Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सहकारिता का सदस्य बनने में बागपत को उत्तर प्रदेश में मिला पांचवा स्थान

सहकारिता का सदस्य बनने में बागपत को उत्तर प्रदेश में मिला पांचवा स्थान

बागपत। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर प्रदेश में सहकारिता विभाग की ओर से 01 सितंबर से 30 सितंबर तक सदस्यता महा अभियान प्रदेश के समस्त जनपदों में चलाया गया था। सरकार सहकारिता को समृद्धि के साथ जोड़ते हुए इसे आगे बढ़ाने का कार्य निरन्तर कर रही है जिसके लिए अनेक कार्यक्रम किये जा रहे हैं। इसी क्रम में सहकारिता सदस्यता महाअभियान में प्रदेश में करीब 26 लाख नए सदस्य बनाए गए, जिसमें बागपत जनपद में 10080 लक्ष्य के सापेक्ष 26216 नए सदस्य बनाए गए हैं। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सहकारिता विभाग की टीम के प्रयासों से घर-घर पहुंचकर सदस्यता महा अभियान में लोगों को जोड़ा है जिससे कृषक, अकृषक को इससे बड़ा लाभ प्राप्त होगा। जनपद में 26280 नए सदस्य बनने पर बागपत ने प्रदेश में पांचवा स्थान व मंडल में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि सहकारिता से तात्पर्य किसानों की समृद्धि तथा जन-जन की आय में वृद्धि से है। इस सदस्यता अभियान के माध्यम से साधन सहकारी समितियों (पैक्स) में जनपद में मुख्यालय से प्राप्त लक्ष्य 10080 के सापेक्ष 26216 नए सदस्य बनाए गए जो लक्ष्य का 260 प्रतिशत है। प्रति समिति औसततन 728 सदस्य रहा।जनपद में पूर्व में 53,000 समिति सदस्य थे।
इसके माध्यम से जनपद भर में सदस्यता अभियान से 76 लाख 17 हजार 37 रुपए अंश पूंजी एकत्रित की गई है। सहकारिता में छोटी-छोटी पूंजी एकत्रित कर एक बड़ी पूंजी का निर्माण कर सदस्यो को नए लाभ प्राप्त होंगे। जनपद में पहली बार अंशधारकों को शेयर सर्टिफिकेट दिया गया तथा नॉमिनी नियुक्त करने की सुविधा भी प्रदान की गई।
उन्होंने बताया कि जनपद में सहकारिता की 36 समितियां है। हाल ही में पूरे प्रदेश में नए बायलॉज लागू होने से अब इन्हें बहुउद्देशीय सहकारी समिति के नाम से जाना जा रहा है, अर्थात किसानों के लिए ये समितियां वन स्टॉप सॉल्यूशन (सभी सुविधाएं एक छत के नीचे) के उदेश्य से कार्य करेंगी। वर्तमान में सभी समितियों में जन सेवा केंद्र संचालित हैं। 11समितियों को जन औषधी केंद्र के लिए अप्लाई किया है जिसमे दो समितियों सरूरपुर व दोघट को औषधि लाइसेंस मिल गया है। उन्होंने बताया, समितियों को औषधि लाइसेंस मिलने वाला बागपत प्रदेश में पहला जिला है। यहाँ सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी। समितियों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ऋण जैसे अल्पकालीन फ़सली ऋण मात्र 3 प्रतिशत की दर से कृषक सदस्यों को उपलब्ध कराया जाता है। इसके अतिरिक्त रेशम, पशुपालन, कुक्कुट पालन आदि के लिए बहुत कम दर पर ऋण प्राप्त करना है। साथ ही कृषि संबंधी आवश्यकताओं जैसे बीज ,खाद, यंत्र, कीटनाशक कृषि व कुटीर उद्योग, दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति सदस्यों को करना इसका लक्ष्य है। साथ ही कृषि उपज की वस्तुओं को उचित मूल्य पर बिक्री कराने का प्रबंध करना भी डीबीटी के माध्यम से सेवाएँ प्रदान करना है।
-विश्व बंधु शास्त्री

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक