Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्य सचिव ने ई खसरा पड़ताल का कार्य पूरा होने पर अधिकारियों को दी बधाई

मुख्य सचिव ने ई खसरा पड़ताल का कार्य पूरा होने पर अधिकारियों को दी बधाई

JAN SAAMNA DESK: लखनऊ। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बैठक में प्रदेश में ई-खसरा पड़ताल का कार्य पूरा होने की जानकारी दिए जाने पर संबंधित सभी अधिकारियों को बधाई दी है।
उन्होंने कहा कि यह बदलते हुए भारत का नया उत्तर प्रदेश है। इस कार्य को पूरा करने का श्रेय सभी अधिकारियों व स्थानीय स्तर पर कार्य करने को जाता है।
बैठक में बताया गया कि उत्तर प्रदेश में खरीफ 2023 अन्तर्गत भारत सरकार की अति महत्वाकांक्षी एग्री स्टैक योजना में ई-खसरा पड़ताल का कार्यकम पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित किया गया। योजना प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में संचालित की गयी। योजनान्तर्गत प्रदेश के 21 जनपदों में शत प्रतिशत गाटों एवं 54 जनपदों के 10-10 गांवों के गाटों का सर्वे किया गया है। योजना में कृषि विभाग के 2886, राजस्व विभाग के 6462, पंचायत विभाग के 7124, कुल 17316 कर्मचारियों द्वारा मोबाईल एप के माध्यम से 1,15,89,645 गाटों के सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।योजना में कृषक का नाम, भूमि / खेत का क्षेत्रफल खेत का अक्षांश एवं देशान्तर फसल की फोटो मोबाईल एप के माध्यम से लेकर एक वृहद् डाटाबेस तैयार किया गया है, जिसका उपयोग बहुआयामी रूप से भविष्य की योजनाओं यथा किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने फसली ऋण उपलब्ध कराने, मृदा स्वास्थ्य का पता लगाने, क्षेत्रवार रासायनिक उर्वरकों की आवश्यकता की गणना करने, कृषक मण्डी स्थापित करने, क्षेत्रवार फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना करने क्षेत्रवार बीज एवं कृषि रक्षा रसायनों की व्यवस्था में विभिन्न फसलों के उत्पादन की सम्भावित मात्रा एवं कय केन्द्र स्थापित करने, आपदा प्रबन्धन एवं पात्र कृषकों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने में किया जा सकेगा।
बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, सचिव कृषि राजशेखर, आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद मनीषा त्रिघटिया सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।