तहत कराएं कायाकल्पः जिलाधिकारी

कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता व मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन. की उपस्थिति में बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक माँ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई। बैठक में सर्वप्रथम विद्यालयों के कायाकल्प की समीक्षा करते हुए अकबरपुर विकासखंड के अंतर्गत विद्यालयों में कायाकल्प की समीक्षा की गई जिसमें जिलाधिकारी द्वारा विद्यालयों को 19 पैरामीटर्स के अंतर्गत कायाकल्प से संतृप्त किये जाने के निर्देश दिए गए, अकबरपुर के खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालयों के कायाकल्प में किसी प्रकार की लापर वाही ना की जाए तथा शत प्रतिशत विद्यालयों को कायाकल्प से संतृप्त कराएं। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में अभी दिव्यांग शौचालय नहीं है उन में प्राथमिकता के आधार पर मिशन मोड के तहत कार्य किया जाए तथा शीघ्र दिव्यांग शौचालयों को पूर्ण कराएं। वही उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि आपस में बैठकर कार्य योजना बनाकर विद्यालयों में बाउंड्रीवॉल फर्नीचर रैंप, बालक बालिका शौचालय आदि का पैरामीटर के तहत कार्यों को सुनिश्चित कराएं तथा रिपोर्ट को प्रस्तुत करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। तदोपरांत बैठक में अधिकारियों द्वारा विद्यालयों के निरीक्षण की समीक्षा की गई, समीक्षा के दौरान समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक आदि अधिकारियों द्वारा निरीक्षण की प्रगति खराब पाए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए दिए गए लक्ष्य के तहत विद्यालयों के निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया।
उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, जिन अधिकारियों को जो दायित्व दिए गए हैं उसका ठीक प्रकार से पालन सुनिश्चित किया जाए। बैठक में निपुण लक्ष्य, शिक्षा संकुल आदि की भी समीक्षा की गई। पुनः निर्माणाधीन विद्यालयों के निर्माण में तेजी लाई जाए, बैठक में समीक्षा के दौरान प्राथमिक विद्यालय मिलकिन पुरवा में हुए निर्माण के गुणवत्ता खराब पाए जाने पर मुख्य विकास अधिकारी को निरीक्षण कर आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद के समस्त 14 निकायों में जो भी विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र के निकायों में सम्मिलित हुए हैं उनकी रिपोर्ट शासन को भेज कर पोर्टल पर अपडेट कराई जाए। उन्होंने कक्षा एक वादों में पंजीकरण की स्थिति कम पाई जाने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को इस माह के अंत तक पंजीकरण बढ़ाए जाने के निर्देश दिए तथा शारदा पोर्टल पर नामांकन की फीडिंग ब्लॉक वार शत प्रतिशत सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने जिला बेसिक शिक्षाअधिकारी को एमडीएम में बनने वाले भोजन की गुणवत्ता की नियमित सैंपलिंग कराए जाने तथा गुणवत्ता युक्त भोजन मुहैया कराए जाने के निर्देश दिए। तदोपरांत जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा इंस्पायर अवार्ड योजना अंतर्गत कक्षा 6 से कक्षा 10 में अध्यनरत छात्राओं को ऑनलाइन व पोर्टल पर नामांकन कराए जाने के संबंध में विस्तार में चर्चा की गई तथा निर्देशित किया कि विज्ञान शिक्षकों के माध्यम से बच्चों द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट को ऑनलाइन प्रेषित किया जाना सुनिश्चित किया जाए, जिसमें कस्तूरबा गांधी विद्यालय तथा परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को भी सम्मिलित किया जाए। इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति की बैठक की भी अध्यक्षता करते हुए स्टेडियम में खेलकूद को संचालित करने, विद्यालयों में खेलकूद किट की उपलब्धता सुनिश्चित करना, वर्गों के अनुसार खेलकूद का आयोजन कराया जाने तथा इस क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाएं जाने के साथ ही दिव्यांगजनों हेतु खेलकूद का आयोजन कराए जाने, ग्रामीण क्षेत्र के स्टेडियम में विभिन्न खेलकूद के आयोजन कराए जाने पर विस्तार से चर्चा करते हुए समस्त संबंधित विभागों को समन्वय स्थापित करते हुए रोस्टर तैयार कर कार्य योजना के अनुसार खेल कूद जनपद व राज्य स्तर पर संचालित किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रि(ि पांडेय, लेखाधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी नीलम सिद्दीकी, जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी व खंड विकास अधिकारी आदि ने भी प्रतिभाग किया।