Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » किशोरियों को एनीमिया मुक्त करेगी उमंग

किशोरियों को एनीमिया मुक्त करेगी उमंग

फिरोजाबाद। महिला कल्याण विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत किशोरियों को एनीमिया मुक्त करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उमंग अभियान का शुभारंभ किया गया।
जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर सिविल लाइंस पर हुए आयोजन में सीडीओ दीक्षा जैन ने कहा कि किशोरियों को एनीमिया मुक्त करने का लक्ष्य तय करते हुए यह विशेष अभियान उमंग का संचालन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम न्याय पंचायत, वार्ड स्तर पर एनीमिया टेस्टिंग व मासिक धर्म स्वच्छता की जागरूकता हेतु किए जाएंगे। साथ ही एनीमिया टेस्टिंग में सेनेटरी नैपकिन व एनीमिया से सम्बन्धित दवाइयों का वितरण भी किया जाएगा। बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलप्रीत कौर ने कहा कि एनीमिया से महिलाओं में कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं। एनीमिया हो जाने पर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है जिससे शरीर में कमजोरी व सर दर्द रहना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। महिलाओं के शरीर की बनावट पुरूषों से बिलकुल अलग होती है, जिस कारण उनको प्रत्येक माह में मासिक धर्म माहवारी का सामना करना पड़ता है।
इस मौके पर डीएम उज्ज्वल कुमार, महापौर कामिनी राठौर, डीआईओएस निशा अस्थाना, मिथलेश कुमार सिंह, महिला चिकित्सक डा. स्मिता सिंह, प्रियंका श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक