Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वाह दरोगा जी ! कागजों पर ही रवानगी दिखा दी और घूम आये बिहार ?

वाह दरोगा जी ! कागजों पर ही रवानगी दिखा दी और घूम आये बिहार ?

कानपुर नगर: अवनीश सिंह। उत्तर प्रदेश पुलिस अनेक मनगढ़ंत कारगुजारियों को लेकर समय-समय पर चर्चा में बनी ही रहती है जैसे- कभी फर्जी एनकाउंटर, झूठे मुकदमों में निर्दोषों को फंसाने तो कभी फर्जी माल बरामदगी को लेकर। लेकिन इसी क्रम में एक दरोगा जी के ऐसे कारनामे का पर्दाफाश हुआ है जिसने पुलिस की रवानगी के खेल को ही खोल दिया और ऐसी विधिक औपचारिकताओं पर सवाल खड़ा कर दिया है!
जी हाँ कानपुर पुलिस कमिश्नरेट अन्तर्गत थाना बर्रा का क्षेत्र का एक मामला प्रकाश में आया है, जिसमें दरोगा जी ने बिहार के लिये अपनी रवानगी दिखाई और कानपुर में बैठे-बैठे बिहार तक घूम आये!
मिली जानकारी के अनुसार, बिगत 4 सितम्बर को थाना बर्रा क्षेत्र अंतर्गत जरौली निवासी एक व्यक्ति की नाबालिग पुत्री घर से दवा लेने के लिए निकली थी। काफी देर तक बेटी के न लौटने पर परिजनों को चिंता हुई तो खोजबीन शुरू हुई। कोई जानकारी न मिलने पर 6 सितंबर को थाना बर्रा में प्रार्थना पत्र दिया जिसमें संदिग्धों का भी जिक्र किया, जिस पर बर्रा पुलिस ने 12 सितंबर को आईपीसी 363, 366 के तहत मामला दर्ज कर लिया और दर्शाया कि सूचना 12 सितम्बर को सूचना मिली।
तत्पश्चात थाना प्रभारी बर्रा ने नाबालिग लड़की की तलाश में एक टीम गठित कर मामले का ख्ुालासा करने का निर्देश दिया। खास बात यह रही कि मामले की जाँच कर रहे दरोगा जितेंद्र कुमार ने अपना पुलिसिया दाँव दिखाते हुए वादी-प्रतिवादी को ट्रेन से गया (बिहार) के लिये भेज दिया और उनके साथ अपनी रवानगी गया (बिहार) के लिए दर्ज करा दी। रवानगी दर्ज करवाने के बाद दरोगा जितेन्द्र कुमार गया (बिहार) के लिये नहीं गये बल्कि शहर में ही बनेे रहे। मिली जानकारी के अनुसार, 13 सितम्बर को देर रात जब वादी-प्रतिवादी गायब हुई नाबालिग लड़की को लेकर जैसे ही कानपुर सेंट्रल आये उसी समय दरोगा जितेंद्र कुमार अपनी टीम के साथ वादी-प्रतिवादी के साथ शामिल हो गये और सभी को अपने साथ लेकर थाना बर्रा आ गए और गुडवर्क दिखा कर अपनी पीठ थपथपाने लगे। इस कृत्य की उच्चाधिकारियों ने गुडवर्क के चलते दरोगा जितेंद्र कुमार की पीठ थपथपाई और सराहना भी की। किन्तु इसी बीच वादी पक्ष ने दरोगा जितेन्द्र कुमार की पोल खोल कर रख दी और बताया कि अपनी लड़की को उन्होंने स्वयं बरामद किया है, दरोगा जी तो साथ गये ही नहीं थे। उन्होंने मेरे साथ फर्जी बरामदगी क्यों और कैसे दिखाई है, यह तो दरोगा जी जानें ?

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक