Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » हिन्दी का प्रचार-प्रसार और उसका संवर्धन करने की ली शपथ

हिन्दी का प्रचार-प्रसार और उसका संवर्धन करने की ली शपथ

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 और 351 तथा राजभाषा संकल्प 1968 के आलोक में हम, केन्द्र सरकार के कार्मिक, यह प्रतिज्ञा करते हैं कि अपने उदाहरणमय नेतृत्व और निरंतर निगरानी से राजभाषा प्रेम की ज्योति जलाए रखेंगे तथा अधिक कुशल और प्रभावशाली तरीके से हिन्दी का प्रचार-प्रसार और उसका संवर्धन करेंगे। यह शपथ एनटीपीसी ऊंचाहार के कर्मचारियों ने एक साथ लेकर राजभाषा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की और इसी के साथ परियोजना में एक पखवाड़े तक हिन्दी के प्रचार-प्रसार से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों की शुरुआत की गई।
राजभाषा प्रतिज्ञा तथा हिन्दी में काम करने की अपील जारी करते हुए परियोजना प्रमुख प्रभारी आलोक कुमार त्रिपाठी ने कहा कि अपनी भाषा सिर्फ भाषा नहीं होती बल्कि वो विचारों के प्रकटीकरण और भावनाओं को जाहिर करने का एक सशक्त माध्यम होती है और वो सशक्त माध्यम केवल और केवल हिन्दी राजभाषा है। उन्होंने सभी कर्मचारियों से अपील की कि सभी हिन्दी में काम करें और एक-दूसरे से हिन्दी में ही संवाद करें। अपने कार्यालय संबंधी सभी प्रक्रियाएं हिंदी में करें। इससे राजभाषा का संवर्धन और प्रभावी होगा। हिन्दी पखवाड़े के अंतर्गत परियोजना के सभी कर्मचारियों तथा उनके परिजनों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे राजभाषा नीति ज्ञान, नोटिंग, ड्राफ्टिंग, हिंदी सुलेख, ऑनलाइन प्रश्नोमंच, विभिन्न निबंध प्रतियोगिताएं, गीत एवं लोकगीत गायन के साथ-साथ अनेक विषयों को लेकर हिंदी कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें हिन्दी भाषा का महत्व, राजभाषा नीति, व्यक्तित्व निर्माण में मातृभाषा का महत्व, हिन्दी और सोशल मीडिया एवं विश्व परिदृश्य में हिन्दी जैसे विषयों को शामिल किया गया है।
पखवाड़े के शुभारम्भ के अवसर पर परियोजना प्रभारी त्रिपाठी के साथ-साथ महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन) के डी यादव, महाप्रबंधक (तकनीकी सेवाएं) चन्द्रशेखर मधुकर बुरलावर, महाप्रबंधक (प्रचालन) राजेश कुमार, महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) स्वप्न कुमार मण्डल व सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। उप महाप्रबंधक डॉ. दिशा अवस्थी ने पखवाड़े के कार्यक्रमों की रुपरेखा से सभी को अवगत कराया।